CBSE Syllabus 2022-23: सीबीएसई ने नए सत्र के लिए जारी किया सिलेबस, अगले साल से दो टर्म में नहीं होंगी परीक्षाएं!

CBSE Syllabus 2022-23: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 2022-23 शैक्षणिक वर्ष के लिए‍ विभिन्‍न विषयों के पाठ्यक्रम जारी कर दिए हैं। जिससे संकेत मिलता है कि अगले साल ने बोर्ड महज एक बार परीक्षा का आयोजन करेगा।

CBSE New Syllabus for year 2022-23
CBSE New Syllabus for year 2022-23 
मुख्य बातें
  • इस बार दो भागों में नहीं बांटा गया है सिलेबस
  • बोर्ड पहले ही एक बार में परीक्षा आयोजित किए जाने का दे चुका है संकेत
  • कोरोना के चलते सीबीएसई ने अपनाई थी दो टर्म परीक्षा प्रणाली

CBSE New Syllabus for academic year 2022-23: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 2022-23 शैक्षणिक वर्ष से दोबारा पहले की तरह एक बार परीक्षा आयोजित करने का मन बनाया है। इसके लिए कक्षा 9, 10, 11 और 12 के नए सिलेबस की घोषणा भी की है। जिसके तहत कक्षा 10 और कक्षा 12 के पाठ्यक्रम को दो भागों में  नहीं विभाजित नहीं किया गया है। इससे माना जा रहा है कि अगले साल से दो टर्म की जगह परीक्षाओं का आयोजन एक ही ही बार होगा। हालांकि आधिकारिक तौर पर बोर्ड ने अभी ये बात नहीं कही है। छात्र विभिन्न कक्षाओं के सिलेबस को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  cbseacademic.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीएसई के अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में पुष्टि की थी कि बोर्ड अगले शैक्षणिक वर्ष से साल में एक बार परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। बोर्ड ने COVID-19 महामारी के चलते एग्‍जाम दो टर्म में आयोजित किए थे। जिसके तहत टर्म 1 परीक्षा 2022 नवंबर-दिसंबर, 2021 में आयोजित की गई थी और टर्म 2 परीक्षा अप्रैल-मई, 2022 के लिए निर्धारित है, मगर ये स्‍थायी नहीं है। अगले साल से पहले की तरह महज फाइनल एग्‍जाम ही होंगे। 

दो भागों में पहले बंटा था पाठ्यक्रम
सीबीएसई ने साल 2021-22 परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम को दो भागों में विभाजित किया था। जिसके तहत टर्म 1 में 50 प्रतिशत और टर्म 2 में बाकी का 50 प्रतिशत शामिल है। हालांकि, जारी किए गए नए पाठ्यक्रम में ऐसा नहीं है। नए सिलेबस में विभिन्‍न भाषाओं के कोर्स जारी किए गए हैं। साथ ही इंटरनल असेसमेंट वाले सब्‍जेक्‍ट के बारे में भी बताया गया है। इसे आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। ये पीडीएफ फॉरमेट में है। 

Check direct link to see curriculum

कोरोना के चलते अपनाई थी वैकल्पिक मूल्यांकन योजना
सीबीएसई ने कोरोना महामारी के दौर के चलते वैकल्पिक मूल्यांकन योजना अपनाई थी। चूंकि COVID-19 की दूसरी लहर के बीच परीक्षा तय समय पर कराना एक चुनौती था। ऐसे में परिणाम तैयार करने के लिए बोर्ड को शैक्षणिक सत्र 2021 22 के लिए दो टर्म में परीक्षाएं कराईं, जिससे यदि एक सेशन कैंसल होने के बावजूद दूसरे टर्म के आधार पर परिणाम घोषित किए जा सके। 
 

अगली खबर