दिल्ली के विजय बिहार थाने के SHO और दो सिपाही रिश्वत के आरोप में  गिरफ्तार, देखें थानेदार ने कैसे मांगा पैसा

CBI Arrest Delhi Police SHO: दिल्ली पुलिस के एक SHO रिश्वत लेते गिरफ्तार हुए हैं, मामला दिल्ली के विजय बिहार पुलिस थाने का है जहां सीबीआई ने छापा मारकर ये कार्रवाई की।

DELHI POLICE  Representational Image
दिल्ली पुलिस (प्रतीकात्मक फोटो) 

Bhavatosh Singh (Times Now)

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने दिल्ली पुलिस के एक थानेदार ( SHO ) और दो कांस्टेबल को एक जमीन कब्जाने और रिश्वतखोरी रैकेट का हिस्सा होने के आरोप में गिरफ्तार किया है। मामला बॉलीवुड की हिट फिल्म "खोसला का घोसला" की याद दिलाता है। लगभग छह महीने पहले, दिल्ली के व्यवसायी सुनील कुमार वत्स ने दिल्ली के रोहिणी जिले के विजय विहार इलाके में 100 वर्ग गज का प्लॉट खरीदा था।

जल्द ही चार आदमी आए और कहा कि संपत्ति उनकी है और उसे धमकी दी। उन्होंने उसे चारदीवारी बनाने से भी रोक दिया। फिल्म में खोसला की तरह, असहाय व्यापारी तब मदद के लिए स्थानीय पुलिस के पास पहुंचा। एसएचओ विजय विहार एसएस चहल ने उन्हें आश्वासन दिया कि कोई भी उन्हें फिर से परेशान नहीं करेगा और उन्हें चारदीवारी का निर्माण जारी रखना चाहिए।

शिकायतकर्ता ने CBI की एंटी करप्शन यूनिट से संपर्क किया

10 जून को, इंस्पेक्टर चहल ने उसे पुलिस स्टेशन बुलाया और पांच लाख रुपये की रिश्वत मांगी। उन्होंने वत्स को धमकी भी दी कि अगर वह रिश्वत नहीं देता है, तो उसे एक फर्जी मामले में मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया जाएगा। लेकिन कहानी में एक ट्विस्ट था, वत्स ने CBI की एंटी करप्शन यूनिट से संपर्क किया।

एसीबी ने शिकायत का सत्यापन किया और वत्स को डिजिटल वीडियो और ऑडियो रिकॉर्डर के साथ पुलिस स्टेशन जाने के लिए कहा। उनके साथ एक सरकारी कर्मचारी भी था जिसने एक स्वतंत्र गवाह के रूप में काम किया था। एसीबी टीम थाने के बाहर इंतजार कर रही थी। बुधवार शाम को चहल ने छह लाख रुपये की मांग की।

शिकायतकर्ता और एसएचओ के बीच पूरी बातचीत को रिकॉर्ड किया गया और सीबीआई मुख्यालय में विश्लेषण किया गया। यहाँ दर्ज की गई बातचीत का एक संक्षिप्त अंश-

  • संदिग्ध अधिकारी SHO: दस दिन में दे देगा
  • शिकायतकर्ता: 4 दे दूंगा दस दिन में
  • SHO: नहीं 6 दे दे ठीक है
  • शिकायतकर्ता: नहीं मैं अब कर देता हूं, दो अब कर देता हूं, दो दस दिन में कर दूंगा
  • शिकायतकर्ता: ठीक है सर मैं कल दो कर दूंगा? क्या कांस्टेबल समय सिंह को दे दूं
  • SHO: नहीं बद्री को दे देना,बद्री इससे कल ले लेना। बाकी 30 तक कर दे

"चूंकि सत्यापन में संदिग्ध अधिकारी एसएस चहल की ओर से पांच लाख रुपये की रिश्वत की मांग का पता चला है। रिश्वत की मांग को आगे बढ़ाकर छह लाख रुपये कर दिया गया, जिसमें से दो लाख रुपये कल दिए जाने थे। इसलिए इसकी सिफारिश की गई है।" सीबीआई ने कहा कि भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 7 के तहत मामला दर्ज किया जाएगा।

इंस्पेक्टर ने पुलिस स्टेशन से भागने की कोशिश की

देर रात CBI ने विजय विहार पुलिस स्टेशन पर छापा मारा और कांस्टेबल बद्री और जितेन्द्र को रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया। इंस्पेक्टर चहल द्वारा पुलिस स्टेशन से भागने का प्रयास किया गया था, लेकिन एसीबी के लोगों ने उन्हें पकड़ लिया। सीबीआई ने दिल्ली पुलिस को उसके तीन कर्मियों की गिरफ्तारी के बारे में सूचित किया है और संभावना है कि उन्हें तुरंत निलंबित कर दिया जाएगा।


 

अगली खबर