Common Aptitude Test For Central Universities: 2021-22 सेशन से केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए कॉमन टेस्ट

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन के दौरान उच्च कटऑफ देखते हुए कॉमन एप्टीट्यूड टेस्ट कराने का फैसला किया गया है।

Common Aptitude Test For Central Universities: 2021-22 सेशन से केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए कॉमन टेस्ट
उच्च कट ऑफ की वजह से लिया गया फैसला 

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश के लिए उच्च कट ऑफ अंक के जरिए एडमिशन प्रक्रिया बीते दिनों की बात हो सकती है। सरकार 2021-22 शैक्षणिक सत्र के लिए सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए एक सामान्य योग्यता परीक्षा को लागू करने के लिए तैयार हो जाती है। रिपोर्टों के अनुसार, सात सदस्यीय समिति को quality उच्च गुणवत्ता वाले योग्यता परीक्षण ’के तौर-तरीकों की सिफारिश करने के लिए तैयार किया गया है, जो सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए सामान्य होगा। यह परीक्षा 2021-22 शैक्षणिक सत्र के लिए स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रभावी होने की उम्मीद है।

परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए द्वारा आयोजित की जाएगी और सभी के लिए अनिवार्य होगी। उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे ने टीओआई से कहा, "यह केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए 2021-22 सत्र से लागू होने जा रहा है।"परीक्षण एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी और इसमें सामान्य योग्यता परीक्षा के साथ-साथ विषय विशिष्ट परीक्षण भी होंगे। एप्टीट्यूड टेस्ट छात्रों के मूल अभिरुचि का परीक्षण करेगा जिसमें मौखिक, मात्रात्मक के साथ-साथ तार्किक तर्क भी शामिल होगा और अनिवार्य होगा। छात्रों के पास उनकी पसंद के आधार पर 'विषय' टेस्ट चुनने का भी विकल्प होगा।

प्रारंभिक सिफारिशों के बीच वर्ष में दो बार परीक्षा आयोजित करने के प्रस्ताव हैं। 2021-22 सत्र के लिए, हालांकि, परीक्षा एक बार आयोजित करने का प्रस्ताव है।यह कदम न केवल सभी के लिए एक समान मंच लाएगा, बल्कि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं पर निर्भरता को कम करने के साथ-साथ उच्च योग्यता वाले छात्र को लड़ाई का अवसर देने की भी उम्मीद है जो 90 प्रतिशत या उच्चतर स्कोर करने में विफल रहता है और हारता है अवसरों पर बाहर।

साथ ही, छात्रों के पास एक से अधिक बार परीक्षा में बैठने का विकल्प होगा, लेकिन विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालय के लिए प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने की आवश्यकता को समाप्त कर देंगे। Adm स्पिटिट्यूड ’स्कोर सभी विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए मान्य होगा। अधिकतम पात्रता सुनिश्चित करने के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड भी निर्धारित किया जाएगा।

7 सदस्य कमेटी की अध्यक्षता प्रोफेसर आर.पी. तिवारी करेंगे जो पंजाब, भटिंडा विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर भी हैं। अन्य सदस्य दिल्ली विश्वविद्यालय, दक्षिण बिहार के केंद्रीय विश्वविद्यालय, मिज़ोरम के केंद्रीय विश्वविद्यालय और साथ ही बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के कुलपति होंगे। शिक्षा मंत्रालय के महानिदेशक - एनटीए और संयुक्त सचिव भी समिति का हिस्सा होंगे। एक महीने के भीतर सिफारिशें सौंपे जाने की उम्मीद है।

अगली खबर