CBSE Hindi Exam 2022: सीबीएसई कक्षा 12वीं हिंदी परीक्षा आज, ऐसा होगा एग्जाम पेपर और पैटर्न

CBSE Term 2 Exam Hindi 2022: सीबीएसई के कक्षा 12 के हिंदी कोर प्रश्न पत्र में सात प्रश्न होंगे। सैंपल पेपर पैटर्न के अनुसार प्रश्नों में आंतरिक विकल्प होंगे। जबकि कक्षा 12 के हिंदी वैकल्पिक पेपर में प्रश्न पत्र में दो खंड होंगे और इसमें कुल नौ प्रश्न होंगे।

CBSE Term 2 12th Hindi Sample Paper
CBSE Term 2 12th Hindi Sample Paper 
मुख्य बातें
  • सीबीएसई की ओर से 2 मई 2022 को होने जा रहा 12वीं हिंदी पेपर का आयोजन।
  • बोर्ड ने पहले ही जारी कर दिया था पेपर पैटर्न और सैंपल पेपर।
  • सीबीएसई हिंदी परीक्षा से पहले यहां देखें कैसा होगा प्रश्न पत्र।

CBSE Class 12 Term 2 Hindi Exam Sample Paper: सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा में आज, 2 मई को कक्षा 12वीं के हिंदी कोर और हिंदी इलेक्टिव पेपर के लिए छात्र उपस्थित होंगे। सीबीएसई नमूना पेपर पैटर्न के अनुसार, टर्म 2 की परीक्षा कुल दो घंटे के लिए आयोजित की जाएगी। प्रत्येक 40 अंक। प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए छात्रों को 15 मिनट पढ़ने का समय आवंटित किया जाएगा। कक्षा 12 के लिए सीबीएसई की दूसरी कक्षा की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू हुई थी और 15 जून तक चलेगी।

सीबीएसई कक्षा 12 के हिंदी कोर प्रश्न पत्र में 7 सवाल होंगे। सैंपल पेपर पैटर्न के अनुसार प्रश्नों में आंतरिक विकल्प होंगे। जबकि कक्षा 12 के हिंदी वैकल्पिक पेपर में प्रश्न पत्र में दो खंड होंगे और इसमें कुल नौ प्रश्न होंगे।

कक्षा 12 हिंदी कोर सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम
कक्षा 12 हिंदी वैकल्पिक सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम

Also Read: CBSE Result 2022: क्या सीबीएसई ने रिजल्ट नियम में आया बदलाव? टर्म 1 या टर्म 2 परीक्षा छूटने पर भी मिलेगा रिजल्ट

सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा 202 देने वाले उम्मीदवारों को पारदर्शी स्टेशनरी पाउच बैग में अपने प्रवेश पत्र, स्वयं के सैनिटाइजर ले जाने की जरूरत होगी। सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा दिशानिर्देशों के अनुसार, उम्मीदवारों को अपने मुंह और नाक को मास्क से ढंकना होगा। सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों का पालन करना होगा।

Also Read: NEET PG Counselling: MCC ने स्ट्रे वैकेंसी राउंड प्रोविजनल रिजल्ट को लिया वापस, कॉलेजों को बताया जिम्मेदार

कक्षा 12 सीबीएसई टर्म 2 परीक्षा देश भर में 6,720 केंद्रों में आयोजित की जा रही है। कक्षा 12वीं की दूसरी कक्षा की परीक्षा के लिए 14,54,370 कक्षा 12 के छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

अगली खबर