Delhi Gurugram Expressway: गुरुग्राम में अब जाम में नहीं फसेंगे वाहन, प्रशासन ने तैयार किया ब्‍लू प्रिंट

Delhi Gurugram Expressway : इस एक्‍सप्रेसवे पर उद्योग विहार के पास लगने वाले जाम से लोगों को जल्‍द छुटकारा मिल जाएगा। यहां पर एक्‍सप्रेसवे को जोड़ने वाली सर्विस रोड को प्रशासन चौड़ा करने जा रहा है, साथ ही यू-टर्न भी बनाया जाएगा, जिससे अब जाम नहीं लगेगा।

Delhi Gurugram Expressway
अधिकारियों ने मिलकर ब्लू प्रिंट तैयार किया  |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • एक्‍सप्रेसवे को जाम मुक्‍त करने के लिए प्रशानन ने तैयार किया ब्‍लू प्रिंट
  • जाम लगने वाले प्‍वाइंट को किया जाएगा चौड़ा, यू-टर्न भी बनेगा
  • इस प्‍वाइंट से अभी प्रति मिनट गुजरते हैं करीब 20 वाहन

Delhi Gurugram Expressway: दिल्‍ली गुरुग्राम एक्‍सप्रेसवे की सर्विस लेने पर प्रतिदिन लगने वाले जाम से लोगों को जल्‍द ही निजात मिल जाएगा। इस जाम को खत्‍म करने के लिए प्रशासन की तरफ से ब्‍लू प्रिंट तैयार कर लिया गया है। जिसे जल्‍द ही अमलीजामा पहनाया जाएगा।

बता दें कि, दिल्‍ली गुरुग्राम एक्‍सप्रेसवे पर उद्योग विहार को जोड़ने वाली सर्विस रोड पर पीक ऑवर में प्रतिदिन कई किलोमीटर जाम लग जाता है। इस जाम में लोगों को घंटो जूझना पड़ता है। इससे जहां लोगों के समय की बर्बादी होती है, वहीं आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ता है। इस समस्‍या से लोगों को निजात दिलाने के लिए डीएसपी ट्रैफिक व एचएसआईआईडीसी के अधिकारियों ने मिलकर ब्लू प्रिंट तैयार किया है। जिसे जल्द ही मूल रूप दिया जाएगा।

इसलिए लगता है जाम

इस एक्‍सप्रेसवे पर बने यू-टर्न से वाहन जहां पर निकलता है, उसके ठीक आगे उद्योग विहार की सड़क सर्विस रोड को जोड़ती है। ऐसे में पीक ऑवर में यहां भयंकर जाम लग जाता है। प्रशासन के प्‍लान के अनुसार यहां पर अब सड़क को चौड़ा किया जाना है। साथ में एक यू-टर्न भी दिया जाएगा। इसके लिए एचएसआईआईडीसी की ओर से निर्माण पूरा किया जाना है। एचएसआईआईडीसी के अधिकारी अरुण गर्ग ने बताया कि पूरा प्रोजेक्‍ट तयार हो गया है, जल्‍द ही इस पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

यहां से प्रति मिनट गुजरते हैं 20 वाहन

यहां पर जाम के कारणों का पता लगाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने एक सर्वे किया था। सर्वे के अनुसार पीक ऑवर में इस प्वाइंट से प्रतिदिन करीब 20 वाहन हर मिनट गुजरते हैं। इनमें से एक भी वाहन की स्‍पीड अगर स्‍लो होती है, तो जाम लगना शुरू हो जाता है। सड़क के चौड़ी हो जाने से निकलने वाले वाहनों की राह आसान हो जाएगी। डीसीपी ट्रैफिक आर एस तोमर ने बताया कि हतारे सर्वे में इस प्‍वाइंट का संकरा होना जाम का मुख्‍य कारण पता चला है। उद्योग विहार को जोड़ने वाले इस प्वाइंट को अब चौड़ा किया जाएगा।

अगली खबर