JEE Main 2022: जेईई मुख्‍य परीक्षा का बदला पैटर्न, करेक्‍शन विंडो सिस्‍टम खत्‍म होने समेत हुए ये अहम बदलाव

एजुकेशन
Updated Mar 07, 2022 | 19:24 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

JEE Main 2022: एनटीए ने साल 2022 में आयोजित होने वाली जेईई मुख्‍य परीक्षा में कुछ खास बदलाव किए हैं। इनमें सेशन से लेकर करेक्‍श विंडों जैसी चीजें शामिल है। हालांकि सिलेबस में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

JEE Main 2022 Exam
JEE Main 2022 Exam 
मुख्य बातें
  • 31 मार्च, 2022 तक करा सकेंगे पंजीकरण
  • आवेदन विंडो बंद होने के बाद नहीं कर सकेंगे करेक्‍शन
  • आधिकारिक वेबसाइट पर देखें एग्‍जाम से संबंधित अपडेट

JEE Main 2022 Exam Pattern Changes: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए की ओर से आयोजित किए जाने वाले जेईई मुख्‍य परीक्षा 2022 के पैटर्न में इस बार कुछ बदलाव किए गए हैं। इस सिलसिले में एनटीए ने अधिसूचना भी जारी की थी। जिसके तहत आवेदन प्रक्रिया के अलाव परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है। नए नियम के तहत इस बार उम्‍मीदवारों को करेक्‍शन विंडो का विकल्‍प नहीं मिलेगा। इससे वे 31 मार्च, 2022 को पंजीकरण बंद होने के बाद इसमें कोई सुधार नहीं कर सकेंगे। 

जेईई मेन 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले उम्‍मीदवारों को कुछ खास बातों की जानकारी होना जरूरी है। पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जो 31 मार्च, 2022 को शाम 5 बजे तक चलेगी। छात्र 31 मार्च को रात 11:30 बजे तक ऑनलाइन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। आवेदन के लिए उन्‍हें jeemain.nta.nic.inwell पर विजिट करना होगा। 

दो सेशन में होगी परीक्षा 
एनटीए इस साल जेईई मेन 2022 के लिए 2 सेशन में परीक्षा आयोजित करेगा। इससे पिछले साल ये चार सेशन में आयोजित किए गए थे। हालांकि ये महज कोविड की दूसरी लहर के चलते किया गया था। मगर इस साल एनटीए दोबारा 2 सत्रों के अपने मॉडल पर वापस आ गया है। 

करेक्‍शन विंडो सिस्‍टम खत्‍म 
इस साल एनटीए ने करेक्शन विंडो सिस्टम को खत्म कर दिया है। इससे पहले, छात्रों को अपने आवेदन में सुधार का मौका मिलता था। इससे अगर फॉर्म भरते समय उनसे कोई गलती हो गई हो तो वे इसे दुरुस्‍त कर सकते थे। मगर इस बार से सुधार के लिए करेक्‍शन विंडो का विकल्‍प उन्‍हें नहीं मिलेगा। 

माइनेस मार्किंग होगी शामिल 
इस साल पेपर II- बी.टेक परीक्षा के खंड बी में भी माइनेस मार्किंग शामिल होगी।  इस संबंध में 3 मार्च को एनटीए द्वारा jeemain.nta.nic.in पर फिर से एक नोटिस जारी किया गया था। जिसके मुताबिक खंड बी - जो कि संख्यात्मक खंड है, इसमें भी अब नकारात्मक अंकन होगा। गलत उत्तर पर 1 अंक कटेगा। इससे पहले महज ये सेक्‍शन ए में लागू होता था। 

जानें कब होंगे पेपर 
जेईई मेन 2022 की परीक्षा का पहला सत्र 16 अप्रैल से 21 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा जबकि दूसरा सत्र 24 मई से 29 मई 2022 तक आयोजित किया जाएगा। परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम, पात्रता और प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं हुआ है। छात्रों के पास अभी भी एक या दोनों परीक्षाओं में बैठने का विकल्प है। अप्रैल सत्र के परिणाम मई के पहले सप्ताह में होने की संभावना है जबकि मई सत्र के लिए जेपरिणाम जून के मध्य तक आने की उम्मीद है।

अगली खबर