Gurugram News: गुरुग्राम और इससे सटे हुए राज्‍यों में अंतरराज्यीय समन्वय बल कसेगा अपराधियों पर शिकंजा

Gurugram News: कई राज्‍य व केंद्र की पुलिस ने मिलकर अंतरराज्यीय समन्वय बल का गठन किया है। यह बल घटना की रियल टाइम सूचना देने के साथ सभी आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखेगी।

Gurugram News
पुलिस समन्वय समिति का हुआ गठन   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • गैंगेस्‍टर पर शिकंजा कसने के लिए बना अंतरराज्यीय समन्वय बल
  • अब घटना के बाद एक राज्‍य से दूसरे राज्‍य नहीं भाग पाएगे अपराधी
  • रियल टाइम सूचना के माध्‍यम से होगी अपराधियों की धर पकड़

Gurugram News: पुलिस ने दिल्‍ली व इससे सटे राज्‍यों में अपराधियों पर लगाम लगाने की पूरी तैयारी कर ली है। अब अपराधी एक राज्‍य में घटना को अंजाम देकर दूसरे राज्‍य में नहीं छिप सकेंगे। अंतरराज्यीय अपराधिक गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए एक उत्तरी क्षेत्रीय पुलिस समन्वय समिति का गठन हुआ है। इसमें हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली सहित उत्तरी राज्यों के पुलिस की टीमें साथ मिलकर कार्य करेंगी।

इस संबंध में गुरुग्राम में दिल्ली के पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। जिसमें अंतरराज्यीय अपराध की जानकारी सामने आते ही सभी जानकारी शेयर करने और साथ मिलकर कार्य करने पर सहमति बनी।

गैंगस्टरों पर कसेगा शिकंजा

अभी राज्‍य पुलिस को सबसे ज्‍यादा समस्‍या गैंगस्‍टरों को पकड़ने में आती है। ये किसी घटना को अंजाम देने के बाद दूसरे राज्‍य में शरण ले लेते हैं। इस समन्‍वय कमेटी के गठन का मकसद इनपर लगाम लगाना है। यह कमेटी गैंगस्टरों और अन्य अपराधियों के बीच के गठजोड़, मादक पदार्थों की तस्करी जैसे संवेदनशीन मुद्दों पर नजर रखेगी। इसके अलावा सोशल मीडिया के ऊपर किस तरह से बेहतर तरीके से निगरानी रखी जाए, ड्रोन का उपयोग बेहतर तरीके से कैसे किया जाए, जेलों में बंद आतंकवादियों/अपराधियों की गतिविधियों पर किस तरह और बेहतर तरीके नजर रखी जाए, इन मुद्दों पर भी कार्य करेगी।

अंतरराज्यीय आपराधिक गतिविधियों का रियल टाइम सूचना होगा साझां

बैठक में सभी पुलिस अधिकारियों ने अंतरराज्यीय छापे और तलाशी के दौरान समन्वय और सहयोग बढ़ाने की योजना बनाने का निर्णय लिया। जिससे अपराधी अपराध के बाद किसी भी सूरत में दूरे राज्‍य में जाकर छिप न सके। साथ ही किसी भी प्रकार की अंतरराज्यीय आपराधिक गतिविधियों से संबंधित रियल-टाइम सूचना साझा करने का भी निर्णय लिया गया।

रियल टाइम सूचना मिलना पुलिस का सबसे बड़ा हथियार  

इस समन्‍वय पर सहमति जताते हुए हरियाणा के पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल ने कहा कि अंतरराज्यीय पुलिस बलों के बीच रियल टाइम सूचना प्रसारित होना सभी मुद्दों से निपटने में अहम हथियार की तरह काम करेगा। उन्होंने अपराध और अन्य अवैध गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए अन्य राज्य पुलिस बलों द्वारा दिए गए सहयोग की भी सराहना की। अपराधियों और मादक पदार्थ तस्करों पर शिकंजा कसने के लिए रीयल-टाइम इनपुट साझा करने की सख्त जरूरत है।

अगली खबर