Gurugram News: शहर के पैदल यात्रियों को मिली राहत, बसई रोड पर दो FOB बनकर तैयार, इस दिन होगा उद्घाटन

Gurugram News: बसई रोड पर आने-जाने वाले पैदल राहगीरों के लिए खुशखबरी है। गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की तरफ से बसई रोड पर बनवाए जा रहे दोनों फुटओवर ब्रिज अब लगभग पूरी तरह तैयार हो गए हैं। मई माह के अंत या फिर जून के पहले सप्‍ताह में इन्‍हें आवागमन के लिए खोल दिया जाएगा।

foot over bridge
बसई रोड पर जल्द शुरू होगें फुट ओवर ब्रिज  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • बसई रोड पर दोनों फुटओवर ब्रिज का निर्माण लगभग पूरा
  • मई माह के अंत तक इन पर शुरू हो सकता है आवागमन
  • पैदल राहगीरों के साथ होने वाले सड़क हादसों में आएगी कमी

Gurugram News: फरीदाबाद के बसई रोड पर आने-जाने वाले पैदल राहगीरों के लिए खुशखबरी है। गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की तरफ से बसई रोड पर बनवाए जा रहे दो फुटओवर ब्रिज अब पूरी तरह तैयार हो गए हैं। दोनों एफओबी का थोड़ा बहुत बचा हुआ काम भी अब अपने अंतिम चरण में चल रहा है। अधिकारियों के अनुसार, मई के अंतिम सप्‍ताह या जून के पहले सप्‍ताह में इन दोनों एफओबी को राहगीरों के लिए खोल दिया जाएगा।

बता दें कि, जीएमडीए द्वारा इनमें से एक एफओबी बसई तालाब के पास तो वहीं दूसरा एफओबी सेक्टर-37 और सेक्टर-10 की डिवाइडिंग रोड पर अलपाइन स्कूल के सामने बनवाया गया है। इनके शुरू होने से राहगीर सुरक्षित तरीके से सड़क पार कर सकेंगे।

स्वचलित सीढ़ियों से लैस हैं ये एफओबी

जीएमडीए की ओर से बनवाए जा रहे ये दोनों एफओबी स्वचलित सीढ़ियों से भी लैस हैं। राहगीरों के एफओबी पर चढ़ने और उतरने के लिए एस्कलेटर लगाए जा रहे हैं। बुजुर्ग और महिलाएं भी आसानी से इन स्वचलित सीढ़ियों के जरिये इन एफओबी का इस्तेमाल कर सकेंगे। एफओबी पर एस्कलेटर की मशीनें लगाई जा चुकी हैं, केवल सीढ़ियां लगने का काम बचा है। वहीं शेड लगाने का काम भी अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है। इन एफओबी को रात के समय इस्तेमाल करने में राहगीरों को किसी प्रकार की दिक्कत न आए इसके लिए इसपर लाइटें भी लगवाई जा रही हैं। सुरक्षा के लिहाज से भविष्य में इनपर सीसीटीवी कैमरे भी लगेंगे।

आएगी सड़क हादसों में कमी

इन एफओबी के शुरू होने के बाद पैदल राहगीरों के साथ होने वाले सड़क हादसों में भी कमी आएगी। गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस के अनुसार, इस साल अब तक 32 पैदल राहगीरों ने सड़क हादसों में अपनी जान गंवाई थी। वहीं सड़क पार करते समय 47 पैदल राहगीर वाहनों की चपेट में आने से घायल हुए हैं। बसई चौक के आस-पास भी सड़क पार करते समय कई बार लोग हादसों के शिकार हो चुके हैं। ऐसे में उम्मीद है कि, ये दोनों एफओबी लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे।

अगली खबर