ताजा खबर, 10 जून, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

बड़ी खबरें और ताजा समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें बुधवार, 10 जून की प्रमुख खबरें।

Aaj Ki Taza Khabar
ताजा और बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं जो कि चिंता बढ़ा रहे हैं। वहीं चीनी सेना लद्दाख में विवाद वाले जगह से पीछे हट चुकी है। इसके अलावा यूपी सरकार ने गोवंश के गुनहगारों के खिलाफ नकेल कसने का फैसला किया है। इसके लिए अध्यादेश को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। यहां पढ़ें आज की बड़ी और प्रमुख खबरें:


देश में शेरों की संख्या को लेकर खुशखबरी सामने आई है, गिर वन क्षेत्र में एशियाई शेरों की संख्या 29 प्रतिशत की वृद्धि के साथ अब 674 हो गई है, पीएम मोदी ने इसपर खुशी जताई है।
​पढ़ें पूरी खबर: Lions in India: देश में शेरों की संख्या 29 फीसदी बढ़ी,पीएम मोदी हुए खुश, सामुदायिक हिस्सेदारी को दिया क्रेडिट

कोरोना मामले को लेकर देश परेशान है वहीं महाराष्ट्र के जलगांव में एक लापता कोरोना मरीज की लाश 8 दिन तक बाथरुम में पड़ी रही।

​पढ़ें पूरी खबर: महाराष्ट्र के जलगांव में घोर लापरवाही, 8 दिन से अस्पताल के बाथरूम में पड़ी रही लापता कोरोना पेशेंट की लाश

राजधानी दिल्ली में बुधवार की शाम मौसम ने करवट बदली और तेज गर्जना के साथ बारिश होने लगी साथ में तेज हवाएं भी चलीं, मौसम का ये बदलाव दिल्ली वालों के लिए खुशियां लेकर आया है।

​पढ़ें पूरी खबर: Delhi Rain:दिल्ली-एनसीआर में आंधी, बारिश, होर्डिंग गिरने से DND फ्लाईओवर हुआ बाधित

भारतीय उपमहाद्वीप में सक्रिय अल कायदा अब बांग्लादेश के कुछ रेडिकल लोगों को उकसाने की कोशिश कर रहा है ताकि भारत में लोन वुल्फ अटैक को अंजाम दिया जा सके।

​पढ़ें पूरी खबर: Lone wolf attack: अल कायदा के नापाक मंसूबे आए सामने, भारत में लोन वुल्फ अटैक की साजिश​


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के सभी 75 जिलों में ट्रूनैट मशीनों को पहुंचाने का निर्देश दिया है। इन मशीनों से Covid-19 की जांच रिपोर्ट एक घंटे में आ जाती है।

​पढ़ें पूरी खबर: क्या है ट्रूनैट, सीएम आदित्यानथ ने 15 जून तक सभी जिलों में इन्हें पहुंचाने का दिया निर्देश

 देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले जहां पौने तीन लाख के करीब पहुंच गए हैं, वहीं 7 हजार से अधिक लोग इस घातक संक्रमण से जान गंवा चुके हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स:

24 घंटों में फिर कोरोना के करीब 10 हजार केस, पौने तीन लाख के करीब पहुंचा आंकड़ा

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें पता होना चाहिए कि चीन जैसे अंतरराष्ट्रीय मामलों पर ट्विटर पर सवाल नहीं पूछा जाना चाहिए।

पढ़ें पूरी खबर: 'चीन जैसे मामलों पर ट्विटर पर सवाल नहीं पूछा जाना चाहिए'; रविशंकर का राहुल पर निशाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों की जानकारी ली व ड्रोन के माध्यम से विभिन्न कार्यों का अवलोकन किया।

पढ़ें पूरी खबर: केदारनाथ में किए जा रहे पुनर्निर्माण की पीएम मोदी ने की समीक्षा, उत्तराखंड CM ने कहा- 31 दिसंबर तक काम पूरा हो जाएगा

कोविड-19 संकट की वजह से इस साल करीब 4.9 करोड़ और लोग अत्यंत गरीबी के गर्त में जा सकते हैं। इतना ही नहीं वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में हर एक प्रतिशत की गिरावट का असर लाखों बच्चों के विकास को अवरुद्ध करेगा। 

पढ़ें पूरी खबर: इस साल 4.9 करोड़ और लोग होंगे अत्यंत गरीब! लाखों बच्चों के विकास पर पड़ेगा असर: UN

चीन की घुसपैठ पर लद्दाख के सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने बुधवार को राहुल गांधी को जवाब दिया। नामग्याल ने कहा कि कांग्रेस के समय चीन ने हमारी जमीन पर कब्जा किया।

पढ़ें पूरी खबर: चीनी घुसपैठ पर राहुल गांधी का सवाल, नामग्याल ने दिया जवाब-'हां चीन ने कब्जा किया...' 

वयोवृद्ध उर्दू कवि आनंद मोहन जुत्शी गुलजार देहलवी ने 94 साल की उम्र में कोरोना को मात दी है। गौतमबुद्ध नगर के जिला मजिस्ट्रेट सुहास एल वाई ने भी ट्वीट कर उनको प्रेरणा देने वाला बताया है।

पढ़ें पूरी खबर: 94 साल के उर्दू कवि देहलवी ने दी कोरोना को मात, DM ने कहा- आप प्रेरणा हैं

पाकिस्‍तान के आसमान में एक अज्ञान विमान के उड़ान भरने की अफवाहों से यहां रक्षा प्रतिष्‍ठानों की नींद उड़ी हुई है। सोशल मीडिया पर इसे लेकर तरह-तरह की चर्चा की जा रही है।

पढ़ें पूरी खबर: कराची में अज्ञात विमान की अफवाह से उड़ी पाकिस्‍तान की नींद, सोशल मीडिया पर खूब हो रही चर्चा

कोरोनो वायरस के फैलने से सामाजिक और आर्थिक कई तरह की परेशानियां उत्पन्न हो गईं। लॉकडाउन हुआ और सबकुछ ठप हो गया। नियमित रूप से और तय काम अटक गए। सब की डेडलाइन बढ़ा दी गई। इसी तरह पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने की डेडलाइन भी बढ़ा दी गई।

पढ़ें पूरी खबर: पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख इसी महीने, नहीं करने पर हो सकता है जुर्माना

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि ये समय असहमत होने या बहस करने का नहीं है। उपराज्यपाल और केंद्र के आदेश को लागू किया जाएगा। हमें एक दूसरे से नहीं, कोरोना से मिलकर लड़ना है।

पढ़ें पूरी खबर: 'LG के आदेश को अक्षरश: लागू किया जाएगा'; केजरीवाल ने कहा- ये समय असहमत होने का नहीं

देश में कोरोना वायरस का कहर थम नहीं रहा है। केंद्र सरकार ने जहां लॉकडाउन खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है वहीं कई राज्यों ने अपने यहां लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है।

पढ़ें पूरी खबर: नहीं थम रहा कोरोना वायरस का कहर, इन राज्यों में बढ़ाया गया लॉकडाउन

आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत इमरजेंसी लोन गारंटी योजना शुरू की गई। लोन वितरण का काम तेज हो गया है। MSME को सस्ते दर पर 3 लाख करोड़ रुपए लोन दिए जाएंगे।

पढ़ें पूरी खबर: MSME: इमरजेंसी लोन गारंटी योजना के तहत 20000 करोड़ रुपए का कर्ज मंजूर, सस्ते दर दिए जाएंगे 3 लाख करोड़ रुपए

दीवाली पर दो सुपरस्टार्स में टक्कर की खबरें सामने आ रही हैं। सलमान खान और अक्षय कुमार की फिल्में राधे और पृथ्वीराज बॉक्स ऑफिस पर आमने सामने आ सकती है।

पढ़ें पूरी खबर: क्या दिवाली पर दो सुपरस्टार्स में होगी भिड़ंत? यूं बॉक्स ऑफिस पर टकरा सकती हैं Salman और Akshya की फिल्में

देश में कोरोना वायरस की बढ़ती संख्या के बीच राहत वाली खबर है। पहली बार कोविड-19 के मरीजों की तुलना में इससे ठीक होने वाले लोगों की संख्या हो गई है।

पढ़ें पूरी खबर: राहत वाली खबर, कोविड से छुटकारा पानों वालों की संख्या बीमारों से हुई अधिक 

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण से पहले आज राम जन्मभूमि परिसर में कुबेर टीला में आज भगवान शिव का 'रुद्राभिषेक' किया जाएगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के प्रवक्ता महंत कमल नयन दास महाराज 'रुद्राभिषेक' के लिए कुबरे ​टीला पहुंचे।

पढ़ें पूरी खबर: राम जन्मभूमि परिसर में आज रुद्राभिषेक, महंत कमल नयन दास ने कहा- सारी बाधाएं दूर हो जाएंगी

इस साल ऑस्‍ट्रेलिया की मेजबानी में अक्‍टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्‍ड कप का आयोजन होना है, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण इस पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर: आईसीसी टी20 वर्ल्‍ड कप के भविष्‍य पर आज आ सकता है फैसला, खुल सकती है IPL की राह

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को मोटर वाहन अधिनियम से जुड़े अनिवार्य दस्तावेजों की वैलिडिटी तारीख बढ़ाकर 30 सितंबर तक करने की घोषणा की। मंत्रालय ने इस संबंध में सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों को परामर्श जारी किया है।

पढ़ें पूरी खबर: गाड़ियां चलाने वालों के लिए खुशखबरी, बढ़ाई गई वाहनों के कागजातों की वैलिडिटी

भारत भले ही आज भी कोरोना वायरस के कहर से जूझ रहा हो लेकिन दुनिया में कई ऐसे देश हैं जो अपने आपको कोरोना वायरस मुक्त घोषित कर चुके हैं। जानते हैं इन देशों के बारे में-

पढ़ें पूरी खबर: क्या कोरोना वायरस का खतरा हो रहा कम! न्यूजीलैंड समेत ये देश घोषित हुए कोरोना मुक्त

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया (DYFI) के राष्ट्रीय अध्यक्ष मोहम्मद रियास से शादी कर रही हैं। ये दोनों की दूसरी शादी है।

पढ़ें पूरी खबर: DYFI के अध्यक्ष Mohammad Riyas से होगी केरल CM पिनाराई विजयन की बेटी वीना की शादी, दोनों हैं तलाकशुदा

भारत सहित दक्षिण एशिया के कोरोना के मामले बेहद तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। भारत में कोविड 19 संक्रमण का आंकड़ा ढाई लाख के पार पहुंच गया है। माना जा रहा है कि दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरों में कम्युनिटी स्प्रेड का खतरा बढ़ गया है और संक्रमण तीसरे चरण में पहुंचने की कगार पर है। 

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना: WHO ने कहा ऐसे मरीजों से बेहद कम है संक्रमण का खतरा 

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में 3 आतंकवादी मारे गए हैं। सुरक्षाबलों की यह बड़ी कामयाबी मानी जा रही है। हाल के दिनों में बड़ी संख्या में आतंकी मारे गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: घाटी में आतंकियों का सफाया जारी, शोपियां में 3 आतंकवादी ढेर

राजधानी दिल्ली में बुधवार से शराब सस्ती बिकेगी क्योंकि इस पर 70 प्रतिशत कोरोना शुल्क आज से नहीं लगेगा। हालांकि दिल्ली सरकार ने वैट की सीमा बढ़ाकर 25 फीसदी कर दी है।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली में आज से सस्ती हुई शराब, अब नहीं लगेगा 'स्पेशल कोरोना फी'

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनन्या पांडे की बहन (कज‍िन) अलाना पांडे ने इंस्‍टाग्राम पर ब‍िक‍िनी फोटो शेयर क‍िया तो महिला यूजर ने उन्‍हें गैंगरेप के लायक तक कह द‍िया।

पढ़ें पूरी खबर: Ananya Pandey की बहन Alanna Pandey की बिकिनी फोटो देख यूजर ने कहा- गैंगरेप के लायक, मिला करारा जवा

भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के एक पुराने सोशल मीडिया पोस्ट ने वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डेरेन सैमी के उस दावे को पुख्ता कर दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम सनराइजर्स हैदराबाद से खेलते समय उन्हें नस्लीय उपनाम से संबोधित किया जाता था।

पढ़ें पूरी खबर: आईपीएल में नस्लीय टिप्पणी विवाद पर डैरन सैमी ने कहा, माफी मांगे साथी खिलाड़ी

भारत-चीन सीमा विवाद पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयान की पूर्व सैन्‍य अधिकारियों ने निंदा करते हुए इसे गलत सोच से प्रभावित और राष्ट्रीय हितों के खिलाफ बताया है।

पढ़ें पूरी खबर: भारत-चीन सीमा विवाद पर राहुल गांधी के सवाल से भड़के पूर्व सैन्‍य अफसर, कहा- ये राष्ट्रीय हितों के खिलाफ

ऑयल इंडिया का कहना है कि आग को बुझाने में चार हफ्ते का समय लग सकता है। असम सरकार के मंत्री परिमल सुक्लावैद्य ने कहा है कि आग को बुझाने में सरकार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रही है।

पढ़ें पूरी खबर: आग पर काबू पाने में लगेगा 4 हफ्ते तक का समय, जैव विविधता को पहुंचा नुकसान 

चीनी सेना लद्दाख में विवाद वाले जगह से पीछे हट चुकी है। करीब एक महीने की तनातनी के बाद चीन को भारतीय दबाव की गर्मी महसूस हुई। हालांति भारत ने पहले ही संवाद का विकल्प दे दिया था।

पढ़ें पूरी खबर: शायद चीन ने इस दफा कर दी भूल, विवाद का तानाबाना बुनकर बैरंग लौट गया

सीएम योगी आदित्यनाथ का गोवंश के साथ प्रेम जगजाहिर है। वो हर मौके पर जब कभी गोवंश का जिक्र होता रहा है तो न केवल अपनी चिंता जाहिर करते रहे हैं बल्कि लोगों से अपील भी करते रहे हैं कि गोवंश के संरक्षण के लिए आगे आएं।

पढ़ें पूरी खबर: गोवंश के गुनहगारों पर योगी सरकार कसेगी नकेल, 10 साल की क़ैद और 5 लाख लगेगा जुर्माना

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर