ताजा खबर, 10 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 10 फरवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें बुधवार, 8 फरवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 10th February 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 10 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : लोकसभा में मंगलवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा आधी रात तक चली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस चर्चा का जवाब दे सकते हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी निचले सदन में अपनी बात रखेंगे। वहीं, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सीनेट के ज्यादातर सदस्यों ने कहा है कि ट्रंप के महाभियोग की प्रक्रिया संवैधानिक है। पश्चिम बंगाल में टीएमसी और भाजपा के बीच वार-पलटवार का दौर शुरू हो गया है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिस ट्रूडो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन कर कोरोना वायरस वैक्सीन मांगी है। पीएम मोदी ने उन्हें इसके लिए आश्वासन भी दिया है।
कनाडा को भी कोरोना वैक्सीन पहुंचाएगा भारत, जस्टिस ट्रूडो ने की PM मोदी से बात

लोगों के कामकाजी घंटों में बदलाव के बिना श्रम मंत्रालय छुट्टियों के दिन बढ़ाने की ओर विचार कर रहा इस बावत कवायद जारी है।
तो जनाब..हफ्ते में 2 नहीं 3 वीक ऑफ के लिए हो जाइए तैयार,नए श्रम कानून में हो सकता है बदलाव ​

सुप्रीम कोर्ट ने सेवा से हटाए गए भारतीय विमानवाहक पोत विराट को तोड़ने के मुद्दे पर यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया है। पोत को तोड़ने का 40 प्रतिशत से अधिक काम पूरा हो चुका है।
40 प्रतिशत तोड़ा जा चुका है INS विराट, सुप्रीम कोर्ट ने अब लगाई रोक​

Brother Killed sister: अमरोहा में एक भाई ने अपनी बहन का मर्डर कर दिया वो भी इसलिए कि उसे किसी और को फंसाना था, अपनी बहन की जान लेते समय उसका कलेजा भी नहीं कांपा।
गैंगरेप के आरोपी भाई ने की सगी बहन की हत्या, भाई-बहन दोनों MBA, दूसरी पार्टी को चाहता था फंसाना​

लोकसभा में तीन नए कृषि कानूनों के पक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहले भी कई कानून समाज के लिए जरूरी थे तो बने हैं। मांगने के लिए मजबूर करने वाली सोच लोकतंत्र की सोच नहीं हो सकती है।
'हमने मांगा तो नहीं आपने दिया क्यों?' कृषि कानूनों के पक्ष में मोदी ने दिया दहेज-तीन तलाक-बाल विवाह का उदाहरण​

उत्तर प्रदेश में कक्षा 6 से 8वीं क्लास तक के लिए स्कूलों को आज 10 फरवरी से फिर से खोल दिया गया है, हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा जारी COVID-19 मानक संचालन प्रोटोकॉल (SOP) के अनुसार ही उत्तर प्रदेश के स्कूलों को खोला गया है
स्कूल चलें हम...आज से यूपी के स्कूल फिर से हुए गुलजार, क्या कोविड से बचाव की पूरी हैं तैयारियां?

चीनी मीडिया ने चाइना मिनिस्ट्री ऑफ नेशनल डिफेंस के हवाले से कहा है कि लद्दाख में पैंगोंग त्सो के उत्तरी और दक्षिणी तट पर चीनी और भारतीय सैनिकों ने पीछे हटना शुरू कर दिया है।
चीन का दावा- पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिणी तट से पीछे हट रहीं दोनों देशों की सेनाएं

लोकसभा में जैसे ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के आंदोलन और कृषि कानूनों पर बोलना शुरू किया, वैसे ही विपक्ष का हंगामा शुरू हो गया। हंगामे के बीच कुछ देर तक पीएम मोदी बोल नहीं पाए।
'अधीर रंजन जी अब ज्यादा हो रहा है'; आखिर बीच भाषण में ऐसा क्यों बोले पीएम मोदी​

एक्ट्रेस कंगना रनौत ने मुंबई स्थित खार वाले फ्लैट के अंदर अवैध कंस्ट्रक्शन को तोड़ने के नोटिस के खिलाफ दायर याचिका को वापस ले लिया है।
Flat Dispute: अभिनेत्री  कंगना रनौत ने बीएमसी के खिलाफ वापस ली याचिका, अब करने जा रही हैं ये काम

PM Modi speech in Lok Sabha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में बोल रहे हैं। वो राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे रहे हैं।
लोकसभा में बोले PM मोदी- कोरोना काल में भारत ने जिस प्रकार दुनिया की मदद की वो टर्निंग प्वाइंट है​

उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है बताया जा रहा है कि कि 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होंगी।
UP Board Exam Date:जारी हुई यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं एग्जाम की डेट, कब शुरू होंगे एक्जाम जानें डेट शीट

पांच माह की तीरा कामत मुंबई के अस्‍पताल में मौत से जंग लड़ रही है। उसके इलाज के लिए जिस इंजेक्‍शन की जरूरत है, वह विदेश्‍ से मंगाया जा रहा है, जिस पर करीब 6 करोड़ रुपये का टैक्‍स आ रहा था।
तीरा कामत : 16 करोड़ रुपये के विदेशी इंजेक्‍शन से होगा 5 माह की मासूम का इलाज, मिली टैक्‍स छूट

कश्मीर में जनमत संग्रह और वहां के लोगों के 'आत्मनिर्णय' का मुद्दा बार-बार उठाने वाले पाकिस्तान की असलियत भारत ही नहीं दुनिया भी पहचानती है।

'कश्मीरियों के आत्मनिर्णय में नहीं है पाक की दिलचस्पी', विशेषज्ञ ने बताया क्या है उसका इरादा

रविवार को रैणी गांव के पास तबाही के उस मंजर को भुलाया नहीं जा सकता है, जो आसमान नीला था एकाएक भूरे बादल अपने कब्जे में लेना शुरू कर चुके थे। ऋषि गंगा अपने किनारों को तोड़कर उत्पात मचा रही थी।

Uttarakhand Glaciar Disaster: क्या तबाही के लिए 1965 का खुफिया मिशन जिम्मेदार है ?

कोरोना महामारी के बीच कुंभ का आगाज हो चुका है। पहला शाही स्नान 11 मार्च को होना है उससे पहले कुंभ मेला प्रशासन ने कुछ खास ऐहतियात बरतने के निर्देश दिए है।

Haridwar Kumbh 2021: कुंभ मेला क्षेत्र में दाखिल होने के लिए नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट जरूरी

26 जनवरी को लाल किला केस में मुख्य आरोपी दीप सिद्धू की गिरफ्तारी के बाद एक और बड़ी गिरफ्तारी हुई है। पुलिस ने इकबाल सिंह गिरफ्तार किया है।

Red Fort Case:दीप सिद्धू के बाद इकबाल सिंह भी गिरफ्तार, लाल किला पर भीड़ को उकसाने का आरोप

पाकिस्‍तान के बलूचिस्‍तान में सेना किस कदर लोगों पर कहर ढाती है, इसकी कई खबरें पहले भी सामने आ चुकी हैं।

बलूचिस्‍तान में लोगों पर गोलियां बरसा रही PAK सेना! बलूच नेता का दावा- महिलाओं, बच्‍चों को किया गया अगवा

लोकसभा की कार्यवाही पर हर किसी की नजर टिकी होगी तो उसके पीछे वजह भी है। राष्ट्रपति के अभिभाषण प्रस्ताव पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी बहस का हिस्सा बनने वाले हैं को ऐसी संभावना है कि पीएम भी आज अभिभाषण प्रस्ताव पर जवाब देंगे।

Motion of Thanks Debates: बीजेपी सांसदों को व्हिप जारी, लोकसभा में मौजूदगी अनिवार्य

 सीमा पर जारी गतिरोध एवं भविष्य के युद्ध की चुनौतियों को देखते हुए भारत अपनी रक्षा तैयारियों में जुटा है। थल सेना, वायु सेना और नौसेना को आधुनिक बनाने के लिए रक्षा उपकरणों एवं हथियारों की खरीद हो रही है।

S-400-राफेल की जुगलबंदी से खौफ में है पाकिस्तान! IAF के आगे बेबस होगी PAF

सुबह 6 बजे अपडेट किए गए SAFAR के अनुमान के मुताबिक, दिल्ली विश्वविद्यालय, पूसा रोड, मथुरा रोड और अय्यनगर सहित राष्ट्रीय राजधानी में कई क्षेत्रों में क्रमशः 317, 308, 341 और 301 के एक्यूआई के साथ बहुत खराब श्रेणी में हवा की गुणवत्ता दर्ज की गई।

Delhi Air Quality: दिल्ली की हवा हुई जहरीली, एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 300 के पार

दिल्ली के स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए प्राथमिक स्तर की कक्षाओं-नर्सरी, केजी और क्लास 1 के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Delhi : दिल्ली में नर्सरी, KG और क्लास 1 के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू, 18 फरवरी से भरे जाएंगे फॉर्म

भूटान में मंगलवार को एक निर्माणाधीन पुल के गिरने से तीन कर्मचारियों की मौत हो गई और नौ लोग लापता हैं। इस पुल का निर्माण बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेश ऑफ भूटान कर रहा था और यह पूरा होने के करीब था।

Bhutan : भूटान में पुल गिरने से 3 लोगों की मौत, 6 लापता, पीएम मोदी ने जताई संवेदना 

अमेरिका में डोनाल्‍ड ट्रंप अब राष्‍ट्रपति नहीं हैं, लेकिन उनके खिलाफ महाभियोग अब भी चलाया जा रहा है। अमेरिकी प्रतिनिधिसभा के बाद अब सीनेट ने उनके खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया को वैधानिक ठहराया है।

ट्रंप पर महाभियोग: सीनेट ने मंजूर किया प्रस्‍ताव, अब कभी राष्‍ट्रपति चुनाव नहीं लड़ पाएंगे रिपब्लिकन नेत

मंगलवार यानी 9 फरवरी को राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विपक्ष के नेता और कांग्रेस के वरिष्ठ सदस्य गुलाम नबी आजाद की तारीफ करते हुए भावुक हो गए।

15 साल पहले हुआ था वो आतंकी हमला जिसका जिक्र कर भावुक हुए पीएम मोदी, तब खूब रोए थे गुलाम नबी आजाद

नेशनल कॉन्फ्रेंस  के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने मंगलवार को लोकसभा में सत्ता पक्ष से अपील की कि वह 'राम' या 'अल्लाह' के नाम पर देश में भेदभाव पैदा न करें, क्योंकि ये सभी नाम एक ही ईश्वर के हैं, जिनके सामने हम झुकते हैं।

Lord Ram: फारूक अब्दुल्ला लोकसभा में बोले, राम समूची दुनिया के हैं

निया का सबसे विशाल लोकतंत्र होने का दर्जा रखने वाले भारत के नागरिक हर पांच साल में वोट के जरिए अपनी पसंद की सरकार चुनते हैं, लेकिन लोकतंत्र का रास्ता चुनने वाले देश के सामने 1952 में लोकसभा के पहले चुनाव एक बड़ी चुनौती थे।

69 साल पहले आज ही के दिन देश में हुआ लोकतंत्र की स्थापना का शंखनाद, आया था पहले चुनाव का परिणाम

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर