Rapid Rail: गाजियाबाद के दुहाई डिपो में कल पहुंचेगी पहली रैपिड रेल, छह कोच पहुंचे हरियाणा, जानें कब से ट्रायल

Rapid Rail: गुजरात के सावली स्थित एलस्टोम प्लांट से लाए जा रहे रैपिड रेल के छह कोच रविवार को गाजियाबाद के दुहाई डिपो पहुंच जाएंगे। इन कोच को सड़क मार्ग पर बड़े ट्रेलरों पर रखकर लाया जा रहा है। ये अब हरियाणा में प्रवेश कर चुके हैं और कल गाजियाबाद पहुंच जाएंगे। जुलाई माह में इनका ट्रायल रन शुरू होगा।

rapid rail trial
दुहाई डिपो में रविवार को पहुंचेंगी पहली रैपिड रेल   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • गुजरात से आ रहे रैपिड रेल कोच कल पहुंचेंगे दुहाई डिपो
  • सकड़ मार्ग से बड़े ट्रेलरों पर रखकर लाए जा रहे छह कोच
  • कोच की टेस्टिंग के बाद जुलाई माह से शुरू होगा ट्रायल रन

Rapid Rail: दिल्ली से गाजियाबाद होते हुए मेरठ तक जाने वाली रैपिड रेल कॉरिडोर का निर्माण अब अपने अंतिम दौर में पहुंच गया है। इस ट्रैक पर जल्‍द ही रैपिड रेल का ट्रायल रन शुरू होने वाला है। इसके लिए रैपिड रेल की बोगियों को गुजरात से गाजियाबाद लाया जा रहा है, जो हरियाणा की सीमा में प्रवेश कर चुका है। यह रैपिड रेल रविवार को गाजियाबाद के दुहाई डिपो में पहुंच जाएगी। जिसके बाद इस इंस्‍टाल करने की प्रक्रिया शुरू होगी।

रैपिड रेल के छह कोच को गुजरात के सावली स्थित एलस्टोम प्लांट से सड़क द्वारा लाया जा रहा है। यह अब दुहाई डिपो से करीब 130 किमी की दूरी पर है। इन कोच को बड़े ट्रेलरों पर रखकर लाया जा रहा है। कोच की सुरक्षा के मद्देनजर उसे पहले मार्ग के निरीक्षण और विभिन्न जगहों की यातायात पुलिस के समन्वय से लाया जा रहा है।

पूरी हुई टेस्टिंग की तैयारियां

रैपिड रेल कोच के साथ एनसीआरटीसी के तकनीकी अधिकारियों की एक टीम भी मौजूद है। वहीं इस रैपिड रेल के स्‍वागत के लिए दुहाई डिपो में भी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। ट्रेन के आने के बाद उसके टेस्टिंग की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। ट्रेनों के संचालन के लिए डिपो में ट्रैक के बराबर प्रशासनिक भवन बनाया गया है।

जुलाई के आखिर में शुरू होगा ट्रायल रन

बता दें कि दुहाई डिपो में 11 स्टेबलिंग लाइन, तीन इंटरनल-बे लाइन (आईबीएल), एक हेवी इंटरनल क्लीनिंग लाइन और दो वर्कशॉप लाइन का कार्य जल्द पूरा हो जाएगा। वहीं एक इंटरनल-बे लाइन व एक वर्कशॉप का काम अंतिम चरण में चल रहा है। इसके अलावा बाकी की लाइनों का काम लगभग पूरा हो चुका है। यहां पर आईबीएल लाइन को मुख्य रूप से रैपिड रेल की टेस्टिंग के लिए बनाया गया है। एनसीआरटीसी के सीपीआरओ पुनीत वत्स ने बताया कि रैपिड रेल के विशाल कोच को बड़े ट्रेलरों पर बेहद सावधानी से लाया जा रहा है। यहां पर रैपिड रेल कोच की टेस्टिंग का कार्य पूरा होने के बाद जुलाई के आखिरी सप्‍ताह में ट्रायल रन शुरू कर दिया जाएगा। साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किमी लंबे प्राथमिकता खंड में रैपिड रेल मार्च 2023 में दौड़ेगी।

अगली खबर