Surajkund Mela: दो साल बाद 19 मार्च से लगने जा रहा फरीदाबाद का मशहूर सूरज कुंड मेला, 4 अप्रैल आखिरी दिन

Surajkund Mela: कोरोना की वजह से दो साल से स्थगित हो रहा फरीदाबाद का मशहूर सूरजकुंड मेला इस बार 19 मार्च से लगने जा रहा है जो 4 अप्रैल तक चलेगा। इस बार लगाया जा रहा 35वां सूरजकुंड का प्रसिद्ध मेला कई देश ले रहें हैं भाग।

Surajkund Mela
फिर लगेगा सूरजकुंड मेला  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दो साल बाद फिर शुरू होगा फरीदाबाद में सूरजकुंड मेला
  • 19 मार्च से 4 अप्रैल तक अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी लगेगी
  • 35 देश हिस्सा लेंगे, थीम जम्मू कश्मीर रहेगी

Delhi Surajkund Mela: दिल्ली से सटे हरियाणा के फरीदाबाद में एक बार फिर मशहूर सूरजकुंड मेला लगने जा रहा है। पिछले दो सालों से कोरोना की वजह से इस मेले को नहीं लगाया जा रहा था लेकिन इस बार कोविड आंकड़ों को देखते हुए मेले लगाने की अनुमति दे दी गई है। इस बार लगाया जा रहा 35वां सूरजकुंड का प्रसिद्ध मेला 19 मार्च से शुरू होगा और चार अप्रैल तक चलेगा। हर बार की तरह इस बार सूरजकुंड मेला खास होगा।  

थीम जम्मू कश्मीर

फरीदाबाद में शुरू होने जा रहे सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले को लेकर हरियाणा के प्रिंसिपल सेक्रेटरी टूरिज्म ने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की और कई अहम जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस बार का थीम जम्मू कश्मीर है और ब्रिटेन को कंट्री पार्टनर बनाया गया है। हरियाणा पर्यटन निगम भी मेला नया रूप से देने के लिए तैयारियों में जुटा है। हरियाणा पर्यटन निगम के द्वारा 30 विदेशी हस्तलिपियों और कलाकारों को बुलाया जाएगा इसको लेकर उनको आमंत्रित किया जा रहा है। 

35 देश हिस्सा लेंगे

प्रिंसिपल सेक्रेटरी टूरिज्म ने जानकारी देते हुए बताया कि कोविड 19 गाइडलाइंस का पालन कराते हुए सभी एसओपी को पूरा किया जाएगा। मेले में आने वाले सभी लोगों को मास्क का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा। आने वाले लोगों के लिए मेले के प्रवेश द्वार पर भी थर्मल स्कैनिंग लगाई जाएगी। प्रिंसिपल सेक्रेटरी ने आगे बताया कि इस बार सूरजकुंड मेले में 35 देश हिस्सा लेंगे। अभी तक 17 देशों के कलाकारों ने सांस्कृतिक मंच के लिए भी अपनी सहमति भेज दी है।

देश के सभी राज्यों की कला और संस्कृति की भी झलक देखने को मिलेगी। मेले में आने वाले लोग इस बार पेटीएम के सहयोग से भी बुकिंग कर पाएंगे। आम दिनों में मेले का टिकट 120 रुपये और शनिवार एवं रविवार को 180 रुपये का होगा। राजकीय स्कूल के बच्चों के लिए मेले में नि:शुल्क प्रवेश मिलेगा जबकि दिव्यांगों को 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

अगली खबर