Gurugram News: भीषण गर्मी से बढ़े डायरिया और बुखार के मरीज, नागरिक अस्पताल की ओपीडी में लगी लंबी लाइन

Gurugram News: गुरुग्राम में इस समय डायरिया तेजी से पैर पसरा रहा है। लोग पेट खराब होने, उल्‍टी और दस्‍त की शिकायत लेकर अस्‍पताल पहुंच रहे हैं। अब स्‍वास्‍थ्‍य विभाग लोगों को इस संक्रमण से बचाने के लिए जागरूकता अभियान चलाने जा रहा है। डॉक्‍टरों के अनुसार, इस मौसम में डायरिया संक्रमण होने का मुख्‍य कारण छूषित खाना खाना है।

diarrhea infection in gurugram
गुरुग्राम में फैल रहा है डायरिया   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • गुरुग्राम शहर में बढ़ रहा डायरिया मरीजों का ग्राफ
  • अस्‍पताल में प्रतिदिन पहुंच रहे हैं डायरिया के सैकड़ों मरीज
  • स्‍वास्‍थ्‍य विभाग जागरूक करने के लिए चलाएगा जागरूकता अभियान

Gurugram News: गुरुग्राम में कोरोना के बीच एक और बीमारी तेजी से पैर पसार रही है। जिला नगारिक अस्‍पताल आने वाले ज्‍यादातर लोगों में इस समय पेट खराब होने, उल्‍टी और दस्‍त की शिकायत है। इसके अलावा बुखार से पीड़ित लोगों की भी अस्‍पताल की ओपीडी में लाइन लगी है। ये सभी लोग डायरिया के शिकार हो रहे हैं। इस समय जिला नागरिक अस्‍पताल में ऐसे मरीजों की भीड़ लगी रहती है। गुरुग्राम के मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी के अनुसार, यहां के अस्पताल की मेडिसिन ओपीडी में प्रतिदिन करीब 350 मरीज आते हैं।

इस समय यहां आने वाले ज्‍यादातर लोग डायरिया संक्रमण से पीड़ित हैं। मरीजों के शरीर में पानी की कमी हो जाने पर उन्‍हें अस्पताल में भी भर्ती करना पड़ रहा है। ऐसे में अब स्‍वास्‍थ्‍य विभाग लोगों को डायरिया के प्रति जागरूक करने का अभियान चलाने जा रहा है।

हर चौथा मरीज डायरिया का

लोगों में बढ़ते डायरिया की जानकारी देते हुए नागरिक अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. नवीन कुमार ने बताया कि, यहां आने वाला हर चौथ मरीज डायरिया संक्रमण से पीड़ित है। इस मौसम में डायरिया तेजी से फैलता है। बाजार से कुछ भी उल्टा सीधा खाने से पेट में संक्रमण हो सकता है। जिसके बाद मरीज को उल्टी व दस्त लगते हैं। वहीं संक्रमण ज्यादा हो जाए तो बुखार की भी शिकायत रहती है। ज्यादा उल्टी दस्त की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और मरीज को कमजोरी महसूस होने सहित चक्कर भी आने लगते हैं। उन्होंने बताया कि, इस संक्रमण से पीडि़त लोगों में बच्चों से लेकर बड़े और बुजुर्ग भी शामिल हैं।

लोगों को किया जाएगा जागरूक

लोगों में बढ़ते डायरिया से बचाव के लिए अब स्‍वास्‍थ्‍य विभाग लोगों को जागरूक करने जा रहा है। इसके लिए जहां गली मोहल्‍लों में कैंप लगाए जाएंगे, वहीं सोशल मीडिया का भी सहारा लिया जाएगा। डॉ. नवीन कुमार ने बताया कि, डायरिया और अन्य प्रकार के संक्रमण से बचे रहने के लिए स्वच्छ और ताजा बना खाना ही खाएं। इसके अलावा लोग ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करें और बाहर का खाना खाने से परहेज करें। जिससे कि, वह खुद को स्वस्थ रख सकें और संक्रमण से खुद का बचाव कर सकें।

अगली खबर