मौसम 9 सितंबर: दिल्ली-NCR में आज भी नहीं होगी बारिश, मौसम विभाग ने की ये भविष्यवाणी

देश
किशोर जोशी
Updated Sep 09, 2020 | 06:16 IST

दिल्ली एनसीआर में सोमवार को कई इलाकों में हल्की बारिश हुई जिसके बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग ने आज के मौसम को लेकर महत्वपूर्ण भविष्यवाणी की है।

aaj ka mausam september 9 Delhi Noida Gurugram Faridabad Ghaziabad rain predictions, weather forecast today
मौसम 9 सितंबर: जानिए आज कैसा रहेगा दिल्ली-NCR में मौसम 
मुख्य बातें
  • मंगलवार को भी दिल्ली में उमस भरी गर्मी रही, तापमान 35 के आसपास रहा
  • मौसम विभाग ने आज की है तेज हवाओं के चलने को लेकर भविष्यवाणी
  • देश के कई हिस्सों में अभी भी हो है मानसूनी बारिश

नई दिल्ली: राजधानी दल्ली में मंगलवार का दिन भी गर्मी और उमस से भरा रहा है। इससे पहले दो दिन हुई हल्की बारिश के बाद जहां लोगों को उमस से थोड़ी राहत मिली थी वहीं मंगलवार को फिर गर्मी होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग ने मंगलवार को दिल्ली में तेज हवाए चलने का अंदेशा जताया था लेकिन ऐसा हुआ नहीं। मंगलवार को सुबह न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं आज के मौसम की बात करें तो आज तेज हवाओं के चलने की संभावना है।

आज भी गर्म रहेगा मौसम

 मौसम विभाग के मुताबिक आज यानि बुधवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 36 डिग्री तक जा सकता है जबकि न्यूतनतम तापमान के 26 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। इसके अलावा कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी के अलावा दिन के समय तेज हवाएं चलने की संभावना है। वहीं देश के अन्य हिस्सों की बात करें तो मौसम विभाग ने कहा है कि 9 से 10 सितंबर को तटीय कर्नाटक और 8 सितंबर, 2020 को केरल तथा माहे में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है।

वापस लौटेगा मानसून

सोमवार को ही भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि आईएमडी ने अपने साप्ताहिक मौसम अपटेड में जिक्र किया है कि 18 सितंबर को समाप्त होने वाले सप्ताह में राजस्थान के पश्चिमी हिस्से से मानसून की वापसी हो सकती है। उन्होंने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून का प्रसार इस साल बेहतर रहने और खूब बारिश होने से पैदावार अच्छी होगी, जिससे किसानों को मदद मिलेगी।

देश के दक्षिण प्रायद्वीय भाग में औसत से 20 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। वहीं, मध्यभारत में औसत से 17 फीसदी अधिक जबकि उत्तर-पश्चिम भारत में औसत से 10 फीसदी कम बारिश हुई है। पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में इस मानसून सीजन में औसत के करीब बारिश हुई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर