CBSE 10th Result 2022 Marksheet: यहां से डाउनलोड करें सीबीएसई 10वीं की मार्कशीट, जानें कैसे काम करता है परीक्षा संगम पोर्टल

CBSE 10th Result 2022 Marksheet: Download Marksheet from www.parikshasangam.cbse.gov.in, digilocker.gov.in, cbse.gov.in, cbseresults.nic.in: बोर्ड ने परीक्षा संगम पोर्टल लॉन्च किया है, यहां छात्र रिजल्ट से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

CBSE 10th Result 2022 Marksheet
CBSE 10th Result 2022 Marksheet 
मुख्य बातें
  • सीबीएसई आज यानी 4 जुलाई 2022 को कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है।
  • रिपोर्ट के अनुसार, आज दोपहर तक 10वीं के छात्रों का परिणाम जारी कर दिया जाएगा।
  • बोर्ड ने परीक्षा संगम पोर्टल लॉन्च किया है, यहां छात्र संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

CBSE 10th Result 2022 Marksheet Download from www.parikshasangam.cbse.gov.in, digilocker.gov.in, cbse.gov.in: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज यानी 4 जुलाई 2022 को कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट का दावा है कि आज दोपहर तक 10वीं के छात्रों का परिणाम जारी कर दिया जाएगा। हालांकि सीबीएसई ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। रिजल्ट घोषित होने के बाद सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in और parikshasangam.cbse.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

CBSE 10th Result 2022 Marksheet Download Link

बता दें कि बोर्ड ने परीक्षा संगम पोर्टल लॉन्च किया है, यहां छात्र रिजल्ट से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसे गंगा, यमुना और सरस्वती तीन खंडों में विभाजित किया गया है। सीबीएसई इस बार इसी पोर्टल के माध्यम से रिजल्ट जारी करने वाला है। परीक्षा संगम (Pariksha Sangam) स्कूल, क्षेत्रीय कार्यालयों और सीबीएसई के मुख्यालयों द्वारा छात्रों को संबंधित जारी की जाने वाली सभी प्रकार की सूचनाएं इस पोर्टल पर एक स्थान पर उपलब्ध होंगी। छात्र इस पोर्टल के माध्यम से पुनर्मूल्यांकन, उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी के लिए अपना अनुरोध दर्ज कर पाएंगे। 

CBSE 10th 12th Result 2022 Direct Link  | CBSE Class 10th Result 2022 Direct Link

इस बार सीबीएसई बोर्ड 10वीं टर्म 2 की परीक्षा 26 अप्रैल से 24 मई 2022 तक आयोजित की गई थी, जिसके लिए करीब 21 लाख छात्रों ने अपना पंजीकरण करवाया था। सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों थ्योरी और प्रैक्टिकल में पास होना अनिवार्य है। 

परीक्षा संगम पर ऐसे चेक करें नतीजे (How to check from Pariksha Sangam)

परीक्षा संगम पोर्टल तक पहुंचने के लिए छात्रों को वेबसाइट parikshasangam.cbse.gov.in पर लॉग इन करना होगा। पोर्टल के तीन मुख्य सेक्शन हैं - स्कूल (गंगा), रीजनल ऑफिस (यमुना) और हेड ऑफिस (सरस्वती), इनमें गंगा और यमुना में आपको डिजीलॉकर की सुविधा मिलेगी, जहां से छात्र अपना रिजल्ट देख सकते हैं और मार्कशीट डाउनलोग कर सकते हैं। 

डिजीलॉकर से डाउनलोग करें मार्कशीट (How to download from Digitallocker)

  • सबसे पहले छात्रों को अपना अकाउंट (accounts.digitallocker.gov.in) बनाना होगा।
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दर्ज कर छह अंकों का सिक्योरिटी पिन सेट करना होगा। 
  • यहां पर ईमेल आईडी और आधार नंबर दर्ज कर यूजर नेम बनाना होगा और फिर डिजीलॉकर में दोबारा लॉगिन करना होगा। 

इसके बाद एजुकेशन सेक्शन में सीबीएसई लिंक पर क्लिक करना होगा और क्लास 10 पासिंग सर्टिफिकेट एंड मार्कशीट पर क्लिक करना होगा। 

अगली खबर