ताजा खबर, 11 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 11 फरवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें गुरुवार, 11 फरवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 11th February 2021 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 11 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : राज्यसभा में सोमवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाबद देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान संगठनों से अपना आंदोलन खत्म करने की अपील की थी लेकिन किसान संगठन अपनी मांग पर कायम हैं। उन्होंने 18 फरवरी को 'रेल रोको' प्रदर्शन करने का ऐलान किया है। ट्विटर और सरकार के बीच गतिरोध बढ़ता जा रहा है। अपने निर्देशों का पालन नहीं करने पर सरकार ट्विटर के अधिकारियों को गिरफ्तार करने के बारे में सोच रही है। भारत ने कहा है कि अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया के रास्ते में पाकिस्तान अवरोध उत्पन्न कर रहा है। देश और दुनिया के आज के ताज घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार को आई आपदा के बाद के अभी तक राहत एवं बचाव अभियान जारी है। आपदाग्रस्त क्षेत्र से अब तक 36 शव बरामद हो चुके हैं, वहीं 168 अन्य लापता हैं। इस बीच भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) ने बचाव अभियान का एक वीडियो रिट्वीट किया है, जिससे पता चलता है कि किस तरह से तपोवन-विष्णुगाड परियोजना की सुरंग में फंसे 25-35 लोगों को बचाने के लिए मैराथन अभियान जारी है।

उत्तराखंड आपदा: अब तक 36 शव बरामद, 168 लापता, देखें सुरंग के अंदर का वीडियो, इस तरह जारी है बचाव-राहत अभियान

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को पश्चिम बंगाल में एक जनसभा को संबोधित करते हुए एक बार फिर नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर देश के अल्पसंख्यक समुदाय को आश्वस्त किया। उन्होंने कहा कि मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि सीएए में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है जो किसी भी मुस्लिम की नागरिकता को छीन ले।

पश्चिम बंगाल में अमित शाह ने कहा- CAA से किसी भी मुस्लिम की नागरिकता नहीं जाएगी, बहकावे में न आएं

भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच भी चेन्नई में खेला जाना है। बीसीसीआई और प्रशासन ने तय किया था कि इस मैच के लिए सीमित संख्या में दर्शकों को मैदान पर आकर मैच देखने की इजाजत दी जाएगी। बस फिर क्या था, टिकट लेने के लिए फैंस की भीड़ उमड़ पड़ी।

IND vs ENG 2nd Test: टिकटों के लिए चेपक में उमड़ी भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां [PHOTOS]

अमित शाह ने विपक्ष पर अल्पसंख्यक समुदाय को संशोधित नागरिकता कानून पर गुमराह करने का आरोप लगाते हुए कहा कि इसे लागू किए जाने से भारतीय अल्पसंख्यकों की नागरिकता पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

पश्चिम बंगाल में अमित शाह ने बताया- आखिर कब लागू किया जाएगा CAA

पिछले 10-11 महीनों से पूर्वी लद्दाख में जारी गतिरोध पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज राज्यसभा में कहा कि पैंगोंग से सैनिकों की वापसी के संबंध में चीन के साथ समझौता हो गया है। उन्होंने बताया कि पैंगोंग झील के उत्तरी एवं दक्षिणी हिस्से से सैनिकों की वापसी के लिए योजना पर भारत और चीन सहमत हो गए हैं। 

आपसी सहमति से इस तरह पीछे हट रही हैं चीन और भारत की सेनाएं, वापस जाते टैकों का वीडियो आया सामने

महाराष्ट्र में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और उद्धव ठाकरे सरकार के बीच एक बार फिर तनातनी देखने को मिली है। दरअसल, राज्यपाल कोश्यारी आज सरकारी विमान से उत्तराखंड जाने वाले थे, लेकिन उन्हें उड़ान के लिए अनुमति नहीं दी गई। राज्यपाल बाद में कमर्शियल फ्लाइट से देहरादून के लिए रवाना हुए। 

महाराष्ट्र में नया टकराव, राज्यपाल को नहीं दी सरकारी विमान से जाने की अनुमति, टिकट बुक कर दूसरी फ्लाइट से गए

पश्चिम बंगाल के दौरे पर पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर गुरुवार को तीखा हमला किया। 

'चुनाव आते-आते ममता दीदी भी बोलने लगेंगी-'जय श्री राम'', कूचबिहार में शाह का शंखनाद 

सऊदी अरब ने देश की प्रमुख महिला एक्टिविस्ट लुजैन अल हथलौल को करीब तीन साल तक जेल में रखने के बाद रिहा कर दिया है। मानवाधिकार के आवाजों को दबाए रखने को लेकर सऊदी अरब पर अमेरिका सहित अन्य देशों का दबाव था। 

वैश्विक दबाव के आगे झुका सऊदी अरब, 1001 दिनों बाद महिला एक्टिविस्ट हथलौल की हुई रिहाई 

हाइवे कंपनी से 10 लाख रुपये की रिश्वत मांगने की आरोपी निलंबित आरएएस (SDM) ऑफिसर पिंकी मीणा एक बार फिर चर्चा में है। तत्कालीन बांदीकुई एसडीएम पिंकी मीणा को राजस्थान हाईकोर्ट से जमानत मिल गई है। 

जेल से बाहर आकर जज से ब्याह रचाएंगी SDM पिंकी मीणा, शादी के लिए मिली 10 दिनों की जमानत

अकाउंट्स बंद करने को लेकर ट्विटर और केंद्र सरकार के बीच जारी गतिरोध के बीच केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को कहा कि 'सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों का दोहरा मानदंड भारत में नहीं चलेगा।'

'ट्विटर, फेसबुक कोई भी हो, गलत इस्तेमाल हुआ तो कार्रवाई तय', कानून मंत्री की सख्त हिदायत 

देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण का अभियान जारी है। 66 लाख से अधिक लाभार्थियों का कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण हो चुका है। टीकाकरण अभियान को लेकर लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए समाज में तमाम तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। 

जब कोविड का टीका लगाने स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचे 'यमराज', बोले- मुझे भी लगता है वायरस से डर

रेल मंत्री पीयूष गोयल सहित कई केंद्रीय मंत्रियों एवं सरकारी विभागों की ओर से 'कू' एप ज्वाइन करने के बाद यह सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ट्रेंड करने लगा। लोग 'कू' के बारे में जानने के लिए सवाल पूछने लगे। 

क्या भारत में Twiteer का विकल्प बनेगा 'Koo' एप , सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े कई मंत्री

भारत और चीन के बीच चल रहे मौजूदा तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद में बयान दे रहे हैं। राजनाथ सिंह ने कहा कि पिछले साल सितंबर में मैंने संसद में चीन के बीच चल रहे तनाव को लेकर बयान दिया था। 

बड़ी खबर: संसद में बोले राजनाथ- चीन के साथ पैंगोग लेक से सेना के पीछे हटने का समझौता हुआ

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)  प्रमुख दिलीप घोष ने बुधवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर तीखा हमला किया। उन्होंने ममता बनर्जी को निशाने पर लेते हुए कहा, 'वह खुद को टाइगर मानती हैं।

खुद को 'टाइगर' कहने वाली ममता बनर्जी की हालत 'बिल्ली' जैसी हो गई है: दिलीप घोष

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में भारत की स्थायी सदस्यता का लंबे समय से विरोध करने वाले चीन ने एक बार फिर नई दिल्ली की राह में रोड़ा अटकाया है। 

UNSC: भारत की स्थायी सदस्यता पर चीन ने अब लगाया 'पैकेज समाधान' का अड़ंगा

भारत में ट्विटर के शीर्ष अधिकारियों की गिरफ्तारी हो सकती है क्योंकि सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाने  के लिए उसने जो सूची सौंपी है उसके साथ वह कोई नरमी बरतने के लिए तैयार नहीं है।

Twitter की 'आधी-अधूरी' कार्रवाई पर जवाब दे रहा सरकार का धैर्य, गिरफ्तार हो सकते हैं अधिकारी

हरियाणा के जींद में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां 12वीं में पढ़ने वाले एक छात्र ने 11वीं में पढ़ने वाली अपनी कथित गर्लफेंड का वीडियो कॉल पर वीडियो रिकॉर्ड कर लिया और फिर उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। 

12वीं के छात्र ने वीडियो कॉल पर बनाया गर्लफ्रेंड का अश्लील वीडियो, फिर सोशल मीडिया पर किया वायरल

केरल में राम मंदिर निर्माण के लिए एक कांग्रेस विधायक को चंदा देना इतना महंगा पड़ा कि उन्हें इसके लिए ना केवल सफाई देनी पड़ी बल्कि माफी भी मांगनी पड़ी है। 

कांग्रेस MLA ने राम मंदिर के लिए दिया ₹ 1000 का चंदा, फोटो वायरल हुई तो मुस्लिमों से मांगी माफी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बावजूद किसान संगठन अपना आंदोलन खत्म करने के लिए तैयार नहीं हैं। किसान संगठनों ने कहा है कि वह आगामी 18 फरवरी को चार घंटे के लिए 'रेल रोको' प्रदर्शन करेंगे।

आंदोलन और तेज करेंगे किसान संगठन, 18 फरवरी को चार घंटे के लिए देशव्यापी 'रेल रोको' प्रदर्शन 

साल के दूसरे महीने का 11वां दिन कई अच्छी-बुरी घटनाओं के साथ इतिहास के पन्नों में दर्ज है। यह दिन कई बड़ी अंतरराष्ट्रीय घटनाओं का साक्षी रहा। यह दिन विश्व की महान हस्तियों के जीवन में बड़ा बदलाव लेकर आया।

आज का इतिहास: 1990 में आज ही के दिन 27 साल बाद जेल से रिहा हुए नेल्सन मंडेला

हरिद्वार में इस बार कुंभ मेले (Haridwar Kumbh) का आयोजन किया जा रहा है उसमें शाही स्नान (Shahi Snan) का अपना महत्व होता है वहीं 11 फरवरी यानि "मौनी अमावस्या" (Mauni Amavasya) पर स्नान करना बेहद पुण्यदायक माना जाता है।

हरिद्वार कुंभ 2021: "मौनी अमावस्या" पर आस्था का उमड़ेगा सैलाब, आज के स्नान का है खास महत्व

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर