मौसम 1 सितंबर: राजधानी दिल्ली और NCR में आज कैसा रहेगा मौसम, यहां जानें

Aaj Ka Mausam (मौसम का हाल): राजधानी दिल्ली और एनसीआर में आज बादल छाए रहेंगे और इसके साथ ही हल्की बारिश भी होने की संभावना है।

Delhi weather
दिल्ली का मौसम 
मुख्य बातें
  • दिल्ली-NCR में आज मौसम सुहावना रहेगा
  • कई जगह हल्की बारिश हो सकती है
  • देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में आज बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है। आज हल्की बारिश या बूंदा बांदी हो सकती है। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार दिल्ली में इस बार पिछले सात साल में अगस्त में सबसे अधिक 237 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

दिल्ली में पिछले साल अगस्त में 119.6 मिमी और 2018 में 206.5 मिमी बारिश हुई थी। वहीं 2017 में 152.2 मिमी और 2016 में 122.1 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। 2015 और 2014 में अगस्त में क्रमश: 195.4 मिमी और 139.1 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। 2013 अगस्त में 321.4 मिमी बारिश हुई थी।

वहीं गुरुग्राम में गरज की संभावना है। यहां आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहेगा। इसके अलावा फरीदाबाद में भी इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है।

राजस्थान-एमपी में हो रही भारी बारिश

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है और कई जगह बाढ़ की भी स्थिति है। राजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने राज्य में कई जगह भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है। बीते चौबीस घंटे में लगभग पूरे राज्य में बारिश हुई और कुछ जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गई। वहीं मध्य प्रदेश में इस मानसूनी सीजन में अब तक सामान्य बारिश की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग भोपाल केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी जीडी मिश्रा ने पीटीआई भाषा को सोमवार को बताया कि प्रदेश में एक जून से अब तक 861.1 मिमी बारिश दर्ज की गई है जबकि सामान्य वर्षा 769 मिमी है। 

गुजरात में मूसलाधार बारिश जारी

वहीं गुजरात में लगातार जारी मूसलाधार बारिश के कारण नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ने से भरूच और वड़ोदरा जिलों के कई गांवों में बाढ़ की स्थिति बन गई है। दोनों जिलों के गांवों से करीब पांच हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। केवडिया गांव के पास नर्मदा नदी से सरदार सरोवर बांध में लगातार पानी जमा रहने के कारण बांध के 30 में से 23 गेट खोलकर 9.86 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। बांध में जलस्तर 132.63 मीटर पहुंच गया है, जबकि उसके जलाशय की कुल क्षमता 138.68 मीटर की है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर