Gurugram University: हाइटेक बन रहा यह विश्वविद्यालय, छात्रों के स्किल डेवलपमेंट पर फोकस

Gurugram University: गुरुग्राम विश्वविद्यालय अब छात्रों में स्किल डेवलपमेंट पर फोकस करने जा रहा है। यहां पर उद्योगों की जरूरत को ध्‍यान में रखकर कई नए सिलेबस शुरू होने जा रहे हैं, साथ ही अब यहां छात्रों की क्‍लास भी दो सत्र में चलेगी।

Gurugram University is becoming Hi-Tech
हाइटेक बन रहा है गुरुग्राम विश्वविद्यालय 
मुख्य बातें
  • गुरुग्राम विश्वविद्यालय के सिलेबस में होगा बड़ा बदलाव
  • छात्रों को कराए जाएंगे स्किल डेवलपमेंट वाले कोर्स
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ई-टेक्‍नोलॉजी जैसे कोर्स शुरू हो रहे हैं

Gurugram University: साइबर सिटी का गुरुग्राम विश्वविद्यालय जल्‍द ही हाइटेक होने वाला है। डेवलमेंट को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्‍लान तैयार करना शुरू कर दिया है, जल्‍द ही इसे अमलीजामा पहनाया जाएगा। गुरुग्राम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि, जिस तरह से गुरुग्राम देश का साइबर हब है, उसी के अनुसार इस विश्वविद्यालय को भी विकसित किया जाएगा। इससे यहां पढ़ने वाले हजारों छात्रों को फायदा मिलेगा।

इस विश्वविद्यालय के विकास के लिए प्रशासन का पहला फोकस नई टेक्‍नोलॉजी पर आधारित नए सिलेबस शुरू करने और युवाओं को इनोवेशन और स्टार्टअप के लिए प्रोत्साहित करने पर है। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने अपनी योजना के बारे में बताते हुए कहा कि, ऐसा नहीं होना चाहिए कि, जिस शहर में करोड़ों लोग रहते हों, वहां का विश्वविद्यालय सिर्फ परीक्षाएं करवाने और परिणाम जारी करने तक सीमित रह जाए। इस विश्वविद्यालय को अब पूरी तरह हाइटेक बनाया जाएगा।

स्किल डेवलपमेंट पर रहेगा फोकस

गुरुग्राम विश्वविद्यालय का मेन फोकस अब छात्रों में स्किल डेवलपमेंट पर रहेगा। विश्वविद्यालय के सिलेबस में अब उद्योगों की आवश्यकता के अनुसार आइओटी, मशीन लर्निंग, बिग डेटा एनालिटिक्स, ब्लाक चेन जैसी नई तकनीक को शामिल किया जाएगा। साथ ही, विश्वविद्यालय को संसाधन संपन्न करके इसे प्रदेश के साथ देश के टॉप कॉलेजों में शामिल करने की कोशिश की जाएगी। उद्योगों में डिमांड के अनुसार, छात्रों को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दी जाएगी। प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि, टेक्नोलाजी के साथ इस विश्वविद्यालय में खेलों को बढ़ावा देने पर भी फोकस किया जाएगा। हरियाणा को प्रतिभावान खिलाड़ियों का घर माना जाता है, ऐसे में गुरुग्राम विश्वविद्यालय भी इन खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देकर आगे बढ़ाने का मौका देगा।

इस एकेडमिक सत्र से होगा दो पालियों में कार्य

गुरुग्राम विश्वविद्यालय ने एकेडमिक सत्र में एक बड़ा बदलाव भी किया है। अब यहां छात्रों की सुविधा के लिए दो पालियों में कार्य होगा। यहां पर बाजार की जरूरत के अनुसार, अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ई-टेक्‍नोलॉजी और हेल्‍थ पर नए सिलेबस शुरू हो रहे हैं। प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि, अभी गुरुग्राम विश्वविद्यालय में सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक कक्षाएं संचालित होती हैं, लेकिन अगले एकेडमिक सत्र से विश्वविद्यालय को छात्रों के लिए सुबह आठ बजे से देर शाम तक के लिए खोला जाएगा।

अगली खबर