Career In Space Science: स्‍पेस साइंस बन रहा युवाओं के लिए बेहतर करियर ऑप्‍शन, इन तरीकों से इसमें बना सकते हैं भविष्‍य

Career In Space Science: स्‍पेस सांइंस अब सिर्फ एस्‍ट्रोनॉट या एस्‍ट्रोनॉमी तक सिमट के नहीं रह गया है। अब यहां पर करियर बनाने की व्‍यापक संभावनाएं हैं। इस फील्‍ड में कई ऐसे करियर ऑप्‍शन के दरवाजे खुले हैं, जो युवाओं को आगे बढ़ने का पूरा मौका दे रहे। आज युवा स्‍पेस के फील्‍ड में कई तरह से अपना करियर बना सकते हैं।

Career In Space
स्‍पेस साइंस में कोर्स और करियर ऑप्‍शन  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • स्‍पेस सांइस में शानदार करियर की अपार संभावनाएं
  • स्‍पेस साइंस में युवा कई तरह से बना सकते हैं करियर
  • स्‍पेस टूरिज्‍म इस फील्‍ड का सबसे तेजी से उभरता करियर ऑप्‍शन

Career In Space Science: एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के कारण आज जमीन से आसमान तक पहुंचना आसान हो गया है। जिस वजह से यहां युवाओं के लिए नए-नए करियर विकल्प खुल रहे हैं। अगर आप का भी ब्रह्माण्ड के रहस्य में दिलचस्‍पी है और उसे सुलझाना चाहते हैं, तो आप स्‍पेस सांसइस में अपना शानदार करियर बना सकते हैं। भारत का अंतरिक्ष प्रोग्राम अब बहुत विकसित हो गया है। यही कारण है कि देश के युवा वैज्ञानिकों के लिए देश के साथ विदेशी अंतरिक्ष विज्ञान के दरवाजे भी खुल चुके हैं। इस फील्‍ड में आज जॉब की कमी नहीं है, बस जरूरत है ज्ञान की।

स्‍पेस साइंस में करियर ऑप्‍शन

अब स्पेस साइंस का काफी विस्‍तार हो चुका है। इस फील्‍ड में आने के लिए एस्ट्रोनॉमी व एस्ट्रोफिजिक्स, अर्थ साइंस,  प्रामेट्ररी एटमॉस्फेयर और एयरोनॉमी और सोलर सिस्टम का कोर्स किया जा सकता है। स्पेस साइंस को कई सब-ब्रांचेज में बांटा गया है। इनमें मुख्‍य रूप से कॉस्मोलॉजी, प्लेनेटरी साइंस, एस्ट्रोनॉमी, स्टेलर साइंस, एस्ट्रोलॉजी आदि। ये सभी साइंस और इंजीनियरिंग की वो शाखाएं हैं, जो स्‍पेस सांइंस के काम आती हैं। छात्र इनमें से किसी भी शाखा को चुनकर अपना करियर बना सकते हैं। आइए स्‍पेस साइंस में मौजूद विभिन्न करियर पर एक नज़र डालते हैं।

1. एस्ट्रोनॉमी

स्‍पेस सांइस में एक एस्ट्रोनॉमी का कार्य आउटर स्‍पेस का रिसर्च करना होता है। इसमें सौर मंडल, तारे, आकाशगंगा, ग्रह आदि शामिल होता है। जिस पर ये जमीन से ही रिसर्च कर यहां पर होने वाली विभिन्‍न घटनाओं का पता लगाते हैं।

2. एस्‍ट्रोनॉट

एस्‍ट्रोनॉट के बारे में लगभग सभी लोग जानते हैं, ये वो लोग होते हैं, जो अंतरिक्ष में चहलकदमी कर अपने सपनों को पूरा करते हैं। इनका कार्य स्‍पेस स्‍टेशन पर रहकर रिसर्च करना है। इन्‍हें स्‍पेस स्‍टेशन में महीनों रहना पड़ता है।

3. स्पेस टेक्नोलॉजी

इस फील्‍ड में स्पेस टेक्नोलॉजी का करियर भी काफी शानदार माना जाता है। इसमें  सेटेलाइट, स्‍पेस स्टेशन, स्‍पेसक्रॉफ्ट, स्पोर्ट्स इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर इक्‍यूमेंट को डिजाइन करने का कार्य किया जाता है।

4. स्‍पेस इंजीनियरिंग

स्‍पेस इंजीनियर का सबसे प्रमुख कार्य होता है। ये किसी भी स्‍पेस अभियान से जुड़े सभी इक्‍यूमेंट को डिजाइन करते हैं। यहां पर एयरोस्पेस, रोबोटिक्स, मटेरियल साइंस, कंप्यूटर इंजीनियरिंग के साथ ही मैकेनिकल और टेलीकॉम इंजीनियरिंग जैसे कई फील्‍ड में इंजीनियर कार्य करते हैं।

5. स्‍पेस रिसर्च

इस काफी व्‍यापक फील्‍ड माना जाता है। स्‍पेस रिसर्च में अलग-अलग फील्‍ड के विशेषज्ञ शामिल होते हैं। जैसे- एस्ट्रोफिजिसिस्ट, बायोलॉजिस्ट, बायोकैमिस्‍ट और बायोफिजिसिस्ट, जियोलॉजिस्ट और एस्ट्रोबायोलॉजिस्ट। ये सभी अपनी विशेषता के अनुसार कार्य करते हैं।

6. स्‍पेस लॉ

आंतरिक्ष के क्षेत्र से जुड़ी गतिविधियों को नियंत्रित करने वाला लॉ है। इसमें देशों व कंपनियों के बीच समझौतों, संधियों, सम्मेलनों और संगठनों के नियमों की जानकारी हासिल की जाती है। आज के समय में जिस तरह स्‍पेस में भीड़ बढ़ रही है, उसे देखते हुए स्‍पेस लॉ में अच्‍छा करियर ऑप्‍शन बन सकता है।

7. स्‍पेस टूरिज्‍म

स्‍पेस के फील्‍ड में यह सबसे तेजी से उभरता हुआ फील्‍ड है। इसमें अब कई नई प्राइवेट कंपनियां आ रही हैं। यहां पर युवाओं के लिए करियर बनाने का शानदार मौका है। आज के समय में स्‍टेस टूरिज्‍म के क्षेत्र में वर्जिन गेलेक्टिक, ब्लू ओरिजिन, ओरियन, स्पेसएक्स, ओरियन स्पैन और बोइंग जैसी कंपनियां लगी हुई हैं।

अगली खबर