UPTET Result 2022: घोषित हुए यूपीटीईटी परीक्षा के परिणाम, यहां चेक करें अपना रिजल्ट और मार्क्स

UPTET Result 2022 declared on updeled.gov.in, Sarkari Result 2022: यूपीटीईटी यानी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 का परिणाम जारी हो चुका है। यूपीटेट की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in के डायरेक्ट लिंक की मदद से परिणाम देख सकते हैं।

UPTET Result 2022 released on official website updeled.gov.in
यूपीटीईटी परिणाम जारी हो गया है। 
मुख्य बातें
  • जारी हुआ UPTET परीक्षा का रिजल्ट, उम्मीदवारों का इंतजार खत्म।
  • आधिकारिक वेबसाइट के अलावा नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से परिणाम देख सकेंगे
  • 23 जनवरी को हुई थी परीक्षा, 7 अप्रैल को आई थी फाइनल आंसर की

UPTET Result 2022 on Official Website updeled.gov.in: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपीटीईटी परीक्षा का परिणाम 2022 जारी हो चुका है। बेसब्री से इस परीक्षा परिणाम की राह देख रहे उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म हो चुका है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर रिजल्ट को चेक करें, नीचे हमने इस परिणाम का डायरेक्ट लिंक भी दिया है जहां यूपीटीईटी रिजल्ट और आंसर को देख सकेंगे। सरकार बनने के इंतजार की वजह से यूपीटीईटी के परिणाम में देर हो रही थी लेकिन योगी सरकार 2.0 के शपथ ग्रहण के बाद यूपीटेट रिजल्ट जारी कर दिया गया है।

UPTET Result 2022 Declared LIVE: Check marks here

राज्य स्तरीय शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपीटीईटी 23 जनवरी को आयोजित हुई थी। इस साल कुल 21 लाख 65 हजार से ज्यादा उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था। इनमें 12 लाख 91 हजार से ज्यादा प्राथमिक स्तर के लिए और 8 लाख 73 हजार से ज्यादा उच्च प्राथमिक स्तर के लिए शामिल हुए। यूपीटीईटी के लिए उपस्थिति प्राथमिक के लिए 83 प्रतिशत और उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 85.7 प्रतिशत दर्ज की गई थी।

यह रहा डायरेक्ट लिंक - UPTET 2021 Result Declared

  1. सबसे पहले उम्मीदवार यूपीटीईटी आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाएं।
  2. इसके बाद होम पेज पर रिजल्‍ट लिंक पर जाएं।
  3. अपने डेट ऑफ बर्थ और रोल नंबर की मदद से लॉग इन करें।
  4. प्रक्रिया पूरी होने पर स्‍कोरकार्ड स्‍क्रीन पर आएगा, इसे डाउनलोड कर प्रिंट भी ले सकते हैं।

रिजल्ट से पहले जनवरी के अंत (27 January) में, शिक्षा निकाय की ओर से परीक्षा की अनंतिम यानी प्रोविजनल आंसर की जारी की गई थी। जबकि Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test (UP TET) Result 2021-22 फाइनल आंसर की बीते दिन यानी 7 अप्रेल को जारी कर दिया गया है। UPTET परीक्षा 23 जनवरी, 2022 को पूरे उत्तर प्रदेश में आयोजित की गई थी।

अगली खबर