गुरुग्राम के रिहायशी इलाकों में अवैध कमर्शियल प्रतिष्ठानों को सील करेगा डीटीसीपी, ये आएंगे दायरे में

Gurugram News: आवासीय क्षेत्र में अवैध कमर्शियल गतिविधियां करने वालों के खिलाफ टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग (डीटीसीपी) ने 250 अवैध कमर्शियल प्रतिष्ठानों को सील किया है। डीटीसीपी की प्रवर्तन शाखा ने पिछले कुछ हफ्तों सुशांत लोक 1, पालम विहार और डीएलएफ फेज 1, 2 और 5 जैसे क्षेत्रों पर एक सर्वेक्षण किया था।

Gurugram News
अवैध कमर्शियल गतिविधियां के खिलाफ अवैध कमर्शियल गतिविधियां  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • अवैध कमर्शियल प्रतिष्ठान वालों के खिलाफ गुरुग्राम प्रशासन सख्त
  • 250 अवैध कमर्शियल प्रतिष्ठान सील
  • अवैध कमर्शियल प्रतिष्ठानों के मालिकों को पहले ही नोटिस जारी

Gurugram News: आवासीय क्षेत्र में अवैध कमर्शियल प्रतिष्ठान विकसित करने वालों के खिलाफ गुरुग्राम प्रशासन सख्त होता दिखाई दे रहे है। सोमवार को आवासीय क्षेत्र में अवैध कमर्शियल गतिविधियां करने वालों के खिलाफ टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग (डीटीसीपी) ने 250 अवैध कमर्शियल प्रतिष्ठानों को सील किया है। इस बात की जानकारी टाउन  एंड कंट्री प्लानिंग विभाग के अधिकारियों ने दी है। विभाग के अनुसार, अवैध कमर्शियल प्रतिष्ठानों के मालिकों को पहले ही नोटिस जारी कर दिया था। 

वहीं अवैध कमर्शियल प्रतिष्ठानों के मालिकों को अवैध संचालन रोकने के लिए काफी पहले समय दिया था और आगे भी कार्रवाई करने से पहले समय दिया जाएगा, लेकिन अगर वह अवैध संचालन बंद नहीं करते हैं तो डीटीसीपी उन पर कार्रवाई करेगा। अधिकारियों ने बताया है कि, डीटीसीपी की प्रवर्तन शाखा गुरुग्राम में आवासीय क्षेत्रों में संचालित लगभग 250 अवैध कमर्शियल प्रतिष्ठानों को सोमवार को सील किया है।

डीटीसीपी ने करवाया था सर्वेक्षण

डीटीसीपी की प्रवर्तन शाखा ने पिछले कुछ हफ्तों सुशांत लोक 1, पालम विहार और डीएलएफ फेज 1, 2 और 5 जैसे क्षेत्रों पर एक सर्वेक्षण किया था। इस सर्वेक्षण में विभाग को काफी अनियमितताओं का पता चला था। वहीं इस बाबत प्रवर्तन शाखा के निर्देशक अमित मधोलिया ने कहा है कि, हमने अवैध संपत्ति मालिकों को नोटिस जारी किया है। अवैध कमर्शियल प्रतिष्ठान आवासीय क्षेत्रों में उपद्रव पैदा करते हैं। साथ ही बुनियादी सुविधाओं और ढांचे पर दबाव डालते हैं।

प्रतिष्ठानों के खिलाफ सीलिंग ड्राइव 4 जुलाई से शुरू

अमित मधोलिया बताया था कि, अवैध कमर्शियल प्रतिष्ठानों के खिलाफ सीलिंग ड्राइव 4 जुलाई से शुरू होगी। हमने अवैध संपत्ति मालिकों को अपना संचालन बंद करने के लिए पूरा समय दिया है। गौरतलब है कि, बीते कुछ वक्त से डीटीसीपी की प्रवर्तन शाखा को गुरुग्राम के आवासीय क्षेत्रों में अवैध कमर्शियल प्रतिष्ठानों को लेकर लगातार शिकायतें आ रही थी। जिसको ध्यान में रखते हुए अब टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग ने बड़ी कार्रवाई करने का फैसला किया है। 

अगली खबर