Faridabad News: अब बैंक मैनेजर रखेंगे संदिग्धों पर नजर, बैंक व एटीएम सुरक्षा के लिए बना यह खास प्‍लान

Faridabad News: बैंक व एटीएम की सुरक्षा के लिए पुलिस अधिकारियों और बैंक मैनेजरों ने सिक्‍योरिटी प्‍लान तैयार किया है। जिसके तहत बैंक में एंट्री करते समय तलाशी अनिर्वाय रहेगी। साथ ही, आपको मास्‍क हटाकर सीसीटीवी में चेहरा दिखाना पड़ेगा।

Bank security in faridabad
फरीदाबाद में बैंक व एटीएम की सुरक्षा को लेकर हुई बैठक  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • बैंकों में जाने पर अब होगी पूरी तलाशी
  • बैंक में सीसीटीवी कैमरे के सामने फेस मास्‍क हटाना होगा जरूरी
  • पुलिस व बैंक अधिकारियों की बैठक में लिया गया फैसला

Faridabad News: एटीएम में बढ़ते लूट, फ्राड और ठगी के मामलों पर काबू पाने और बैंक व एटीएम पर सुरक्षा पुख्‍ता करने के लिए बैंक व पुलिस अधिकारियों ने बैठक की। जिसमें डीसीपी एनआईटी नीतिश अग्रवाल ने बैंक मैनेजर को हिदायत दी कि, वे स्वयं सीसीटीवी की मदद से संदिग्‍धों पर नजर रखें। कैश काउंटर व लोगों की गतिविधियों को कॉल करने वाले फुटेज को विशेष नजर रखें।

अक्सर देखा गया है कि, ठगी करने वाले लोग बैंक में आकर बैठ जाते है और भोले और कम पढ़े लिखे लोगों को मदद करने के नाम अपना शिकार बनाते हैं। बैठक में सुरक्षा को लेकर अधिकारियों ने सिक्‍योरिटी प्‍लान तैयार किया।

थाना व चौकी प्रभारियों को बैंक मैनेजर के साथ समान्‍वय बनाने के निर्देश

डीसीपी एनआईटी ने बैठक में मौजूद थाना व चौकी प्रभारियों को बैंक मैनेजर के साथ समान्‍वय बनाने के निर्देश दिए। साथ ही, बैंक मैनेजरों से बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरा, लॉकर, टेलिफोन एवं सुरक्षा गार्डों की जानकारी ली। साथ ही, सभी से सीसीटीवी कैमरों की रिकॉर्डिंग 45 दिन तक अपने पास रखने की हिदायत दी। सभी एटीएम और बैंक गेट पर सुरक्षा गार्ड रखने के बारे में हिदायत दी। बैंक के लॉकर एवं टेलिफोन सुचारु रुप से काम करने चाहिए।

बैंक में आने वाले सभी लोगों की होगी तलाशी

बैठक में पुलिस अधिकारियों और बैंक मैनेजरों ने सिक्‍योरिटी प्‍लान तैयार किया। जिसके तहत अब बैंक में आने वाले सभी लोगों को अपनी तलाशी देना अनिवार्य होगा। बैंक में प्रवेश के समय प्रत्येक व्यक्ति को मास्क हटाकर प्रवेश करना होगा, ताकि सीसीटीवी कैमरे में उसकी पूर्ण फोटो आ सके। बैंक के गार्ड के पास हथियार डिटेक्टर मशीन होना भी अब जरूरी होगा। साथ ही प्रत्येक बैंक में इमरजेंसी अलार्म होना चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर उसका प्रयोग किया जा सके। वहीं एटीएम के अंदर एक समय में एक व्यक्ति होना सुनिश्चित करना होगा।

अगली खबर