SSC GD Constable Result 2021: एसएससी जीडी कांस्‍टेबल रिजल्‍ट जल्‍द, जानें कट-ऑफ, मेरिट लिस्‍ट, स्‍कोरकार्ड डिटेल्‍स

एजुकेशन
Updated Mar 15, 2022 | 11:43 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

SSC GD Constable Result 2021-22 Date: कर्मचारी चयन आयोग जल्‍द ही आधिकारिक वेबसाइट पर एसएससी जीडी कांस्टेबल परिणाम 2021-22 घोषित करने वाला है। संभावित स्‍कोर की गणना आंसर की के जरिए की जा सकती है।

SSC GD Constable Result 2021-22 Date
SSC GD Constable Result 2021-22 Date 
मुख्य बातें
  • योग्‍य उम्‍मीदवारों की जारी होगी मेरिट लिस्‍ट
  • संभावित स्‍कोर की गणना से कट ऑफ का लगा सकते हैं अंदाजा
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगा रिजल्‍ट

SSC GD Constable Result 2021-22 Date: कर्मचारी चयन आयोग जल्‍द ही आधिकारिक वेबसाइट पर एसएससी जीडी कांस्टेबल परिणाम 2021-22 जारी करने वाला है। पहले आयोग की ओर से जारी रिजल्‍ट के अनुसार परिणाम 15 अप्रैल, 2022 को घोषित होने वाले हैं, हालांकि ये अभी टेंटेटिव तारीख है। रिजल्‍ट की घोषणा के बाद आयोग इसका लिंक एक्टिवेट करेगा, जिसके जरिए उम्‍मीदवार अपना परिणाम देख सकेंगे। इसके अलावा योग्‍य उम्‍मीदवारों की मेरिट लिस्‍ट भी जारी की जाएगी। जिसे ssc.nic.in पर चेक किया जा सकेगा। संभावित स्‍कोर और कट ऑफ की जानकारी के लिए भी आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी होगी। 

एसएससी जीडी कांस्‍टेबल परीक्षा का आयोजन देशभर के विभिन्‍न केंद्रों में 16 नवंबर से 16 दिसंबर, 2021 तक किया गया था। ऐसे में परीक्षा में भाग लेने वाले उम्‍मीदवार अपने परिणाम, स्कोरकार्ड और योग्‍यता सूची की जांच कर सकते हैं। परिणाम की जांच करने के लिए उम्मीदवारों को अपने पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि के साथ लॉगिन करना होगा। 

ऐसे चेक करें मेरिट लिस्‍ट व कट ऑफ 
आधिकारिक कट-ऑफ परीक्षा पूरी होने के बाद रिजल्‍ट जारी के बाद ही प्रकाशित की जाएगी। मगर उम्‍मीदवार पिछले वर्षों के कट ऑफ स्‍कोर से इस बार का अंदाजा लगा सकते हैं। कट ऑफ में कई चीजें निर्भर करती हैं, इनमें परीक्षार्थियों की संख्‍या, पदों की संख्‍या, पेपर का कठिनाई स्‍तर आदि शामिल हैं। ऐसे में परीक्षा में क्‍वालिफाई करने के लिए पुरुष एवं महिला उम्‍मीदवारों की अलग अलग कट ऑफ निर्धारित है। परीक्षा में पास होने वाले योग्‍य उम्‍मीदवारों की सूची मेरिट लिस्‍ट में होगी। यहां आप संभावित कट ऑफ देख सकते हैं। 

Read Also: SSC MTS Final Answer Key 2020 released check direct link

25 हजार से ज्‍यादा पदों के लिए होगी भर्ती 
एसएससी जीडी कांस्टेबल 2022 के लिए परिणाम 15 अप्रैल, 2022 तक जारी होने जा रहा है। एसएससी बोर्ड पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए कुल 25271 पर भर्ती के लिए इस परीक्षा का आयोजन किया है। चयनित उम्‍मीदवारों को शारीरिक परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद अन्‍य प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। 
 

अगली खबर