KMP Expressway Development: केएमपी एक्सप्रेसवे के किनारे बसेगी ये हाईटेक सिटी, जमीन तलाशने में जुटा प्रशासन

Gurugram KMP Expressway Development: हरियाणा सरकार कुंडली मानेसर पलवल (KMP) एक्सप्रेसवे के किनारे 50 हजार हेक्‍टेयर जमीन में नया शहर बसाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए जमीन तलाशी जा रही है, साथ ही विश्‍व के टॉप सिटी के मास्‍टर प्‍लान का रिसर्च भी हो रहा है। इस शहर की आबादी 18 लाख के करीब होगी।

 new city in gurugram
KMP एक्स्प्रेसवे के किनारे बसेगी हाईटेक सिटी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 50 हजार हेक्‍टेयर जमीन पर बसाया जाएगा हाईटेक सिटी
  • मानेसर के पास एसएसआईआईडीसी तलाश रहा जमीन
  • इस शहर में मिलेंगी सभी विश्‍वस्‍तरीय सुविधाएं

Gurugram KMP Expressway Development: हरियाणा सरकार गुड़गांव से निकल रहे कुंडली मानेसर पलवल (KMP) एक्सप्रेसवे के किनारे नया शहर बसाने का प्‍लान कर रहा है। 18 लाख की आबादी वाले इस शहर के लिए हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं आधारभूत ढांचा विकास निगम (HSIIDC) ने मानेसर के पास 50 हजार हेक्टेयर जमीन की तलाश शुरू भी कर दी है। राज्‍य सरकार द्वारा प्रस्तावित इस नए शहर में इंडस्ट्रियल, प्रफेशनल, कमर्शल और आवासीय क्षेत्र लिए विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। इस संबंध में हरियाणा के डिप्‍टी सीएम ने हाल ही में घोषणा करते हुए कहा था कि, ये शहर दुबई और सिंगापुर जैसे शहर की तरह विश्‍वस्‍तरीय सुविधाओं से लैश होंगे।

ब्रिटेन के हाईटेक सिटी पर भी हो रहा रिसर्च

इन शहरों को डेवलेप करने से पहले एसएसआईआईडीसी के अधिकारी कई हाईटेक शहरों पर रिसर्च भी कर रहे हैं। इनमें ब्रिटेन के शहर भी शामिल हैं। दरअसल, कुछ दिन पहले ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिश्नर ने इस संबंध में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से बात की थी। इस दौरान उन्‍होंने ब्रिटेन के कई हाईटेक शहरों का मास्टर प्लान भी उनके साथ साझा किया था। हरियरणा सरकार की कोशिश है कि, नए शहर को दुबई, सिंगापुर, हांगकांग और शंघाई जैसे शहरों की तरह लुक दिया जाए। इस संबंध में उपमुख्यमंत्री एचएसआईआईडीसी के अधिकारियों से मास्टर प्लान पर चर्चा भी कर चुके हैं।

तैयार होगा सुविधाओं का मास्टरप्लान

इन हाईटेक शहरों को बसाने से पहले उसका पूरा डिजाइन तैयार किया जाएगा। इसमें सड़कों, पार्कों, ट्रांसपोर्टेशन समेत सभी सुविधाओं का मास्टरप्लान एक साथ तैयार किया जाएगा। ट्रांसपोर्टेशन के स्तर पर इस तरह की प्लानिंग की गई है कि, आने वाले 50-60 साल तक उसमें कोई बदलाव न करना पड़े। इस नए शहर की केएमपी के अलावा दिल्ली वडोदरा मुंबई एक्सप्रेसवे, दिल्ली जयपुर एक्सप्रेस, एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए द्वारका एक्सप्रेस आदि की सीधी कनेक्टिविटी होगी। साथ ही इस शहर में मेट्रो भी होगा।

इन हाईटेक सिटी में मिलेंगी ये सुविधाएं

हाईटेक इंडस्ट्री व हाईडेन्सिटी मॉल

हर सेक्टर में शॉपिंग सेंटर व अस्पताल

पूरी तरह से इको फ्रेंडली ग्रीन सिटी

वर्ल्ड की टॉप यूनिवर्सिटी के कैंपस होंगे

अंडरपास और एलिवेटेड रोड होंगे

अतिक्रमण विहीन आवासों का निर्माण

ऐमिनिटिज हब में कमर्शल जरूरतें पूरी होंगी

ई व्हीकल और सोलर उर्जा को प्राथमिकता दी जाएगी

अलग से इंडस्ट्री जोन व ग्रीन बेल्ट होगी

पैदल ट्रैक व साइकिल ट्रैक भी बनाया जाएगा

अगली खबर