UPSC Topper's Tips: दूसरे प्रयास में अभिजीत सिन्हा ने UPSC में हासिल की 19वीं रैंक, बताई ये खास स्ट्रेटजी

एजुकेशन
Updated Dec 31, 2019 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

UPSC में सफलता हासिल करने वाले अभिजीत सिन्हा ने इस परीक्षा में अपनी जर्नी को लेकर खुलकर बात की। बता दें कि उन्होंने सिविल सर्विस की परीक्षा में 19वीं रैंक हासिल की है।

UPSC Topper's Tips
UPSC Topper's Tips 
मुख्य बातें
  • अभिजीत को यूपीएससी में दूसरी बार में ही सफलता हासिल हुई।
  • उन्होंने बताया कि यूपीएससी के लिए तीन बातों का ध्यान हमेशा होना चाहिए।
  • यूपीएससी के लिए अभिजीत ने इकोनॉमिक्स को अपना ऑप्शनल सब्जेक्ट बनाया।

साल 2018 में सिविल सर्विस की परीक्षा में 19वीं रैंक हासिल करने वाले अभिजीत सिन्हा ने इस परीक्षा को लेकर अपना अनुभव शेयर किया है। बता दें कि अभिजीत सिन्हा ने अपना ग्रेजुएशन आईआईटी कानपुर से पूरा किया है। ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद अभिजीत सिन्हा ने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। इस परीक्षा के लिए उन्होंने इकोनॉमिक्स को अपना ऑप्शनल सब्जेक्ट बनाया।

अभिजीत को इस परीक्षा में दूसरी बार में ही सफलता हासिल हुई। पहली अटेम्प्ट में वो इंटरव्यू तक पहुंचे थे, लेकिन सफलता हासिल नहीं हुई। अभिजीत सिन्हा के मुताबिक इस परीक्षा की तैयारी करने से पहले कैंडिडेट्स को तीन बातों का ध्यान हमेशा रखना चाहिए। सबसे पहले इस परीक्षा के लिए आप अपने लक्ष्य के लिए दृढ़ निश्चय मजबूत बनाए। ऐसा इसलिए क्योंकि इस परीक्षा की तैयारी काफी लंबी होती है। ऐसे में इस परीक्षा के लिए आप में धैर्य होना चाहिए।

वहीं दूसरी बात ये कि इस परीक्षा के साथ या पहले अखबार पढ़ना जरूर शुरू करें। इसके पीछे की वजह ये है कि यूपीएससी पेपर का प्लैटफॉर्म कहीं न कहीं अखबार पर निर्धारित होता है। इसके अलावा तीसरी बात वो है कि इस परीक्षा को अच्छी तरह से समझ लें। जैसे कैसे होता और क्या होता है ये परीक्षा।

अभिजीत सिन्हा ने बताया कि अगर शुरुआत में इस परीक्षा के पैटर्न को समझ लेते हैं तो आगे आसानी होगी। उन्होंने बताया कि अखबार पढ़ने से आप मेन्स के लिए तैयारी बेहतर तरीके से कर सकते हैं। वो खुद की तैयारी के दिनों में वो रोजाना दो अखबार पढ़ते थे। लेकिन अखबार पढ़ने का ये मतलब नहीं कि आप सबकुछ ही पढ़ें। अखबार का मतलब जो आपके जरूरी विषय पर निर्भर हो या फिर जो आपकी जानकारी को बढ़ाएं।

कई बार लोग अखबार से ही नोट्स बनाते हैं। जो कि आपके यूपीएससी के सिलेबस को ना सिर्फ कवर करता है, बल्कि आपकी तैयारी भी पूरी होती है। अगर इन तीन बातों पर ध्यान दे दिया तो आगे की तैयारी किताब पर निर्भर होती है। ऑनलाइन नोट्स या फिर मार्केट में इतने किताब है जो आपकी तैयारी के लिए मददगार साबित हो सकते हैं। लेकिन आपकी तैयारी पॉजिटिव तरीके में होना चाहिए। साथ ही प्रैक्टिस और चीजों को रिवाइज करना आपकी तैयारी का एक अभिन्न अंग है।

अगली खबर