Gurugram Electricity: भीषण गर्मी के साथ बिजली कटौती ने ढाया लोगों पर कहर, एडवाइजरी जारी, रहें सावधान

Gurugram Electricity: गुरुग्राम में इस समय पारा 42 डिग्री के पार चल रहा है। गर्मी और लू के थपेड़ों से परेशान लोगों को अघोषित बिजली कटौती मुसीबत में डाल रही है। शहर के कई इलाकों में इस समय पावर कट लग रहे हैं। वहीं प्रशासन ने भी गर्मी को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी है।

Gurugram power cut
बिजली कटौती से परेशान हुए लोग (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • भीषण गर्मी में बिजली कटौती बनी लोगों के लिए मुसीबत
  • कई-कई घंटों के लग रहे हैं अवैध बिजली कट
  • शिकायत के बाद भी लोगों की समस्‍या का नहीं हो रहा समाधान

Gurugram Electricity:  साइबर सिटी गुरुग्राम के अंदर एक बार फिर से गर्मी कहर ढा रही है। यहां पर पारा 42 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। गर्मी से बेहाल लोगों की मुश्किलों को अघोषित बिजली कटौती ने और बढ़ा दी है। दिन में कई-कई घंटे तक बिजली गायब रहती है, जिससे जहां आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है, वहीं बिजली कर्मचारियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दरअसल, बिजली डिमांड बढ़ने के साथ ट्रांसर्फामर और पॉवर हाउस ओवरलोड चल रहे हैं, जिसके कारण इनमें फाल्‍ट आ रहा है। इस वजह से मेंटिनेंस के नाम पर घंटो का अघोषित बिजली कट लगाया जा रहा है।

4 से 5 घंटे की हो रही बिजली कटौती

निगम के अधिकारी 24 घंटे बिजली देने का दावा कर रहे हैं। धरातल पर स्थिति बिलकुल विपरीत है। उपभोक्ताओं का आरोप है कि, बिजली चली जाने पर ना तो शिकायत केंद्र पर फोन मिलते हैं और ना ही एसडीओ और जेई फोन उठाते हैं। रविवार को मारुति कुंज क्षेत्र में पूरा दिन बिजली कटौती रही। वहीं शहर के कई बड़ी-बड़ी सोसायटी में भी लोगों को 4 से 5 घंटे बिजली कटौती का सामना करना पड़ा। वहीं रविवार को शहर में अधिकतम तापमान 42.6 तथा न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

लू से बचने के लिए एडवाइजरी जारी

इस समय लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। अप्रैल माह में ही मई और जून जैसी गर्मी पड़ रहा है। जिससे आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। दोपहर होते ही सड़कों पर सन्‍नाटा पसर जाता है। अब जिला उपायुक्त ने भी लोगों को लू से बचने के लिए एडवाइजरी जारी कर सतर्क रहने को कहा है। एडवाइजरी के अनुसार, गर्मी व लू के कारण लोगों को डीहाइड्रेशन, चक्कर आना, चिड़चिड़ापन, हीट स्ट्रोक जैसी समस्या हो सकती है। इससे बचाव को लेकर विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है। ऐसे मौसम में घर से निकलने से पहले तापमान की जानकारी ले लें ताकि घर से बाहर निकलते समय गर्म हवाओं व लू के प्रकोप से बचा जा सके। जितनी बार संभव हो पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं भले ही प्यास ना लगी हो। धूप में घर से बाहर निकले तो हल्के रंगो के ढीले सूती कपड़े पहनें। सिर, गर्दन व चेहरे पर नम कपड़ा जरूर रखें, जिससे शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनी रहें।

अगली खबर