SSC MTS & Havaldar Answer Key 2022: जल्द जारी होगी एसएससी एमटीएस और हवलदार परीक्षा 2022 की आंसर की, देखें लेटेस्ट अपडेट

SSC MTS & Havaldar Answer Key 2022 Date: स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड जल्द ही एमटीएस और हवलदार 2022 पेपर-1 सीबीई की उत्तर पुस्तिका जारी कर सकता है।आंसर की जारी होने के बाद, अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अपनी आंसर की डाउनलोड कर सकेंगे...

ssc mts answer key 2022,ssc mts answer key,mts answer key 2022,ssc mts 2022 answer key
SSC MTS & Havaldar Answer Key 2022 
मुख्य बातें
  • 5 जुलाई से 22 जुलाई 2022 तक आयोजित की गई थी एसएससी एमटीएस और हवलदार की परीक्षा।
  • इस भर्ती परीक्षा माध्यम से 7603 पदों पर की जाएगी भर्ती।
  • यहां क्लिक कर डायरेक्ट डाउनलोड कर सकेंगे आंसर की।

SSC MTS & Havaldar Answer Key 2022 Date: कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) और हवलदार  परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए राहतभरी खबर है। स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड जल्द ही एमटीएस और हवलदार 2022 पेपर-1 सीबीई की उत्तर पुस्तिका जारी कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा कयास लगाया जा रहा है कि बोर्ड अगस्त के पहले सप्ताह तक आंसर की जारी कर देगा, इसके कुछ दिनों के भीतर रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। आंसर की जारी होने के बाद, अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अपनी आंसर की डाउनलोड कर सकेंगे।

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, कार्यालयों व संघ राज्य क्षेत्रों में विभिन्न संवैधानिक निकायों में ग्रुप सी के 3 हजार 698 रिक्तियों को भरा जाएगा। साथ ही केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (सीबीएन) के हवलदार के 3603 पदों पर भर्ती की जाएगी। कंप्यूटर बेस्ड पेपर में सफल होने वाले उम्मीदवारों के लिए डिस्क्रिप्टिव पेपर आयोजित किया जाएगा, वहीं हवलदार के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को शारीरिक पात्रता परीक्षा (PET), फिर शारीरिक मानक परीक्षा (PST) से गुजरना होगा। यहां सफल होने वाले उम्मीदवरों के लिए दूसरे चरण की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसमें चयनित उम्मीदवारों का सिलेक्शन एमटीएस और हवलदार के पदों पर किया जाएगा।

Read More -  इस दिन जारी होगी रीट 2022 परीक्षा की उत्तर पुस्तिका, reetbser2022.in पर करें डाउनलोड

पीईटी परीक्षा

एसएससी हवलदार के पदों पर भर्ती के लिए सीबीई परीक्षा क्वालीफाई करने के बाद पीईटी परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए एक अलग मानदंड है, पुरुष उम्मीदवारों को 15 मिनट में 1600 मीटर चलना होगा तथा 30 मिनट के अंदर 8 किलोमीटर साइकिल चलाकर टास्क पूरा करना होगा। वहीं महिला उम्मीदवारों को 20 मिनट में 1 किलोमीटर की दूरी तय करनी है और 25 मिनट में 3 किलोमीटर साइकिल का टास्क पूरा करना होगा। 

पीएसटी परीक्षा

इसमें चयनित उम्मीदवारों के लिए पीएसटी परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसमें अभ्यर्थियों के कद काठी की जांच की जाएगी। पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई 157.5 सेंटी मीटर होनी चाहिए, महिला उम्मीदवारों की लंबाई 152 सेमी होनी चीहिए। इसके अलावा पुरुषों की छाती बिना फुलाए 78 सेमी और फुलाकर 5 सेमी अधिक होनी चाहिए। ध्यान रहे पीईटी और पीएसटी परीक्षा में वही उम्मीदवार शामिल हो पाएंगे, जो सीबीटी परीक्षा में पास होंगे। एसएससी जल्द ही सीबीटी परीक्षा की आंसर की जारी करने वाला है, आंसर की जारी होने के बाद अभ्यर्थी नीचे दिए आसान स्टेप के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे। 

SSC MTS & Havaldar Answer Key 2022, ऐसे करें डाउनलोड

- सबसे पहले एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।

- होमपेज पर जाकर SSC MTS & Hawaldar Answer Key 2022 लिंक पर क्लिक करें।

- यहां अपना पंजीकरण संख्या व पासवर्ड दर्ज करें।

- आंसर की आपके स्क्रीन पर आ जाएगी।

- नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसे डेक्सटॉप पर सेव कर लें। 

जानें कब होगी राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग, देखें संभावित तिथि

बता दें एसएससी द्वारा इस बार एमटीएस और हवलदार के लिए कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा 05 जुलाई 2022 से 22 जुलाई 2022 तक आयोजित की गई थी, इसके लिए कुल लाखों की संख्या में अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें से मात्र 7603 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। साथ ही ध्यान रखें केवल हवलदार के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का पीईटी और पीएसटी टेस्ट होगा।  

अगली खबर