CBSE 12th Result 2022: इस दिन जारी होंगे सीबीएसई बोर्ड 12वीं के परिणाम, टॉपर्स की लिस्ट तैयार

CBSE 12th Result 2022 Date (सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट कब आएगा): केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 12वीं का रिजल्ट जल्द जारी करने वाला है। बोर्ड के करीबी सूत्रों की मानें तो सीबीएसई ने कक्षा 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया है तथा छात्रों के अंकों को साइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया भी लगभग पूरी हो चुकी है, जल्द ही रिजल्ट की तारीख और समय की घोषणा की जा सकती है।

cbse class 12 result date 2022,cbse class 12 result 2022 term 2,cbse result 2022,cbse result
सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 
मुख्य बातें
  • सीबीएसई बोर्ड 12वीं के टॉपर्स की लिस्ट तैयार हो चुकी है।
  • इस बार सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा दो टर्म में आयोजित की गई थी।
  • यहां पास होने के लिए थ्योरी व प्रैक्टिकल में 30 प्रतिशत मार्क्स अनिवार्य।

CBSE 12th Result 2022 Date (सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट कब आएगा): सीबीएसई बोर्ड 12वीं के छात्रों के लिए अहम सूचना है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 12वीं का रिजल्ट जल्द जारी करने वाला है। बोर्ड के करीबी सूत्रों की मानें तो सीबीएसई ने कक्षा 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर लिया है तथा छात्रों के अंकों को साइट पर अपलोड कर लिया गया है। साथ ही सीबीएसई ने टॉपर्स की लिस्ट भी तैयार कर ली है। हालांकि बोर्ड ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोर्ड 15 जुलाई 2022 को कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी करने के बाद एक से दो दिन के भीतर 12वीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा कर सकता है। हालांकि बोर्ड ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। रिजल्ट जारी होने के बाद सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in या parikshasangam.cbse.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

इस बार कोरोना वायरस के चलते सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षा दो टर्म में आयोजित की गई थी। टर्म - 1 का रिजल्ट मार्च में जारी किया गया था, वहीं टर्म -2 के रिजल्ट का इंतजार भी खत्म होने वाला है। बता दें फर्स्ट टर्म में छात्रों से बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे गए थे। यहां पास होने के लिए प्रैक्टिकल व थ्योरी दोनों में पास होना अनिवार्य है। साथ ही छात्रों के प्रत्येक विषय में व कुल मिलाकर 30 प्रतिशत अंक चाहिए होंगे। ध्यान रहे दो से अधिक विषयों में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक आने पर छात्र फेल माने जाएंगे। रिजल्ट जारी होने के बाद नीचे दिए इन वेबसाइट्स पर परीक्षा परिणाम उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

Learn More - जल्द जारी होने वाला है सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट, शिक्षा विभाग से मिली मंजूरी

इन वेबसाइट्स पर उपलब्ध होगा रिजल्ट

cbse.gov.in

cbseresults.nic.in

parikshasangam.cbse.gov.in

indiaresults.com

CBSE 12th Result 2022, ऐसे चेक करें रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले cbseresults.nic.in पर जाएं। होमपेज पर जाकर CBSE Board 12th result 2022 लिंक पर क्लिक करें। लॉगिन पेज खुल जाएगा, यहां अपना रोल नंबर व जन्म तिथि के साथ अन्य विवरण दर्ज करें। रिजल्ट आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसे डेक्सटॉप पर सेव करें।

CBSE 10th 12th Result 2022 Direct Link

एमएमएस के माध्यम से चेक करें रिजल्ट

इसके अलावा छात्र एसएमएस के माध्यम से भी अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं। सबसे पहले अपने फोन के मैसेज बॉक्स में जाएं, अब CBSE 12 टाइप कर स्पेश दें और अपना रोल नंबर दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें। टेक्स्ट के तौर पर रिजल्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगा। ध्यान रहे इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्कोर कार्ड अवश्य डाउनलोड कर लें, क्योंकि जब तक रिजल्ट जारी नहीं हो जाता इसका काफी महत्व होता है।

अगली खबर