UP TGT PGT 2022: UPSESSB ने टीजीटी व पीजीटी परीक्षा को लेकर जारी किया नोटिफिकेशन, फर्जी खबरों से रहें सावधान

UP TGT PGT 2022 Exam Date:उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) ने टीजीटी व पीजीटी शिक्षक भर्ती परीक्षा 2022 को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार UPSESSB से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें तथा अभ्यर्थियों को फर्जी खबरों से आगाह किया गया है।

up tgt pgt 2022 exam date,up tgt pgt new vacancy 2022,up tgt pgt exam date 2022
यूपी टीजीटी पीजीटी एग्जाम डेट 2022 
मुख्य बातें
  • यूपीएसईएसएसबी ने अभ्यर्थियों को फर्जी खबरों से किया आगाह।
  • टीजीटी व पीजीटी शिक्षकों के 4000 से अधिक पदों पर की जाएगी भर्ती।
  • UPSESSB से संबंधित जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर करें विजिट।

UP TGT PGT 2022 Exam Date: यूपी टीजीटी व पीजीटी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए अहम सूचना है।  उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) ने टीजीटी व पीजीटी शिक्षक भर्ती परीक्षा 2022 को लेकर अलर्ट जारी किया है। बोर्ड ने परीक्षा की तारीख को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही सभी खबरों को फर्जी करार दिया है। बता दें सोशल मीडिया पर एक खबर काफी तेजी से वायरल हो रही थी कि, टीजीटी व पीजीटी की परीक्षा अगस्त में अलग-अलग तारीखों को आयोजित की जाएगी। इसे लेकर अभ्यर्थी काफी कंफ्यूज थे। ऐसे में हाल ही में बोर्ड ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर, इसे असत्य करार दिया है।

जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि, अगस्त में आगामी T.G.T/ P.G.T परीक्षा से संबंधित गौरीगंज अमेठी के एक दैनिक समाचार पत्र में प्रकाशित खबर सोशल माडिया पर काफी वायरल हो रही है, यह पूरी तरह असत्य और भ्रामक है।  उम्मीदवारों से अनुरोध है कि, इस तरह की किसी भी फर्जी खबरों पर भरोसा ना करें। बोर्ड ने बताया कि, उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन बोर्ड से संबंधित कोई भी सूचना आपको आधिकारिक वेबसाइट पर ही उपलब्ध करवाई जाएगी। अभ्यर्थी इसके लिए upsessb की आधिकारिक वेबसाइट upsessb.org पर विजिट करें।

Read More - जारी हो गया एसएससी सीजीएल टियर-2 का एडमिट कार्ड, ssc.nic.in पर करें डाउनलोड

4613 पदों पर भर्ती

बता दें इस बार यूपी टीजीटी व पीजीटी परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जून में जारी किया गया था, अभी परीक्षा या प्रवेश पत्र से संबंधित कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया था। वहीं बोर्ड ने बाद में आवेदन की अंतिम तिथि 06 जुलाई से बढ़ाकर 10 जुलाई 2022 कर दिया था। इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से प्रदेश के सरकारी स्कूलों में  हिंदी, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान, गणित, शारीरिक शिक्षा, कला, वाणिज्य आदि विषयों के टीजीटी व पीजीटी शिक्षक के कुल 4 हजार से अधिक रिक्तियों को भरा जाएगा।

घोषित होने वाला है राजस्थान पुलिस कांस्टेबल का रिजल्ट, police.rajasthan.gov.in पर करें चेक

चयन प्रक्रिया व पेपर पैटर्न


यूपी टीजीटी व पीजीटी की चयन प्रक्रिया दो चरणों में आयोजित की जाती है। टीजीटी भर्ती परीक्षा 500 मार्क्स की होती है। कुल 125 प्रश्न पूछे जाते हैं, प्रत्येक प्रश्न 4 मार्क्स का होता है। इसके लिए कुल 2 घंटे का समय दिया जाता है। वहीं पीजीटी शिक्षक भर्ती के लिए 425 अंकों का पेपर होता है तथा 50 मार्क्स का इंटरव्यू और 25 मार्क्स बीएड, एमएड, पीएचडी और स्पोर्ट्स कोटा के लिए दिया जाता है। अधिक जानकारी के लिए के बार आधिकारिक वेबसाइट पर अवश्य विजिट करें। ध्यान रहे यहां निगेटिव मार्किंग होती है, इसलिए सही उत्तर पता होने पर ही प्रश्नों को अटेम्प्ट करें।
 

अगली खबर