आज की ताजा खबर, 6 दिसंबर, 2022: देश और दुनिया की बड़ी खबरें

आज की ताजा खबर 6 दिसंबर 2022, Aaj Ki Taza Khabar, Hindi News, Hindi Samachar Updates: सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पंजाब के तरनतारन जिले में भारत-पाकिस्तान सीमा के पास एक गांव से एक ड्रोन और दो किलोग्राम से अधिक हेरोइन बरामद की है। ये बीते कुछ दिनों में चौथा मामला है। अधिकारियों ने यह जानकारी मंगलवार को दी।

taza khabar, breaking news, india news, hindi news, national news
आज की ताजा खबर 6 दिसंबर 2022 

आज की ताजा खबर 6 दिसंबर 2022, Aaj Ki Taza Khabar, Hindi News Hindi Samachar:  राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने कहा कि वित्तीय सहायता आतंकवाद की जड़ है। आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकने को अधिक प्राथमिकता दी जानी चाहिए। इस बीच, विश्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष (2022-23) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर के अनुमान को 6.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.9 प्रतिशत कर दिया है, जबकि संसद के शीतकालीन सत्र से पहले सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई। इसमें कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, द्रमुक, आप सहित विभिन्न दलों के सदन के नेता हिस्सा ले रहे हैं। उधर, बाबरी विध्वंस दिवस पर लड्डू गोपाल का जलाभिषेक और हनुमान चालीसा का पाठ करने के लिये मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर स्थित शाही ईदगाह मस्जिद की ओर जाने की कोशिश कर रहे हिन्दू महासभा के आगरा प्रभारी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। वहीं, विश्वभर में कार्यस्थल पर हिंसा व उत्पीड़न व्यापक स्तर पर मौजूद है और विशेष रूप से महिलाएं, युवा, प्रवासी तथा दिहाड़ी मजदूरों को इसका सामना करना पड़ता है। दुनिया में कार्यस्थल पर हिंसा एवं उत्पीड़न की घटनाओं को लेकर सर्वेक्षण की पहली कोशिश में यह पाया गया है। पढ़ें, आज की बड़ी और अहम खबरें:

अगर सेमीफाइनल ऐसा है तो 2024 का फाइनल कैसा होगा, मतलब मोदी के सामने कहां है विपक्ष?

इन दिनों पब्लिक का सवाल यही है कि आखिर बीजेपी में ऐसा क्या है, जो लगातार चुनाव जीतती जा रही है? ये सवाल तबसे पब्लिक डोमेन में है जबसे गुजरात और हिमाचल के EXIT POLL सामने आए हैं। इसका जवाब 8 दिसंबर को रिजल्ट वाले दिन मिलेगा। लेकिन एक अंदाजा जरूर EXIT POLL से मिल रहा है। जो EXIT POLLS अभी तक आए हैं उससे साफ हो गया कि गुजरात में बीजेपी सातवीं बार सरकार बनाने जा रही है। हिमाचल में भी बीजेपी की जीत का अनुमान लगाया...पढ़ें, पूरी खबर।

मुश्किल में Paresh Rawal! Kolkata पुलिस ने भेजा समन; Gujarat में बोले थे- 'बंगालियों के लिए मछली पकाएंगे?'

बॉलीवुड एक्टर परेश रावल अपने एक बयान को लेकर सवालों के घेरे में आ गए हैं। मछली पकाने वाली टिप्पणी को लेकर पश्चिम बंगाल में कोलकाता शहर की पुलिस ने मंगलवार (छह दिसंबर, 2022) को उन्हें समन किया। पुलिस उनसे अब इस मामले में पूछताछ करेगी।दरअसल, उन्होंने बंगालियों और रोहिंग्या रिफ्यूजियों पर कथित तौर पर नस्लीय टिप्पणी की थी। गुजरात में भारतीय जनता पार्टी TMC के गोखले ने PM की मोरबी यात्रा को लेकर बनाए फर्जी दस्तावेज? पुलिस ने कही यह बात, CM ने किया बचाव...पढ़ें पूरी खबर।

TMC के गोखले ने PM की मोरबी यात्रा को लेकर बनाए फर्जी दस्तावेज? पुलिस ने कही यह बात, CM ने किया बचाव

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेता और राष्ट्रीय प्रवक्ता साकेत गोखले ने गुजरात के मोरबी में हुए सस्पेंशन पुल हादसे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे से जुड़े झूठे आरोप पोस्ट करने के लिए फर्जी डॉक्यूमेंट्स पोस्ट किए थे। यह जानकारी गोखले की राजस्थान से नाटकीय गिरफ्तारी के बाद मंगलवार (छह दिसंबर, 2022) को पुलिस सूत्रों ने मीडिया की दी।गुजरात पुलिस में साइबर सेल...पढ़ें, पूरी खबर।

राहुल से मिलने जा रहे BJP कार्यकर्ताओं पर चले डंडे, पूछा- वादा याद दिलाना गुनाह कि लाठीचार्ज करा देते हो?

राजस्थान के कोटा में कनवास कस्बे में मंगलवार (छह नवंबर, 2022) को भारी बवाल हुआ। कांग्रेस के पूर्व चीफ राहुल गांधी की अगुवाई में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए। वे इस दौरान किसानों की कर्ज माफी के मुद्दे को लेकर राहुल को ज्ञापन सौंपना चाहते थे, मगर पुलिस ने उन पर लाठियां बरसा दीं। इस बीच, करीब पांच दर्जन लोग लाठीचार्ज के शिकार हुए और 50...पढ़ें, पूरी खबर।

अंतिम आदमी तक पहुंचे अनाज, खाली पेट न सोए कोई...जब केंद्र से सुप्रीम कोर्ट ने कही यह बात

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कोई भी खाली पेट नहीं सोना चाहिए। अंतिम आदमी तक अनाज पहुंचाने की जिम्मेदारी सरकार की है। मंगलवार (छह दिसंबर, 2022) को अदालत की यह टिप्पणी तब आई, जब जस्टिस एम आर शाह और जस्टिस हिमा कोहली की बेंच कोरोना वायरस महामारी और उसके बाद ऐहतियाती तौर पर लगाए गए लॉकडाउन के बीच प्रवासी श्रमिकों की हालत से जुड़े विषय पर स्वत: एक जन हित मामले पर सुनवाई...पढ़ें, पूरी खबर।

Bengaluru में बर्बरता! पीटा, घेरा और लिटा ईंट फेंक-फेंक करने लगे हमला, रोगटे खड़े करने वाले मर्डर का VIDEO वायरल

कर्नाटक के बेंगलुरू में एक शख्स को सरेराह बर्बर तरीके से मौत के घाट उतार दिया गया। अज्ञात लोग आए और उसे घेर ईंटों से बुरी तरह पीटने लगे। इस बीच, एक-दो लोगों ने ईंट से उसके सिर पर बेरहमी से वार किया। पूरी घटना पास में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई, जिसकी फुटेज...पढ़ें, पूरी खबर।

'बुल्डोजर कानून' को SC में चुनौती, कहा- यह Law लोगों के मूल अधिकारों के खिलाफ

उत्तर प्रदेश के बुलडोजर कानून को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल हुई है। याचिकाकर्ता अनस चौधरी ने उत्तर प्रदेश गैंगस्टर्स-एंटी सोशल एक्टिविटीज प्रिवेंशन एक्ट (1986) की धारा 3,12 और 14 और प्रिवेंशन रूल(2021) को 16(3), 22, 35, 37(3) और 40 की संवैधानिक वैधता को चुनौती दी है। इस गैंगस्टर कानून के तहत यूपी सरकार की बुलडोजर की कार्रवाई...पढ़ें, पूरी खबर।

गिरिराज सिंह ने की लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य की दिल खोलकर तारीफ, बोले- बेटी हो तो ऐसी

राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव (Lalu Yadav) के धुर विरोधी रहे बीजेपी के सीनियर नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने पिता को किडनी देने के लिए बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री की बेटी रोहिणी आचार्य (Rohini Acharya) की दिल खोल कर तारीफ की है। बेगूसराय लोकसभा सीट से बीजेपी के सांसद गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने ट्विटर पर अपने विचार शेयर किए और पिता लालू प्रसाद यादव को...पढ़ें, पूरी खबर।

श्रद्धा को मार आफताब ने फरमाया था आराम, 4 माह तक फ्रिज में रखे लाश के टुकड़े, यूं आया था ठिकाने लगाने का 'प्लान'

श्रद्धा वालकर मर्डर केस में आरोपी आफताब पूनावाला को दोस्त की छत से जंगल देखने के बाद लिव-इन-पार्टनर की लाश के टुकड़े ठिकाने लगाने का आइडिया आया था। पूछताछ में उसने कबूला है कि हत्या के बाद उसने कुछ देर आराम किया था। फिर अगली सुबह उसने शव के कुछ हिस्सों के टुकड़े किए थे। आरोपी ने यह भी बताया कि उसने श्रद्धा की लाश के टुकड़ों को तकरीबन चार महीनों तक...पढ़ें, पूरी खबर।

Ayodhya में रफ्तार के साथ बन रहा Ram Mandir: ड्रोन से लिया ताजा फोटो आया सामने, देखें- कितना हो गया काम?

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर रफ्तार के साथ बन रहा है। कंस्ट्रक्शन के काम से जुड़ा ताजा फोटो सामने आया है, जिसमें मंदिर का मूल ढांचा काफी हद तक तैयार नजर आया।ड्रोन से ली गई यह तस्वीर मंगलवार (छह दिसंबर, 2022) को टि्वटर पर शेयर की गई। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र (श्री राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण...पढ़ें, पूरी खबर।

लद्दाख के साथ समुद्र में तेज हुई चीन की हरकत, क्या है ड्रैगन की दोहरी चाल?

एलएसी पर भारतीय सेना के डेप्लॉयमेंट्स की रीबैलेन्सिंग से चीन परेशान है। गलवान संघर्ष के बाद से इंडियन आर्मी ने पूर्वी लद्दाख सेक्टर में अपनी थल सेना आर्टिलरी आमद एविएशन को पूरी तरह से रीडिप्लॉय कर दिया है। सेना के साथ-साथ इंडियन एयरफोर्स भी अपनी पूरी क्षमता के साथ इस इलाके में तैनात है। तीसरे विंटर हॉल में चीन पर एलएसी के दूसरी तरफ...पढ़ें, पूरी खबर।

एग्जिट पोल पर बोले अरविंद केजरीवाल, दिल्ली की जनता को धन्यवाद, गुजरात में दस्तक

दिल्ली नगर निगम के नतीजों का औपचारिक ऐलान बुधवार यानी सात दिसंबर को होगा वहीं गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा के नतीजों का ऐलान गुरुवार यानी 8 दिसंबर को होगा। लेकिन उससे पहले यानी पांच दिसंबर को एग्जिट पोल के नतीजे सामने आए। अगर एग्जिट पोल के नतीजे अंतिम नतीजों में तब्दील होते हैं तो दिल्ली नगर निगम में आम आदमी पार्टी ने बीजेपी को बाहर का रास्ता दिखा देगी। वहीं गुजरात में पार्टी दहाई के आंकड़ों में पहुंच सकती है। पढ़ें पूरी खबर

एंगेल्स के बाद सारातोव बना निशाना, क्या पुतिन पर भारी पड़ रहे हैं जेलेंस्की

रूस और यूक्रेन की जंग के दौरान पुतिन को तीसरा सबसे बड़ा सरप्राइज़ या यूं कहिए सदमा मिला। इसके पहले जब युद्ध के 50वें दिन ब्लैक सागर में मोस्कवा युद्धपोत डूबा और दो महीने पहले 8 अक्टूबर को क्रीमिया ब्रिज पर अटैक हुआ था तो भी पुतिन को कानोंकान खबर नहीं हुई थी और अब एंगेल्स एयरबेस पर अटैक हुआ तो भी यही हालात रहे।सवाल उठा कि सारातोव एयरबेस पर ये हमला कैसे हुआ किसने किया। क्योंकि ये रूस का वो एयरबेस है जो रूस के tu-95 बॉम्बर्स का ठिकाना है। पढ़ें पूरी खबर

मोरबी ब्रिज हादसे में टीएमसी के प्रवक्ता गिरफ्तार, जानें क्या है मामला

मोरबी ब्रिज हादसे में गुजरात पुलिस ने टीएमसी के प्रवक्ता साकेत गोखले को गिरफ्तार किया है। टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने ट्वीट के जरिए बताया कि टीएमसी के राष्ट्रीय प्रवक्ता को गुजरात पुलिस ने गिरफ्तार किया है। मवार को साकेत ने नई दिल्ली से जयपुर के लिए रात 9 बजे की फ्लाइट ली। जब वह उतरा तो गुजरात पुलिस राजस्थान के हवाई अड्डे पर उसका इंतजार कर रही थी और उन्हें उठाया गया। पढ़ें पूरी खबर

पाकिस्तानी सीमा के पास महिला सैनिक दिखा रहीं हैं दम, हम किसी से कम नहीं

भारतीय सेना और ऑस्ट्रेलियाई सेनाओं ने राजस्थान के बीकानेर में राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज (एमएफएफआर) में अपना संयुक्त सैन्य अभ्यास ऑस्ट्रा-हिंद 2022 जारी है। 11 दिसंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह द्विपक्षीय अभ्यास समाप्त होगा।इस वर्ष का संस्करण ऑस्ट्रा हिंद की श्रृंखला में पहला अभ्यास है और इसमें दोनों सेनाओं के सभी हथियार और सेवा दल भाग ले रहे हैं। ऑस्ट्रेलियाई सेना का प्रतिनिधित्व इसके दूसरे डिवीजन की 13वीं ब्रिगेड करती है। पढ़ें पूरी खबर

DERC मुद्दे पर तनातनी, सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी, केंद्र-दिल्ली सरकार के बीच मतभेद दुर्भाग्यपूर्ण

दिल्ली सरकार और लेफ्टिनेंट गवर्नर के बीच तनातनी कोई नई बात नहीं है। दिल्ली सरकार का आरोप रहा है कि एलजी की दफ्तर से जो सहयोग मिलना चाहिए वो नहीं मिल रहा है। ताजा मामला डीईआरसी के चेयरपर्सन और मेंबर्स की रिटायरमेंट एज से जुड़ा हुआ है। दिल्ली सरकार ने इस संबंध में एलजी दफ्तर से देरी के खिलाफ अपील दायर की थी जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज करते हुए टिप्पणी भी की है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जिस तरह से दिल्ली सरकार और केंद्र के बीच तनातनी दुर्भाग्यपूर्ण है पढ़ें पूरी खबर

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर