मौसम 12 सितंबर:दिल्ली-एनसीआर में गर्मी और उमस से होना होगा दो चार, राहत नहीं

Aaj Ka Mausam (मौसम का हाल): दिल्ली-एनसीआर में आज भी लोगों को गर्मी और उमस से राहत नहीं मिलने वाली है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में तापमान में भी वृद्धि होगी।

delhi, gurugram, noida ghaziabad weather today
दिल्ली-एनसीआर में गर्मी लोगों को सताएगी 
मुख्य बातें
  • दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में गर्मी और उमस की मार
  • अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीत अंतर 11 डिग्री का होगा
  • आसमां में बादलों को रहेगा छिटपुट डेरा, बरसने की उम्मीद कम

नई दिल्ली: सितंबर महीने में 11 दिन बीत चुके हैं, सामान्य तौर पर इस महीने से मानसून की विदाई शुरू हो जाती है। लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक इस दफा मानसून की विदाई तय समय से आगे होगी। शनिवार को दिल्ली के आसमां पर बादलों को छिटपुट डेरा रहेगा। लेकिन बारिश की संभावना कम है।  दिल्ली में जहां शुक्रवार को  लोगों को गर्मी के साथ साथ उमस का सामना करना पड़ा वहीं आज भी तापमान 36 डिग्री के पास ही बना रहेगा।

दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 11 डिग्री का अंतर
दिल्ली में  अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच का अंतर 11 डिग्री के करीब होगा और आद्रता का स्तर भी पहले की तरह 82 फीसद यानि कि लोगों को दिनभर उमस का भी सामना करना होगा। अगर पूर्वानुमान को देखें तो एक बात साफ है कि इस हफ्ते मौसम का मिजाज एक जैसा ही रहेगा। लोगों को गर्मी के साथ साथ चिपचिपी से दोचार होना होगा।  


गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद का हाल एक जैसा
अगर बात गुरुग्राम और फरीदाबाद की करें तो इन दोनों शहरों में भी अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम 26 डिग्री होगा। इसके साथ ही आद्रता का स्तर 86 फीसद होगा। इसका मतलब यह हुआ कि लोगों को दिल्ली वालों की तरह ही उमस का सामना करना पड़ेगा। गुरुग्राम और फरीदाबाद की ही तरह नोएडा और गाजियाबाद की भी तस्वीर रहेगी। 

मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली और एनसीआर में सितंबर के महीने में अब तक जितनी बारिश होनी चाहिए थी वो नहीं हुई। जानकारों का कहना है कि बारिश के लिए जिस तरह के कंडीशन की जरूरत थी वो मौजूद नहीं है।  सितंबर में अब तक 20.9 मिमी बारिश दर्ज हुई है जो सामान्य बारिश (58.3 मिमी) की अपेक्षा 64 फीसदी कम है। दिल्ली में एक जून से अब तक 576.5 मिमी बारिश हुई है जो सामान्य बारिश 582.1 मिमी से कम है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर