Gurugram City Park: साइबर सिटी में अब सुधरेगी पार्कों की हालत, निगम निजी एजेंसियों को सौंपेगा जिम्‍मेदारी

Gurugram City Park: साइबर सिटी के पार्कों की सूरत अब बदलने वाली है। निगम अब इन पार्कों के रखरखाव की जिम्‍मेदारी निजी एजेंसी को सौंपने जा रही है। इसे लेकर योजना बना ली गई है और एजेंसियों के साथ अनुबंध की प्रक्रिया चल रही है।

Gurugram parks
गुरुग्राम के पार्क को निजी एजेंसियां बनाएंगी सुंदर (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • जिस पार्क से आएगी शिकायत वह जाएगी निजी एजेंसी के पास
  • इन एजेंसियों को आरडब्लूए और वार्ड कमेटी की तरह ही होगा भुगतान
  • निगम पार्कों की देखरेख के लिए 10 निजी एजेंसियों के साथ करेगा अनुबंध

Gurugram City Park:  साइबर सिटी गुरुग्राम के पार्कों की सुंदरता अब बरकरार रहेगी। अब इन पार्कों में न तो पेड़-पौधे सूखेंगे और न ही फूल मुरझाएंगे। क्‍योंकि गुरुग्राम नगर निगम अब शहर के सभी पार्कों के रखरखाव का जिम्‍मा आरडब्लूए और वार्ड कमेटी से लेकर निजी एजेंसियों को देने जा रहा है। निगम अधिकारियों ने इसकी पूरी योजना तैयार कर ली है।

बता दें कि, साइबर सिटी के पार्कों का रखरखाव अभी तक आरडब्ल्यूए व वार्ड कमेटी कर रही थी। निगम को इन पार्कों को लेकर लगातार शिकायतें मिल रही थी। सबसे ज्‍यादा शिकायतें साफ-सफाई और पेड़ पौधों को सूखने को लेकर आती थी। जिस वजह से अब इन पार्कों को निजी एजेंसियों को सौपने का प्‍लान बनाया गया है। निगमायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने इसको लेकर अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

जिस पार्क से मिलेगी शिकायत, वह जाएगा निजी एजेंसी के पास

निगमायुक्त ने पार्कों के रख-रखाव को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें उन्‍होंने अधिकारियों को आदेश देते हुए कहा कि, जिस पार्क से शिकायत मिले, उसका रखरखाव निजी एजेंसियों को दे दिया जाए। निगमायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि, इसके लिए निजी एजेंसियों के साथ अनुबंध किया जा रहा है। पूरी योजना तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इन एजेंसियों को भी पहले की तरह ही चार रुपये प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से भुगतान किया जाएगा। इससे निगम के राजस्व पर भी अतिरिक्‍त बोझ नहीं बढ़ेगा और पार्कों की सूरत भी बदलेगी।

पार्कों में टूटे हुए हैं ग्रील, गंदगी का अंबार

बता दें कि, शहर के ज्‍यादातर पार्कों की स्थिति इस समय खस्ता हाल हो गई है। पार्क में ग्रिल टूटी है झूले गायब हैं और गंदगी का अंबार लगा है। जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी होती है। लोग इसकी शिकायत भी करते हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं होती है। अब निगमायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने इन शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए शहर के पार्को की सूरत संवारने का प्‍लान बनाया है। निगायुक्‍त के अनुसार पार्को का रखरखाव निजी एजेंसियों से करवाया जाए। इसके लिए दस एजेंसियों के साथ अनुबंध किया जाएगा। इन एजेंसियों के साथ अनुबंध के लिए अधिकारियों ने नियम व शर्ते बनानी शुरू कर दी है।

अगली खबर