UGC CUET: यूजीसी ने की अहम घोषणा, अब केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए कॉमन एंट्रेस टेस्‍ट जरूरी

UGC CUET: केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए निर्धारित नियमों में यूजीसी ने अहम बदलाव किया है। इसके तहत अब उम्‍मीदवारों को कॉमन एंट्रेस टेस्‍ट के आधार पर एडमिशन मिल सकेगा।

UGC CUET
UGC CUET 
मुख्य बातें
  • अब 12वीं के अंकों पर नहीं आधारित होगा प्रवेश
  • CUET परीक्षा का आयोजन एनटीए करेगा
  • कई भाषाओं में आयोजित होगी परीक्षा

UGC CUET: केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए निर्धारित नियमों में अहम बदलाव किया गया है।  विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए कॉमन एंट्रेस टेस्‍ट अनिवार्य कर दिया है। इसके तहत किसी भी यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए उम्‍मीदवारों को विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी)  की प्रक्रिया पार करनी होगी। इसी के आधार पर उन्‍हें एडमिशन यह नियम आगामी शैक्षणिक वर्ष (2022-23) से लागू होगा। पहले कक्षा 12 के अंकों के आधार पर मेरिट लिस्‍ट जारी की जाती थी। 

यूजीसी के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने कहा कि 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों को अपने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सीयूईटी को अपनाना अनिवार्य होगा। हालांकि स्नातकोत्तर प्रवेश के लिए, विश्वविद्यालयों के पास अभी तक CUET स्कोर का उपयोग करने की छूट होगी। उच्च शिक्षा प्रणाली में बड़ा बदलाव करते हुए यूजीसी ने कहा है कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश अब कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं पर आधारित नहीं होगा। प्रवेश के इच्छुक छात्रों को प्रवेश परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर दाखिला मिलेगा। 

एनटीए आयोजित करेगी परीक्षा 
कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा किया जाएगा। ये  हिंदी, उड़िया, अंग्रेजी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असमिया, बंगाली, पंजाबी सहित 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।  

दो पालियों में होगी परीक्षा 
CUCET 2022 को 27 डोमेन के लिए आयोजित किया जाएगा, जिसमें अकाउंटेंसी, बायोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी, इकोनॉमिक्स, हिस्ट्री, परफॉर्मिंग आर्ट्स जैसे डांस, थिएटर, म्यूजिक, आर्ट्स और बहुत कुछ शामिल हैं। प्रवेश परीक्षा एक दिन में दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। परीक्षा का समय 3 घंटे का होगा। 

अगली खबर