NEET UG Answer Key 2022: कुछ ही देर में जारी होने वाला है नीट यूजी आंसर की, इस लिंक से करें डाउनलोड

NEET UG Answer Key 2022 Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आज यानी 2 अगस्त 2022 को नीट यूजी आंसर की जारी कर सकता है। आंसर की जारी होने के बाद, नीट यूजी परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर अपनी उत्तर पुस्तिका डाउनलोड कर सकेंगे। इस बार नीट यूजी की परीक्षा 17 जुलाई 2022 को आयोजित की गई थी।

neet 2022 answer key,neet answer key 2022,neet 2022,neet 2022 official answer key,
यहां डाउनलोड करें नीट यूजी आंसर की 
मुख्य बातें
  • आज जारी हो सकता है नीट यूजी 2022 परीक्षा की उत्तर पुस्तिका।
  • 17 जुलाई 2022 को आयोजित की गई थी परीक्षा।
  • 18 लाख से अधिक उम्मीदवार हुए थे परीक्षा में शामिल।

NEET UG 2022 Answer Key at neet.nta.nic.in: नीट यूजी 2022 की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए अहम सूचना है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी किसी भी वक्त नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट की उत्तर पुस्तिका जारी कर सकता है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा कयास लगाया जा रहा है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आज शाम तक आंसर की जारी कर सकता है। वहीं एजेंसी के एक करीबी सूत्र ने बताया कि इस माह के अंत तक रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा। आंसर की जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

नीट यूजी की परीक्षा 17 जुलाई 2022 को पेन व पेपर मोड पर आयोजित की गई थी, इसके लिए करीब 18 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण करवाया था। परीक्षा भारत के 500 से अधिक शहरों और 14 अंतरराष्ट्रीय शहरों में आयोजित की गई थी। इसके लिए 12 जुलाई 2022 को प्रवेश पत्र जारी किया गया था। इसमें क्वालीफाई होने वाले उम्मीदवार भारत के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में एमबीबीएस के अलावा अन्य मेडिकल कोर्स जैसे बीडीएस, बीवीएस, बीएससी नर्सिंग आदि कोर्स के लिए दाखिला ले सकेंगे। पिछले साल के आंकड़ो को देखें तो इस बार अधिक छात्र नीट यूजी परीक्षा में शामिल हुए हैं। ऐसे में कटऑफ हर बार की तुलना में हाई रहने के आसार हैं। बता दें एमबीबीएस के लिए कुल 90 बजार 825 सीटें, बीडीएस के लिए 27 हजार 948 सीटें, बीवीएससी के लिए 608 सीटें और बीएससी नर्सिंग के लिए कुल 487 सीटें आरक्षित हैं। आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थी उत्तर मैच कर अपने मार्क्स का आंकलन कर सकते हैं। नीचे दिए आसान स्टेप के माध्यम से डाउनलोड करें आंसर की।

NEET UG Answer Key 2022, ऐसे डाउनलोड करें आंसर की

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट  neet.nta.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर NEET UG Answer Key 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉगिन पेज खुल जाएगा।
  • यहां अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करें।
  • आपके स्क्रीन पर आंसर की प्रदर्शित हो जाएगी।
  • नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसे डेक्सटॉप पर सेव कर लें।

प्रोविजनल आंसर की जारी होने के बाद एक हफ्ते के भीतर फाइनल आंसर की जारी कर दी जाएगी। इसके एक से दो दिन के भीतर रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि आधिकारिक वेबसाइट पर पैनी नजर बनाए रखें, रिजल्ट जारी होते ही आपको यहां सबसे पहले सूचित कर दिया जाएगा। साथ ही आंसर की डाउनलोड करने के लिए आपको यहां डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

अगली खबर