Faridabad Parking: शहर में अब नहीं खड़े होंगे बेतरतीब तरीके से वाहन, शुरू हुआ 'पार्किंग की मार्किंग' अभियान

Faridabad Parking News: फरीदाबाद में 'पार्किंग की मार्किंग' अभियान शुरू किया गया है। जिसके तहत अब सड़कों के किनारे, दफ्तरों के बाहर और पार्किंग में वाहनों को खड़ा करने के लिए मार्किंग की जाएगी। यह अभियान शुरू करने का निर्देश नगर निगम में विकास कार्यो का निरीक्षण करने आए स्थानीय स्वशासन मंत्री डॉ.कमल गुप्ता ने दी। उन्‍होंने पूरे शहर में पार्किंग व्‍यवस्‍था को सही करने के लिए एक सप्‍ताह का समय दिया है।

Dr Kamal Gupta
नगर निगम पार्किंग का निरीक्षण करते डॉ कमल गुप्‍ता   |  तस्वीर साभार: फेसबुक
मुख्य बातें
  • दफ्तरों, सड़क किनारे व पार्किंग में अब व्‍यवस्थित तरीके से खड़े होंगे वाहन
  • पूरे शहर में एक सप्‍ताह के अंदर किया जाएगा सभी पार्किंग का मार्किंग
  • एक सप्‍ताह बाद मंत्री दोबारा करेंगे जांच, लापरवाही पर होगी कार्रवाई

Faridabad Parking News: फरीदाबाद की सड़कों के किनारे, दफ्तरों के बाहर और पार्किंग में अब वाहन बेतरतीब तरीके से खड़े हुए नजर नहीं आएंगे। वाहनों को इन जगहों पर व्‍यवस्थित तरीके से खड़ा करने और सड़क किनारे खड़े होने वाले वाहनों से लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए शहर में 'पार्किंग की मार्किंग' अभियान शुरू किया गया है। इसकी शुरुआत स्वशासन मंत्री डॉ.कमल गुप्ता ने नगर निगम मुख्यालय से की।

विकास कार्यों पर चर्चा करने नगर निगम दफ्तर पहुंचे स्वशासन मंत्री ने जब वहां की पार्किंग में इधर-उधर बेतरतरीब ढंग से खड़े वाहनों को देखा तो उन्‍होंने इस पर नाराजगी जताते हुए अधीक्षण अभियंता ओमवीर सिंह को पार्किंग व्यवस्था को तत्‍काल दुरुस्त करने का निर्देश दिया। मंत्री ने निर्देश दिए कि पार्किंग व्यवस्था को दुरुरूत करने के लिए नगर निगम को एक उदाहरण प्रस्तुत करना चाहिए। फिर उसी अनुरूप व्यवस्थित तरीके को पूरे शहर में लागू करना चाहिए।

पूरे शहर में लागू होगी निगम से शुरू हुई यह व्‍यवस्‍था

डॉ.कमल गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे निगम ऑफिस में पार्किंग के लिए पट्टी खींच कर वाहनों को सही तरीके से खड़ा करना सुनिश्चित करें। इसके बाद इसी व्‍यवस्‍था को पूरे शहर में लागू किया जाए। डा.कमल गुप्ता ने बताया कि पूरे प्रदेश में पार्किंग की मार्किंग नाम से अभियान शुरू किया जा रहा है। निकाय अधिकारियों को शहर में उपलब्ध स्थान में ही स्थान निकाल कर पार्किंग का उचित प्रबंध करना होगा। इससे सड़कों पर जाम भी नहीं लगेगा और शहर भी सुंदर दिखेगा। साथ ही शहरवासियों में भी पार्किंग की समझ विकसित होगी।

एक सप्ताह बाद फिर आएंगे मंत्री

मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि एक सप्ताह बाद वे फिर नगर निगम आएंगे, तब तक व्यवस्था कर दी जाए। अगर शहर में पार्किंग व्‍यवस्‍था अव्‍यवस्थित मिली तो जिम्‍मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं प्रॉपर्टी आईडी बनाने में आ रही दिक्कतों के मामले पर उन्होंने कहा कि जब भी कोई नई योजना बनाई जाती है, तो उसको लागू करने में कोई न कोई दिक्कत आती है। जल्‍द ही सभी समस्‍याओं को दूर कर लिया जाएगा।

अगली खबर