NEET(UG)2020: बढ़ी फॉर्म में बदलाव और परीक्षा केंद्र बदलने की तारीख 

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने NEET(UG) 2020 के लिए आवेदन फॉर्म में बदलाव करने और परीक्षा केंद्र तब्दील करने के लिए आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है। 

NEET 2020 UG
NEET 2020 UG 
मुख्य बातें
  • राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने एक बार NEET(UG) 2020 के लिए आवेदन फॉर्म में बदलाव करने की तारीख को बढ़ा दिया है
  • आवेदक अब 31 मई तक कर सकेंगे आवश्यक बदलाव
  • आवेदक कर सकते हैं परीक्षा के शहर और केंद्र में बदलाव

नई दिल्ली: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने कोविड-19 की वजह से एक बार NEET(UG)2020 परीक्षा केंद और आवेदन पत्र में सुधार की तारीख को बढ़ा दिया है। अब आवेदक फॉर्म में सुधार और परीक्षा केंद्र के शहर में बदलाव 31 मई तक कर सकेंगे। इस संबंध में एनटीए ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर एक नोटिस जारी किया है। 

नोटिस के मुताबिक नीट(यूजी) 2020 के सभी आवेदकों के ध्यान में लाया जा रहा है कि ऑनलाइन आवेदन पत्र में सुधार( शहर और केंद्र में बदलाव) की तारीख को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। यह प्रक्रिया अभी जारी है और यह अब 31 मई तक जारी रहेगी। आवेदकों से अनुरोध है कि वो वेबसाइट पर जाकर अपनी जानकारी को वेरीफाई कर लें और यदि आवश्यक हो तो उसमें वो बदलाव कर लें। यदि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण वो परीक्षा के शहर और केंद्र में बदलाव करना चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं। 

एनटीए कोशिश करेगी कि आवेदक को उसकी पसंद के शहर में परीक्षा केंद्र मिल सके। हालांकि परीक्षा केंद्रों का आवंटन उपलब्ध क्षमता के अनुरूप कर पाना संभव होगा। हो सकता है कि प्रशासनिक कारणों से आवेदक को अन्य शहर भी बतौर परीक्षा केंद्र आवंटित किए जा सकते हैं। ऐसे में एनटीए द्वारा केंद्र के आवंटन के संबंध में  लिया गया निर्णय अंतिम होगा। 

कब तक कर सकते हैं बदलाव और सुधार
आवदेक अपने आवेदन में सुधार 31 मई शाम पांच बजे तक और उससे संबंधित शुल्क का भुगतान रात्रि 11 बजकर 50 मिनट तक कर सकते हैं। यदि बदलाव के लिए फीस देय होगी तो उसका भुगतान क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/ यूपीआई या पेटीएम के माध्यम से किया जा सकता है। यदि अतिरिक्त शुल्क अदा करने की आवश्यक्ता होगी तो अंतिम अपडेट पेमेंट के बाद दिखाई देगा। 

इसके अलावा एनटीए ने छात्रों और अभिभावकों को सतर्क भी किया है कि किसी भी तरह की जानकारी के लिए केवल एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in और ntaneet.nic.in की जानकारी पर भरोसा करें। 

अगली खबर