पंजाब के लिए मुख्यमंत्री पद का चेहरा 6 फरवरी को घोषित करेगी कांग्रेस, सीएम चरणजीत सिंह चन्नी किया कंफर्म

पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी श्री चमकौर साहिब में गुरुवार को कहा कि सीएम उम्मीदवार की घोषणा 6 फरवरी को की जाएगी। इस दौरान राहुल गांधी मौजूद रहेगे।

Congress to announce CM face for Punjab on February 6, Charanjit Singh Channi confirmed
पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी 

कांग्रेस 6 फरवरी को पंजाब के लिए अपना मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित करेगी। जब पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी राज्य का दौरा करेंगे। पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी श्री चमकौर साहिब में गुरुवार को कहा कि सीएम उम्मीदवार की घोषणा 6 फरवरी को की जाएगी। मैं उस दिन राहुल गांधी के साथ रहूंगा। राहुल गांधी ने 27 जनवरी को अपने अंतिम पंजाब दौरे के दौरान घोषणा की थी कि कांग्रेस पंजाब विधानसभा चुनाव में सीएम चेहरे के साथ उतरेगी और इस पर फैसला पार्टी कार्यकर्ताओं से सलाह के बाद लिया जाएगा।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार पर पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ विचार-विमर्श शुरू कर दिया है। सूत्रों ने बताया कि पार्टी अपने शक्ति एप के जरिए कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं से जवाब मांग रही है।  पार्टी ने इस मुद्दे पर आम लोगों की राय भी मांगी है और यह प्रक्रिया पिछले दो दिनों में शुरू हो गई है।

पिछले कई हफ्तों में पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और राज्य कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू ने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से खुद को पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित करने का दावा किया है। कांग्रेस अपना समर्थन चन्नी के पीछे लगाती दिख रही है, जो अनुसूचित जाति समुदाय से हैं और उन्हें दो विधानसभा सीटों चमकौर साहिब और भदौर से मैदान में उतारा गया है। 

एससी और एसटी कांग्रेस का पारंपरिक वोट बैंक रहे हैं, लेकिन बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) और कुछ अन्य छोटे समूहों के उदय के बाद वे पार्टी से दूर हो गए। कांग्रेस अब पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की जगह चन्नी को चुनकर एससी वोट बैंक को मजबूत करने की कोशिश कर रही है, जिसमें पंजाब की करीब एक तिहाई आबादी शामिल है।

चमकौर साहिब से तीन बार विधायक रहे चन्नी पंजाब के पहले दलित मुख्यमंत्री हैं। वह दो सीटों से मैदान में उतरने वाले एकमात्र पार्टी उम्मीदवार हैं। कांग्रेस ने पंजाब में अपने उम्मीदवारों को टिकट आवंटित करने में 'एक परिवार, एक सीट' के फॉर्मूले का पालन किया है।

राहुल गांधी ने पिछले हफ्ते जालंधर में एक वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि चन्नी और सिद्धू ने उन्हें आश्वासन दिया है कि जो भी सीएम के रूप में चुना जाएगा, दूसरा उसका समर्थन करेगा।

 गांधी ने यह बयान तब दिया जब सिद्धू ने रैली में पार्टी से चुनाव के लिए मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करने की मांग की और कहा कि वह "शोपीस" नहीं बनना चाहते हैं। अमरिंदर सिंह को हटाने और चन्नी के पद पर पदोन्नत होने के बाद भी पार्टी में मतभेद जारी रहे।

अगली खबर