Haryana Board Exam: खट्टर सरकार का फैसला, बोर्ड परीक्षा में दिव्यांग छात्रों को मिलेगी ये बड़ी छूट

Gurugram Board Exam: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परिक्षाओं से पहले मनोहर लाल खट्टर सरकार ने दिव्यांग छात्रों के लिए विशेष छूट दी है। गुरुग्राम समेत सभी जिलों में दिव्यांग छात्रों की परीक्षा अलग सेंटरों में आयोजित कराई जाएंगी।

Gurugram Board Exam
बोर्ड परीक्षा में दिव्यांग छात्रों को मिलेगी ये बड़ी छूट  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने दिव्यांग छात्रों को दी छूट
  • अब 10वीं और 12वीं कक्षा की होनी है बोर्ड परीक्षा
  • गुरुग्राम में दिव्यांग छात्रों के लिए सेक्टर-14 में होगा एग्जाम सेंटर

Gurugram Board Exam: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में दिव्यांग छात्रों के लिए विशेष छूट दी है। जिले के दिव्यांग विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा सेक्टर-14 स्थित हरियाणा वेलफेयर सोसाइटी फॉर पर्सन विद स्पीच एंड हियरिंग इंपेयरमेंट सेंटर में आयोजित कराई जाएंगी। 10वीं और 12वीं कक्षा की प्रायोगिक परीक्षा में दिव्यांग श्रेणी की आवश्यकता के अनुसार दृष्टिबाधित विद्यार्थियों को संगीत विषय को छोड़कर अन्य विषय यानि ड्राइंग, गणित और विज्ञान विषयों में आयोजित परीक्षा से छूट मिलेगी। इसके साथ ही मुख, वाणी व डिस्लेक्सिया से पीड़ित छात्रों के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है।

डायग्राम, चित्र की आवश्यकता वाले प्रश्नों की जगह पर दूसरे प्रश्न दिए जाने की सुविधा मिलेगी। वहीं बोर्ड परीक्षाओं के दौरान दिव्यांग परीक्षार्थी को लेखक की सुविधा लेनी है तो 24 मार्च तक बोर्ड कार्यालय में मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) की ओर से जारी मेडिकल प्रमाण-पत्र, दो लेखकों की सत्यापित दो फोटो, दो आईडी प्रमाणपत्र और लेखक की आवश्यकता के लिए प्रार्थनापत्र संबंधी दस्तावेज जमा कराकर अनुमति पत्र लेना आवश्यक होगा।

बोर्ड की अनुमति के बिना मान्य नहीं होंगे लेखक 

बोर्ड की अनुमति पत्र के बिना लेखक मान्य नहीं होगा। इसके अतिरिक्त डिस्लेक्सिया से पीड़ित परीक्षार्थी यदि लेखक की सुविधा नहीं लेता है तो उस परीक्षा केंद्र पर सामान्य कैलकुलेटर ले जाने की अनुमति होगी और उक्त परीक्षार्थी को मुख्य चिकित्सा अधिकारी की ओर से जारी किया प्रमाणपत्र लाना अनिवार्य होगा। जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन ने बताया कि दृष्टि बाधित परीक्षार्थियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम में विशेष छूट भी मिलेगी। 10वीं कक्षा के गणित और विज्ञान विषय में अलग से प्रश्नपत्र भी तैयार करवाए गए हैं।

एग्जाम की तारीखों में संशोधन

बता दें कि बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा द्वारा एग्जाम की तारीखों में संशोधन किया गया है। इस साल सभी बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in के माध्यम से संशोधित डेटशीट देख सकते हैं। जारी की गई अधिसूचना के अनुसार हरियाणा बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 31 मार्च से 20 अप्रैल के बीच और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं संशोधित कार्यक्रम के अनुसार, 30 मार्च से 27 अप्रैल तक आयोजित होंगी। हरियाणा बोर्ड की कक्षा 10 और कक्षा 12 की परीक्षाओं हेतु इस बार 6.68 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया है जबकि जबकि 2.9 लाख छात्रों ने कक्षा 12 की परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। जारी की गयी प्रेस रिलीज़ के अनुसार बोर्ड एग्जाम के लिए 1700 परीक्षा केंद्रों को तैयार किया जाएगा। जिससे परीक्षा सुविधापूर्ण तरीके से आयोजित की जा सके।

अगली खबर