नागपुर में एक पेट्रोल पंप ने 50 रुपए से कम का पेट्रोल बेचने से किया मना, बताई ये वजह

नागपुर में एक पेट्रोल पंप ने 50 रुपये से कम पेट्रोल बेचने से मना कर दिया। पंप के मालिक ने कहा कि इतनी कम मात्रा में पेट्रोल बचने में ज्यादा नुकसान होता है।

A petrol pump in Nagpur refuses to sell petrol less than Rs 50, explains this reason
इस पेट्रोल पंप पर 50 से कम का नहीं मिलता है पेट्रोल  |  तस्वीर साभार: ANI

नागपुर में एक पेट्रोल पंप ने 50 रुपये से नीचे पेट्रोल बेचने से मना कर दिया। पेट्रोल पंप के मालिक रविशंकर पारधी ने कहा कि इतनी कम मात्रा में पेट्रोल देने के लिए मशीनों को संचालित करना व्यवहार्य नहीं है क्योंकि वे उच्च बिजली की खपत करते हैं। लोगों के साथ हाथापाई से बचने के लिए हमने यह फैसला लिया।  

देश में पेट्रोल की सर्वाधिक कीमत महाराष्ट्र के परभणी में 123.46 रुपए प्रति लीटर है, जबकि डीजल आंध्र प्रदेश के चित्तूर में 107.61 रुपए प्रति लीटर की दर के साथ सबसे महंगा है। देश भर के सभी प्रमुख शहरों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए प्रति लीटर से अधिक हो गई हैं, जबकि महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, तमिलनाडु और केरल में कई स्थानों पर डीजल 100 रुपए प्रति लीटर के आंकड़े के पार चला गया है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। 16 दिनों में 10 रुपए प्रति लीटर से अधिक बढ़ोतरी हो चुकी है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें करीब साढ़े चार महीने तक स्थिर रहने के बाद 22 मार्च को बढ़ाई गई थीं। तब से कीमतों में 14वीं बार वृद्धि की गई है। बीते 16 दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कुल 10 रुपए प्रति लीटर या 10.5 फीसदी की बढ़ोतरी की जा चुकी है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में देशभर में वृद्धि की गई है, लेकिन इनके दाम स्थानीय कर के आधार पर अलग-अलग राज्यों में भिन्न हैं।

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से जारी मूल्य संबंधी अधिसूचना के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 105.41 रुपए प्रति लीटर हो गई है, जबकि डीजल के दाम 96.67 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। 22 मार्च को संशोधन चक्र शुरू होने से पहले दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर थी। डीजल की दर में 11.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर