CBSE Class 12 Hindi Exam Analysis 2022: हिंदी पेपर संपन्न, चेक करें एनालिसिस व रिव्यू कॉपी, स्टूडेंट्स ने इस सवाल को बताया पेचीदा

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated May 03, 2022 | 11:08 IST

CBSE Term 2 Class 12 Hindi Answer Key, Exam Analysis 2022: आज हिंदी का पेपर था, जो कि 10:30 से 12:30 बजे के बीच आयोजित किया गया था। छात्र यहां से पेपर का स्तर व रिव्यू चेक कर सकते हैं...

cbse Class 12 Hindi, cbse answer key Class 12
हिंदी पेपर संपन्न, चेक करें एनालिसिस व रिव्यू कॉपी (i-stock) 
मुख्य बातें
  • क्लास 12 स्टूडेंट्स के लिए आज था हिंदी का पेपर
  • एनालिसिस व रिव्यू कॉपी यहां से देखी जा सकती है।
  • अब 6 मई को सोशियोलॉजी का पेपर आयोजित किया जाएगा।

CBSE Term 2 Class 12 Hindi Exam Analysis, Answer Key 2022: आज यानी 2 मई को सीबीएसई ने क्लास 12 छात्रों के लिए हिंदी पेपर का आयोजन किया। इस बार सभी मेजर सब्जेक्ट्स के एग्जाम 10:30 से 12:30 के बीच दो घंटे के लिए आयोजित किए जा रहे हैं, जबकि टर्म 1 एग्जाम 11:30 बजे से दोपहर 1 बजे तक डेढ़ बजे तक आयोजित किए जा रहे थे।

बता दें, रिव्यू आने लगे हैं, जिसके आधार पर कॉपी बनाई गई है। छात्र यहां से अन्य स्टूडेंट्स की राय एनालिसिस देख सकते हैं। इसके अलावा पेपर का स्तर भी जान सकेंगे

CBSE Class 12th Term 2 Answer Key 2022: check here

स्टूडेंट्स के अनुसार देखें पेपर रिव्यू

कुछ छात्रों ने हिंदी इलेक्टिव का चयन किया था, जबकि कुछ छात्रों ने हिंदी कोर सेलेक्ट किया था, दोनों के आधार पर यहां रिव्यू दिया गया है

पेपर खत्म होते ही फोन से कुछ छात्रों से बातचीत की गई, इस दौरान उन्होंने कहा-

टर्म 1 से किस तरह अलग है पेपर? पेपर के लिए इस बार डेढ़ घंटे की जगह दो घंटे का समय था, और मेरे अनुसार समय ठीक था, क्लास में ज्यादातर छात्रों ने सयम रहते अपना पेपर लिया था।

सवालों का स्तर क्या था? पूरे पेपर में 9 सवाल पूछे गए थे, और इन्हें कुल दो खंडों में बाटा गया था। यदि औसत की बात करें तो पेपर ईजी टू मॉडरेट था।

सैंपल पेपर से क्या मदद मिली? इसके जवाब में छात्रों ने कहा कि फॉर्मेट समझने में सैंपल पेपर से मदद रही है, लेकिन सवालों पूरी तरह से भिन्न थे।

दिल्ली के शुभम शुक्ला ने कहा, टर्म 1 की तुलना में हिंदी का टर्म 2 पेपर काफी आसान था। जिस छात्र ने एनसीईआरटी किताबों को अच्छे से पढ़ा है वे इसे आसानी से हल कर ले गए होंगे।

इसी स्कूल के एक छात्र शिवांगी श्रीवास्तवर के अनुसार, परीक्षा का कठिनाई स्तर मध्यम था। दोनों वर्गों में विकल्प दिए गए थे, खंड बी साहित्य के हिस्से से संबंधित था और इसमें कुछ उलझाने वाले सवाल भी थे, सब कुछ सीबीएसई पाठ्यक्रम से जुड़ा था।

यह पूछे जाने पर कि सबसे ज्यादा किस सवाल में परेशानी हुई? छात्रों का आंसर मिला जुला था उन्होंने कहा ओवरऑल कठिनाई स्तर आसान से मध्यम था, सब कुछ एनसीईआरटी आधारित था और प्रश्न संख्या 5 के अलावा कोई प्रश्न पेचीदा नहीं था।

Note - कॉपी अभी अपडेट की जा रही है।

अगली खबर