Gurugram News: गुरुग्राम में अब नहीं सताएगा मलेरिया और डेंगू का डर, एक्‍शन मोड में टास्क फोर्स

Gurugram News: गुरुग्राम को मच्छर जनित बीमारियों से मुक्‍त करने के लिए टास्‍क फोर्स एक्‍शन मोड में आ गया है। जिला उपायुक्त के साथ हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि मच्‍छरों को पैदा होने से पहले ही खत्‍म किया जाएगा। इसके लिए शहर के सभी इलाकों में मच्‍छरों के लार्वा खत्‍म करने का अभियान चलाया जाएगा।

mosquito
गुरुग्राम को डेंगू मलेरिया से मिलेगी मुक्ति   |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • शहर को मच्छर जनित बीमारियों से मुक्‍त करेगा प्रशासन
  • मच्‍छरों के पैदा होने की जगहों की पहचान कर खत्‍म किया जाएगा लार्वा
  • मलेरिया टास्‍क फोर्स पूरे शहर में चलाएगी अभियान

Gurugram News: शहर को मच्छर जनित बीमारियों से मुक्‍त करने के लिए प्रशासन एक्‍शन मोड में आ गया है। मलेरिया और डेंगू पर प्रभावी नियंत्रण पाने के लिए मच्‍छरों को पैदा होने से पहले ही खत्‍म कर दिया जाएगा। इसके लिए टास्‍क फोर्स काम पर जुट गई है। साइबर सिटी को मच्‍छर जनित बीमारियों से बचाने के लिए उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने जिला टास्क फोर्स के साथ बैठक की। जिसमें उन्‍होंने इन बीमारियों से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों को चिन्हित कर इनकी रोकथाम के उपायों को अमल में लाने को कहा है।

जिला उपायुक्त ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी अधिकारी अपने अधिकार क्षेत्र में पड़ने वाले सभी स्थानों की सफाई कराना सुनिश्चित करें। मच्‍छरों के लार्वा को खत्‍म किया जाए। इसके लिए अधिकारी मलेरिया रोकथाम गतिविधियों में सहभागिता करें और नालियों की सफाई, पानी की निकासी पर ध्‍यान दें। साथ ही आम जनता को इसके प्रति जागरूक करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम भी कराए जाएं।

मच्‍छरों को पैदा होने से पहले खत्‍म करने की रणनीति

जिला उपायुक्त ने कहा कि मच्‍छर जनित बीमारियों से छुटकारा पाने का सबसे आसान और बेहतर तरीक इनके लार्वा को ही खत्‍म करना है। इसलिए टास्‍क फोर्स ऐसी जगहों की लिस्‍ट तैयार करे, जहां पर बड़ी मात्रा में मच्‍छर के लार्वा पाए जाते हैं। उन्‍होंने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनके अधिकार क्षेत्र में जहां भी वाटर लाइन में लीकेज है या कहीं पर भी सीवरेज के मैनहॉल खुले हैं, उनको समय रहते दुरुस्त कराएं।

अधिकारियों को टास्‍क फोर्स का सहयोग करने का निर्देश

इस बैठक में मौजूद सीएमओ ने कहा कि इस अभियान के लिए सभी अधिकारियों का सहयोग भी लिया जाएगा। अधिकारियों की यह नैतिक जिम्मेदारी है कि वे अपने क्षेत्र में टास्‍क फोर्स द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें। बैठक में सिविल सीएमओ ने उपायुक्त को जिले में एनीमिया मुक्त अभियान के अंतर्गत उठाए गए प्रभावी कदमों से भी अवगत कराया।

अगली खबर