ताजा खबर, 11 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Aug 12, 2020 | 00:18 IST

आज की ताजा खबर, 11 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर मंगलवार, 11 अगस्त की ताजातरीन खबरों पर:

aaj ki taza khabar 11 August 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर  

नई दिल्ली: देश में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है और यह संख्या अब बढ़कर 22 लाख से ज्यादा हो चुकी है साथ ही देश के कई हिस्से इस समय बाढ़ की समस्या का सामना कर रहे हैं वहीं राजस्थान की सियासत में घमासान जारी है, देश और दुनिया के प्रमुख घटनाक्रम इस प्रकार हैं-


CBDT ने एक बड़े रैकेट का खुलासा किया है जिसमें चीनी और भारतीय शेल कंपनियां हैं। इन दोनों के गठजोड़ एक हजार करोड़ से अधिक के मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला लेनदेन में शामिल रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें- Money Laundering:मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला लेनदेन के बड़े रैकेट का खुलासा, चीनी कनेक्शन भी आया सामने​

बॉलीवुड एक्‍टर संजय दत्‍त के फैंस के ल‍िए बुरी खबर आ रही है। एक्‍टर संजय दत्‍त को फेफड़ों का कैंसर होने की जानकारी मिल रही है। उनकी यह बीमारी 3rd स्‍टेज पर है। 
पूरी खबर पढ़ें- Sanjay Dutt Lung Cancer: संजय दत्‍त को थर्ड स्‍टेज का लंग कैंसर, इलाज के ल‍िए व‍िदेश जाने की आ रही खबर​

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर ने माता वैष्णो देवी की यात्रा के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। यात्रा 16 अगस्त से शुरू हो रही है।
पूरी खबर पढ़ें- Vaishno Devi Yatra: इस तारीख से शुरू हो रही है माता वैष्णो देवी की यात्रा, करना होगा इन गाइडलाइंस का पालन

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने राहत इंदौरी को याद करते हुए एक क्लिप शेयर की है। इसमें उनकी कई शायरियां हैं।
पूरी खबर पढ़ें- 'लहू से मेरी पेशानी पर हिंदुस्तान लिख देना'; इस क्लिप को शेयर कर ओवैसी ने किया राहत इंदौरी को याद​

ऐसा लग रहा है कि सचिन पायलट को मनाने में कामयाब हो गई है और इस कवायद में कांग्रेस के चाणक्य कहे जाने वाले अहमद पटेल ने अहम भूमिका निभाई।
पूरी खबर पढ़ें- Ashok Gehlot- Sachin Pilot तकरार में कांग्रेस का यह दिग्गज संकटमोचक बनकर उभरा​

7 अगस्त को केरल के कोझिकोड में एअर इंडिया एक्सप्रेस का विमान हादसे का शिकार हो गया। इस हादसे में रामशाद, उनकी गर्भवती पत्नी और 4 साल की बच्ची बच गए। उन्होंने उस पल के बारे में बताया है।
पूरी खबर पढ़ें-  प्रेग्नेंट बीवी और 4 साल की बेटी के साथ विमान हादसे में बची इस शख्स की जान, बताया कैसा था उस समय मंजर

रूस ने कोरोना का सामना करने के लिए जिस वैक्सीन को लांच किया है उसका नाम स्पुतनिक V दिया है। इसका डोज राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बेटियों को दिया गया है।
पूरी खबर पढ़ें- Russia Covid vaccine Name: कोरोना वायरस की काट अब दुनिया के सामने, रूस ने वैक्सीन का नाम दिया स्पुतनिक V​

उत्तर प्रदेश में सोमवार को 1,01,039 सैंपल्स की जांच की गई है। अब तक प्रदेश में कुल 33,14,435 टेस्ट किए जा चुके है। यूपी सबसे अधिक टेस्ट करने वाला राज्य है।
पूरी खबर पढ़ें-  उत्तर प्रदेश में हो रहे रोजाना सर्वाधिक कोरोना टेस्ट, CM योगी बोले- जांच और बेड्स की संख्या बढ़ाएं

मशहूर और हर दिल अज़ीज़ शायर राहत इंदौरी का न‍िधन हो गया है। आज सुबह ही उन्‍होंने ट्वीट कर कोरोना पॉज़िटिव होने की जानकारी दी थी। उनके न‍िधन से शायरी का समंदर शांत हो गया।
पूरी खबर पढ़ें-  Rahat Indori Dies: मोहब्‍बत के शायर राहत इंदौरी का न‍िधन, शांत हो गया शायरी का समंदर

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 11 अगस्त 2020 : सोना और चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट हुई। जानिए सोने के 24, 23, 22, 18 और 14 कैरेट का भाव तथा साथ में चांदी की कीमत भी।
पूरी खबर पढ़ें- सोना-चांदी की तेजी पर लगा ब्रेक, जानिए अपने शहर के 24 कैरेट, 22 कैरेट का ताजा भाव

जन्‍माष्‍टमी के अवसर पर यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने जीवन का पाठ समझाया। त्रासदियों के बावजूद हिम्मत नहीं हारनी चाहिए और धैर्य नहीं खोना चाहिए।
पूरी खबर पढ़ें- सुख- दुःख जीवन के पहलू, हिम्‍मत और धैर्य से जीतेंगे हम- योगी आदित्‍यनाथ

सुशांत सिंह राजपूत मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सभी पक्षों ने अपना-अपना पक्ष रखा। अगली सुनवाई 13 अगस्त को होनी है।
पूरी खबर पढ़ें-  सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, सभी ने रखा अपना पक्ष, फैसला सुरक्षित

रूस ने कोरोना वैक्सीन के संबंध में औपचारिक घोषणा कर दी है। लेकिन विश्व स्वास्थ्य संंगठन का मानना है कि अभी आंकड़ों के सुक्ष्म विश्लेषण की जरूरत है।
पूरी खबर पढ़ें-  CoronaVirus Vaccine: रूस की तरफ से दुनिया को सबसे बड़ा गिफ्ट लेकिन WHO को है कुछ संशय

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की ब्रेन की सर्जरी हुई है। मुखर्जी सोमवार को कोविड-19 से संक्रमित मिले जिसके बाद उन्हें दिल्ली के सेना अस्पताल में भर्ती किया गया।
पूरी खबर पढ़ें- ब्रेन सर्जरी के बाद वेटिंलेटर पर प्रणब मुखर्जी, कोविड-19 से हैं संक्रमित : मेडिकल बुलेटिन

सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को सुशांत सिंह राजपूत केस की सुनवाई हुई। रिया चक्रवर्ती ने पटना में दर्ज प्राथमिकी मुंबई स्थानांतरित करने के लिए याचिका दायर की है।
पूरी खबर पढ़ें-  रिया चक्रवर्ती ने सुप्रीम कोर्ट में कहा- केस में दुराग्रह की बड़ी आशंका दिखती है

रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का दावा है कि रूस ने "प्रथम" कोरोनवायरस वायरस विकसित किया है, रूस इस वैक्सीन पर जोर शोर से काम कर रहा था।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना वैक्सीन की दौड़ में रूस ने मारी बाजी, पुतिन का दावा-बना लिया टीका

आप करोड़पति बनना चाहते हैं। पोस्ट ऑफिस की स्कीम  नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) में निवेश करके करोड़पति बन सकते हैं। 
पूरी खबर पढ़ें- पोस्ट ऑफिस की स्कीम एनएससी में निवेश कर बनें करोड़पति

देश में बढ़ते कोविड-19 के मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस महामारी से सर्वाधिक प्रभावित 10 राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना से जंग के लिए पीएम मोदी ने दिया '72 घंटे का फॉर्मूला', 10 राज्यों के सीएम के साथ की बैठक

लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन पर भीषण आग लग जाने से चारों तरफ अफरा तफरी का माहौल पैदा हो गया। इस आग में परिसर में लगा एक एटीएम जलकर राख हो गया।
पूरी खबर पढ़ें- लखनऊ चारबाग रेलवे स्टेशन पर भीषण आग लगने से मचा हड़कंप, ATM जलकर राख

मनोज तिवारी सोशल मीडिया पर सामाजिक मामले और जनता के हितों के लिए आवाज उठाते हैं। उन्‍होंने सुशांत सिंह राजपूत आत्‍महत्‍या मामले में भी अपनी बातें रखी।
पूरी खबर पढ़ें- मनोज तिवारी ने सुशांत सिंह राजपूत मामले में क्रिकेटर्स को घेरा, दिया ये बयान

आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल के सीईओ टिम कुक पहली बार अरबपति बन गए हैं। अब वह भी आधिकारिक रूप से अरबपतियों की सूची में शामिल हो गए हैं।
पूरी खबर पढ़ें- एप्पल के सीईओ टिम कुक पहली बार बने अरबपति, उनके पास है इतनी संपत्ति

एक शख्स ने सेक्स से वंचित होकर अपनी जान दे दी। आरोप है कि 22 महीनों की शादी में उसकी पत्नी ने उसे एक बार भी संबंध बनाने की इजाजत नहीं दी। पत्नी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।
पूरी खबर पढे़ं- 22 महीनों की शादी में पत्नी ने एक बार भी संबंध बनाने की नहीं दी अनुमति, पति ने कर ली आत्महत्या

सोना, अनिश्चितता से बचाने और महंगाई को मात देने के साथ-साथ उधार लेने में भी मदद करता है। कई लोगों को कोरोना वायरस संकट काल सोना के बदले लोन ले रहे हैं।
पूरी खबर पढे़ं- Gold loan : गोल्ड लोन लेने की सोच रहे हैं? ध्यान में रखें ये 5 जरूरी बातें

कर्नाटक के एक शख्स श्रीनिवास गुप्ता ने हाल ही में अपने नए घर में प्रवेश किया है वहां उन्होंने अपनी पत्नी माधवी की सिलिकॉन वैक्स स्टेच्यू की प्रतिमा लगवाई है जिनका एक एक्सीडेंट में निधन हो गया था
पूरी खबर पढे़ं- प्यार हो तो ऐसा,एक शख्स ने अपनी पत्नी के लिए किया ऐसा काम, जिसे आप सराहेंगे जरुर

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को कहा कि वह पार्टी छोड़कर जाने वाले बागी विधायकों से बात करेंगे। सचिन पायलट ने कांग्रेस में वापसी की है।
पूरी खबर पढे़ं- सचिन पायलट की वापसी पर सीएम गहलोत की पहली प्रतिक्रिया-नाराज विधायकों से बात करूंगा

दूरसंचाार विभाग ने कहा कि उसका यह मानना है कि दिवालिया कार्यवाही का सामना कर रही दूरसंचार कंपनियां स्पेक्ट्रम नहीं बेच सकती क्योंकि यह उनकी संपत्ति नहीं है।
AGR dues: सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- आरकॉम से 31000 करोड़, एयरसेल से 12000 करोड़ कैसे वसूलेंगे? जनता का पैसा है

लद्दाख में जारी तनाव के बीच चीन ने कहा है कि भारत के साथ शांति बहाली उसकी पहली राजनयिक प्राथमिकता है और दोनों देशों को बेहतरी की दिशा में कदम उठाना चाहिए।
पूरी खबर पढ़ें- लद्दाख में जारी तनाव के बीच चीन बोला- भारत के साथ शांति बहाली पहली राजनयिक प्राथमिकता

मनदीप सिंह को खून में ऑक्सीजन का स्तर गिरने के बाद बेंगलुरू के अस्पताल में भर्ती कराया गया है, लेकिन उनकी हालत स्थिर है। मनदीप और पांच अन्य भारतीय खिलाड़ियों को कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया था।
पूरी खबर पढ़ें- कोविड-19 पॉजिटिव मनदीप सिंह को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया, हालत स्थिर: साई

International flights: वैसे तो अंतरराष्ट्रीय उड़ान कब शुरू होंगी यह अभी कह नहीं सकते लेकिन द्विपक्षीय समझौते के तहत दो देशों के बीच उड़ानें शुरू हो रही हैं।
पूरी खबर पढ़ें- जर्मनी-भारत के बीच 13 अगस्त से यात्री विमान सेवा शुरू करेगी लुफ्थांसा

सड़क पर छेड़खानी से बचने के क्रम में छात्रा की सड़क हादसे में मौत हो गई। लड़की दादरी की बताई जाती है। हादसा बुलंदशहर में हुआ है।
पूरी खबर पढ़ें- सड़क पर छेड़खानी के दौरान हादसे में छात्रा की मौत, अमेरिका में पढ़ाई करती थी पीड़िता

सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह ने रिया चक्रवर्ती से बेटे से बात कराने की गुहार लगाई थी। अब पिता ने चैट शेयर की है जो कि वायरल हो रही है...
पूरी खबर पढ़ें- पिता केके सिंह ने रिया चक्रवर्ती और सुशांत की मैनेजर से की थी विनती, दोनों ने ना की बात और ना की थी मदद

महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर को 2011 विश्‍व कप में पाकिस्‍तान के खिलाफ कई जीवनदान मिले थे। यह मौकों से भरी पारी थी, जिससे भारतीय टीम सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचने में कामयाब हुई थी।
पूरी खबर पढ़ें- 'सचिन तेंदुलकर को भी पता है कि वो उस मैच में कितने भाग्‍यशाली थे': पूर्व भारतीय गेंदबाज ने याद किया वो किस्‍सा

अमेरिका के एक प्रमुख समूह ने आने वाले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज (Tricolor) फहराने की घोषणा की है। 

पढ़ें पूरी खबर- हली बार अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर पर फहराया जाएगा 'तिरंगा', हाल में ही भगवान राम की तस्वीर भी दिखी थी

कांगेस के अंतरिम अध्यक्ष पद पर सोनिया गांधी के एक वर्ष पूरे होने के मौके पर पार्टी के नेता शशि थरूर ने प्रतिक्रिया दी है। थरूर ने कहा कि सोनिया गांधी के अंतरिम अध्यक्ष पद पर बने रहने का वह स्वागत करते हैं।

पढ़ें पूरी खबर-  शशि थरूर बोले-'सोनिया गांधी के कंधों पर इतना बड़ा बोझ डालना अनुचित होगा'

2020 शून्य शिक्षा वर्ष नहीं होगा, साथ ही अभी पूरे देश में स्कूल खोले जाने को लेकर भी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। यह जानकारी सोमवार को शिक्षा मंत्रालय की संसदीय समिति की बैठक में सामने आई।

पढ़ें पूरी खबर- School Open: स्कूल खोले जाने का फैसला अभी नहीं, जरूरतमंद छात्रों को रेडियो देने की सलाह 

कोरोना की मार से देश बेहाल है और इसकी मार क्या खास और क्या आम तमाम लोग बेहाल हैं, कुछ राज्यों के कई शहर कोरोना से ज्यादा प्रभावित हैं, मध्यप्रदेश का इंदौर शहर भी इनमें से एक है। 

पढ़ें पूरी खबर- मशहूर शायर राहत इंदौरी हुए कोरोना पॉजिटिव, कहा-दुआ कीजिये जल्द से जल्द इस बीमारी को हरा दूँ

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत मामले की गुत्थी उलझी हुई है, हालांकि इस मामले में जांच  सीबीआई (CBI)  के हाथों आ गई है और वो इसको आगे बढ़ा रही है।

पढ़ें पूरी खबर- सुशांत राजपूत केस: भड़के कांग्रेस नेता संजय निरुपम कहा- 'शिवसेना को संवेदनशीलता दिखानी चाहिए,न कि टुच्चापन'

ह्वाइट हाउस के बाहर गोलीबारी की घटना सामने आने के तुरंत बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को ब्रीफिंग रूप से सुरक्षित जगह ले जाया गया। यह घटना सोमवार की है। 

पढ़ें पूरी खबर- ह्वाइट हाउस के बाहर गोलीबारी, डोनाल्ड ट्रंप को सुरक्षित जगह ले जाया गया

राजस्थान की सियासत में घमासान जारी है वहां विधायकों को अपने पक्ष में करकर सत्ता हासिल करने की राजनीति हो रही है तो वहीं सीएम अशोक गहलोत अपनी सत्ता बनाए रखने की कवायद में जुटे हैं।

पढ़ें पूरी खबर- Rajasthan:जैसलमेर के होटल सूर्यगढ़ को बम से उड़ाने की धमकी, यहीं ठहरे गहलोत गुट के विधायक

राजस्थान में कांग्रेस का सियासी संकट समाप्त होने पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता एवं केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने प्रतिक्रिया दी है। शेखावत ने राजस्थान में इसे कांग्रेस का 'ड्रामा' करार दिया है। 

पढ़ें पूरी खबर- केंद्रीय मंत्री शेखावत ने पूछा-'कांग्रेस का ड्रामा क्या राहुल गांधी को दोबारा लॉन्च करने का जुगाड़ है?' 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से मुलाकात के बाद मीडिया के सामने आए सचिन पायलट ने कहा, 'पिछले कुछ समय से कुछ विधायक दिल्ली में थे, कुछ ऐसे मुद्दे थे जिन पर हम प्रकाश डालना चाहते थे।

पढ़ें पूरी खबर- 'पार्टी पद देती है तो वापस ले भी सकती है'; मीडिया के सामने आए सचिन पायलट खुलकर बोले

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर