Delhi Schools : दिल्ली में दिवाली बाद कक्षाएं शुरू करने की तैयारी में कुछ निजी स्कूल

एजुकेशन
भाषा
Updated Nov 01, 2021 | 12:08 IST

Delhi Schools reopens : दिल्ली में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ नर्सरी से आठवीं तक की कक्षाओं में पढ़ाई शुरू हो गई है। गत एक सितंबर से नौवीं से 12वीं तक की कक्षाएं चल रही हैं। स्कूलों में डीडीएमए की गाइडलाइन का कड़ाई से पालन किया जा रहा है।

Delhi schools reopen for all classes with 50% capacity from today
राजधानी दिल्ली में नर्सरी से आठवीं तक के स्कूल खुल गए हैं।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • दिल्ली में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ नर्सरी से आठवीं तक की कक्षाओं में पढ़ाई शुरू हुई
  • स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन एवं प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जा रहा है
  • कक्षा नौ से 12वीं तक की पढ़ाई गत एक सितंबर से पहले ही शुरू हो चुकी है

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी में करीब 19 महीने बाद सोमवार को आठवीं तक के छात्रों के लिए कई स्कूल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल गए। कोविड-19 के कारण मार्च 2020 से स्कूलों में कक्षाएं बंद कर दी गई थीं। नौंवी से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल सितंबर में खुल गए थे। कई निजी स्कूल हालांकि दिवाली के बाद स्कूल परिसर में कक्षाएं शुरू करेंगे।

छात्रों की ‘थर्मल’ जांच की जा रही है

स्कूलों के सोमवार को खुलने पर छात्र मास्क पहने नजर आए। स्कूल में प्रवेश तथा निकास के समय उचित दूरी बनाए रखने के लिए स्वयंसेवक तैनात किए गए हैं और छात्रों की ‘थर्मल’ जांच की जा रही है । इस बीच, दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पूर्वी दिल्ली के विनोद नगर में राजकीय सर्वोदय विद्यालय पहुंचे और छात्रों के साथ बातचीत की।

डीडीएमए ने जारी की है गाइडलाइन

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि एक नवंबर से स्कूल परिसर में कक्षाएं खुलेंगी, कक्षाएं ऑनलाइन तथा, ऑफलाइन यानी परिसर में, दोनों प्रकार से चलेंगी। डीडीएमए ने यह भी कहा था कि स्कूलों को यह सुनिश्चित करना होगा कि एक समय में एक कक्षा में 50 प्रतिशत से अधिक छात्र न हों और किसी भी छात्र को परिसर में आने के लिए मजबूर न किया जाए। कोविड-19 के मामले कम होने के मद्देनजर सितंबर में नौवीं से 12वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोले गये थे। हालांकि, मार्च 2020 के बाद से पहली बार आठवीं तक के छात्रों के लिए कक्षाएं स्कूल परिसर में हो रही हैं।

अगली खबर