Punjab: चुनाव आयोग ने दिया अरविंद केजरीवाल के खिलाफ FIR दर्ज करने का आदेश

पंजाब में रविवार को राज्य की सभी 117 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है। इस बार चुनाव में बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है। चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

Punjab elections 2022 State Election commission orders FIR against Arvind Kejriwal for poll code violation
Punjab: EC ने दिया केजरीवाल के खिलाफ FIR दर्ज करने का आदेश 
मुख्य बातें
  • वोटिंग से ठीक पहले पंजाब चुनाव आयोग ने उठाया बड़ा कदम
  • आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल और आप पर एफआईआर दर्ज करने का आदेश
  • शिरोमणि अकाली दल की शिकायत पर उठाया कदम

चंडीगढ़: पंजाब में विधानसभा चुनाव होने से एक दिन पहले बड़ा घटनाक्रम सामने आया है। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) ने शनिवार को मोहाली के जिला चुनाव अधिकारी-सह-जिला आयुक्त तथा एसएसपी को आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया है। उनके खिलाफ आदर्श आचार संहिता और अन्य राजनीतिक दलों के खिलाफ झूठे और तुच्छ आरोप लगाने का आरोप है।

अकाली दल ने की थी शिकायत

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के उपाध्यक्ष और प्रवक्ता अर्शदीप सिंह कलेर की शिकायत पर यह निर्देश दिया गया है। शिकायतकर्ता ने आप पंजाब द्वारा फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड किए गए एक वीडियो पर आपत्ति जताई है। उन्होंने आरोप लगाया कि वीडियो ने आम जनता की नजर में शिअद और अन्य राजनीतिक दलों की छवि खराब की है।  सवालिया वीडियो एक गीत "एस वार झाडू चालेगा" है जिसमें मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, कैप्टन अमरिंदर सिंह और सुखबीर सिंह बादल की तस्वीरें दिखाई गई हैं और उनके लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल किया गया है।

ये भी पढ़ें: 'फ्लावर समझा क्या', केजरीवाल को विश्वास की चुनौती- वह कह दे कि खालिस्तानियों को नहीं पनपने दूंगा

केजरीवाल पर आरोप

आपको बता दें कि पंजाब की सभी 117 विधानसभा सीटों पर रविवार को वोट डाले जाने हैं। चुनाव से पहले आप के फाउंडर मेंबर कुमार विश्वास ने केजरीवाल पर गंभीर आरोप लगाए हैं जिसके बाद वह विपक्ष के निशाने पर आ गए हैं। गृहमंत्री अमित शाह ने भी इस मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जांच करने का ऐलान किया है। एक दिन पहले ही पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने गृह मंत्री को पत्र लिखकर जांच की मांग की थी, जिसके बाद गृह मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया है कि केंद्र सरकार ने मामले को गंभीरता से लिया है और वह व्यक्तिगत रूप से यह सुनिश्चित करेंगे कि मामले को विस्तार से देखा जाए। 

ये भी पढ़ें: 'मैं राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा तो अब तक गिरफ्तार क्यों नहीं?' अलगाववाद के आरोप पर केजरीवाल का जवाब

अगली खबर