Gurugram Traffic: गुरुग्राम में दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने की तैयारी, बन रही नई स्‍पीड लिमिट, जानें पूरी योजना

Gurugram Traffic: साइबर सिटी में सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए ट्रैफिक पुलिस एक नई योजना पर काम कर रही है। जिसके तहत अब ट्रैफिक पुलिस शहर की सभी प्रमुख सड़कों के लिए अलग-अलग स्पीड लिमिट तय करेगी। इस संबंध में योजना तैयार हो गई है, अब ऑडिट का कार्य किया जा रहा है।

Gurugram Traffic
गुरुग्राम में हर सड़क की होगी अब स्‍पीड लिमिट (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • साइबर सिटी की हर सड़क पर होगी अब अलग स्‍पीड लिमिट
  • सड़क दुर्घटना रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस कर रही सुरक्षा ऑडिट
  • स्‍पीड लिमिट तय होने के बाद वाहन चालक नहीं भर पाएंगे फर्राटा

Gurugram Traffic: साइबर सिटी की सड़कों पर होने वाली दुर्घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए ट्रैफिक पुलिस एक नई योजना पर काम कर रही है। जिसके तहत अब ट्रैफिक पुलिस शहर की सभी प्रमुख सड़कों के लिए अलग-अलग स्पीड लिमिट तय करेगी। इस संबंध में योजना तैयार हो गई है, अब पुलिस द्वारा ऑडिट का कार्य किया जा रहा है। इसके पूरा होने के बाद सभी सड़कों की स्‍पीड लिमिट निर्धारित कर दी जाएगी। नया नियम लागू होने के बाद वाहन चालक अपनी मनमर्जी से सड़कों पर फर्राटा नहीं भर पाएंगे। ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों ने कहा कि इस योजना के बाद सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगने की संभावना है।

बता दें कि गुरुग्राम की सड़कों पर दुर्घटनाओं का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है। ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, इस माह ही सड़क दुर्घटना में तीन लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 7 लोग घायल हुए थे। इसी तरह मार्च माह में गोल्फ कोर्स रोड और राष्ट्रीय राजमार्ग 48 पर दो बड़ी दुर्घटनाएं हुईं थी। इन दो दुर्घटनाओं में ही नौ लोगों की मौत हो चुकी थी। इन दो दुर्घटनाओं के बाद से ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने जीएमडीए, एनएचएआई और सड़क इंजीनियरिंग विशेषज्ञों के साथ घटना के कारणों का पता लगाने की कोशिश की थी। जिसमें दुर्घटना का मुख्‍य कारण ओवर स्‍पीड निकल कर सामने आया।

ट्रैफिक पुलिस द्वारा किया जा रहा ऑडिट

डीसीपी ट्रैफिक रविंदर तोमर ने योजना के बारे में बताते हुए कहा स्पीड कम करने के उपायों के अलावा दो हिस्सों का सुरक्षा ऑडिट भी किया जाएगा। ऑडिट का कार्य शुरू कर दिया गया है और जल्द ही पूरा होने की संभावना है। इसके बाद सर्वे कार्य भी होगा। डीसीपी ने कहा कि ट्रैफिक पुलिस गुरुग्राम के सभी प्रमुख हिस्सों और आंतरिक सड़कों पर स्पीड लिमिट निर्धारित करने की योजना तैयार कर रही है। इसे मंजूरी के लिए जिला प्रशासन को भेजा जाएगा। डीसीपी ने बताया कि जिन सड़कों पर पहले से स्पीड लिमिट तय है उन्‍हें भी ऑडिट के आधार पर संशोधित किया जा सकता है।

अगली खबर