ताजा खबर, 12 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 12 फरवरी 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें शुक्रवार, 12 फरवरी की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 12th February 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 12 फरवरी 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : पूर्वी लद्दाख और सीमा पर तनाव कम करने के लिए पैंगोंग झील इलाके से भारत और चीन की सेना पीछे हटने लगी है। इस बारे में राजनाथ सिंह ने गुरुवार को संसद को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत ने अपनी एक इंच जमीन के साथ भी समझौता नहीं किया है और हम लद्दाख में बेहतर स्थिति में हैं। राज्यसभा की कार्यवाही 13 फरवरी के लिए स्थगित कर दी गई है। इस बीच, चीन ने अपने यहां बीबीसी न्यूज चैनल को बैन कर दिया है। चीन के इस कदम की आलोचना ब्रिटेन ने की है। देश और दुनिया के आज के घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

बिहार में कोविड-19 की जांच को लेकर आंकड़ों में फर्जीवाड़ा सामने आया है। इस मामले में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने कार्रवाई करते हुए कई अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।
बिहार में कोरोना टेस्टिंग फर्जीवाड़ा! कई अफसर नपे, CM बोले- बख्‍शे नहीं जाएंगे दोषी

आंगनबाड़ी केन्‍द्रों पर लाभार्थियों को अब चावल, दाल व गेहूं के साथ दूध पाउडर, दही, घी भी उत्‍तर प्रदेश सरकार की ओर से दिया जा रहा है
3 से 6 साल के बच्‍चों को मिलेगा गर्मागर्म पौष्टिक खाना, योगी सरकार का फैसला

किसान नेता राकेश टिकैत का कहना है कि बीच आंदोलन में ना तो पंच और ना ही मंच बदला जाता है। अब तो आंदोलन तभी समाप्त होगा जब केंद्र सरकार कृषि कानूनों को पूरी तरह निरस्त कर देगी।
Farmers Protest: राकेश टिकैत का केंद्र पर निशाना, देश आजाद लेकिन कैद में गुजरात

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी का आरोप है कि चीन की दबाव में नरेंद्र मोदी सरकार कैलाश रेंज से भारतीय फौज को हटा रही है। ऐसे में आखिर कैलाश रेंज कहां है इसके बारे में विस्तार से बताएंगे।
Kailash Range: आखिर क्यों चर्चा में है कैलाश रेंज, फिंगर एरिया में पीछे हट रही हैं भारत-चीन की सेना

सांख्यिकी मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक धीरे धीरे भारतीय अर्थव्यवस्था तरक्की की राह पर है।
औद्योगिक उत्पादन संबंधित आंकड़े जारी, मुद्रास्फीति के मोर्चे पर राहत

रूस में बीते कुछ समय में राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन का कड़ा विरोध हो रहा है। उनके खिलाफ जो आरोप लग रहे हैं, उनमें भ्रष्‍टाचार और अरबों डॉलर की लागत से आलीशान महल का निर्माण भी चर्चा में है।
अरबों का महल! 800 डॉलर का ट्वायलेट ब्रश! तो रूस में इसलिए हो रहा पुतिन का विरोध?

राजस्थान के श्रीगंगानगर में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक बार कृषि कानूनों के मुद्दे पर नरेंद्र मोदी सरकार की घेरेबंदी की।
Farms Laws: राजस्थान की धरती से मोदी सरकार पर निशाना, 'मौजूदा आंदोलन पूरे देश का आंदोलन'

टीएमसी के राज्यसभा सांसद दिनेश त्रिवेदी अब ममता बनर्जी के साथ नहीं हैं। दरअसल उन्होंने अपने इस्तीफे का ऐलान राज्यसभा में किया जो चौंकाने वाला है।
Dinesh Trivedi: क्या टीएमसी में अब घुटनतंत्र, कुछ कहता है दिनेश त्रिवेदी का इस्तीफा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीम को बड़ा झटका लगा है। टीएमसी से राज्यसभा सांसद दिनेश त्रिवेदी ने उच्च सदन से इस्तीफा दे दिया है। 

ममता बनर्जी को बड़ा झटका, अब दिनेश त्रिवेदी ने राज्यसभा से दिया इस्तीफा, BJP में जाने की अटकलें

पैंगोंग त्सो लेक की स्थिति पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बयान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला करने वाले कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पलटवार किया है।

'कुंदबुद्धि', 'पप्पू' के जरिए राहुल गांधी पर BJP का पलटवार, कांग्रेस नेता ने PM पर किया है तीखा हमला  

कांग्रेक के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जन खड़गे राज्यसभा में विपक्ष के नेता बन सकते हैं। कांग्रेस से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी दी है। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद का कार्यकाल 15 फरवरी को पूरा होने के बाद राज्यसभा में नेता विपक्ष का पद रिक्त हो जाएगा।

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष बन सकते हैं मल्लिकार्जुन खड़गे, पद की दौड़ में सबसे आगे 

सरकार के सख्त तेवर के बाद ट्विटर के सुर और तेवर नरम पड़े गए हैं। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने सरकार की तरफ से सौंपी गई सूची के 97% अकाउंट्स को बंद कर दिया है।

सरकार की सख्ती का दिखा असर, Twitter ने बंद किए 97% हैंडल

दिल्ली के मंगोलपुरी इलाके में बुधवार रात कुछ युवकों ने बजरंग दल के कार्यकर्ता रिंकू शर्मा के घर में घर में घुसकर चाकू घोंपकर उनकी हत्या कर दी। मृतक की पहचान रिंकू शर्मा (26 वर्ष) के रूप में हुई है।

Delhi: घर में घुसकर 25 साल के रिंकू शर्मा की निर्मम तरीके से हत्या, अस्पताल में परिजनों पर भी हमला

पैंगोंग त्सो लेक एवं लद्दाख पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बयान पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला है। राहुल ने शु्क्रवार को कहा कि पीएम ने देश की भूमि चीन को सौंप दी है। 

'PM मोदी ने चीन के सामने अपना मस्तक झुका दिया', पैंगोंग समझौते पर राहुल का प्रधानमंत्री पर तीखा हमला

कांग्रेक के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जन खड़गे राज्यसभा में विपक्ष के नेता बन सकते हैं। कांग्रेस से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी दी है। 

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष बन सकते हैं मल्लिकार्जुन खड़गे, पद की दौड़ में सबसे आगे 

तेलंगाना में मेडिकल की छात्रा को अगवा कर उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है।

Telangana: फॉर्मा की छात्रा के साथ दरिंदगी, अगवा करने के बाद ऑटो ड्राइवर ने साथियों के साथ किया गैंगरेप  

कांग्रेस नेता और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को संसद में तीन नये कृषि कानूनों को लेकर केंद्र सरकार एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला। 

'आत्मनिर्भर बजट को पीठ दिखाकर चले गए सज्जन..', जानिए स्मृति ने कैसे चुन चुन कर किया राहुल पर पलटवार

पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग त्सो झील के इलाके से चीन पीछे हटने के लिए तैयार हो गया है। इस बारे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को राज्यसभा में जानकारी दी।

क्या चीन पर भरोसा किया जा सकता है? पैंगोंग इलाके से पीछे लौट रही PLA

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के 'हम दो हमारे दो' बयान का केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जवाब दिया है। ठाकुर ने पलटवार करते हुए कहा कि राहुल का आशय ‘दीदी, जीजाजी और उनके परिवार’ से रहा होगा। 

राहुल गांधी के परिवार नियोजन नारे का अनुराग ठाकुर ने कुछ यूं दिया जवाब, कांग्रेस नेता पर BJP का पलटवार

हर गुजरता दिन इतिहास में कुछ घटनाएं जोड़कर जाता है। 12 फरवरी का दिन भी इसका अपवाद नहीं है और इतिहास में 12 फरवरी के नाम पर भी बहुत सी घटनाएं दर्ज हैं। 

73 साल पहले आज ही के दिन महात्मा गांधी की अस्थियों को गंगा में प्रवाहित किया गया

 उत्तराखंड के चमोली जिले में रविवार को आई आपदा के बाद के अभी तक राहत एवं बचाव अभियान जारी है। आपदाग्रस्त क्षेत्र से अब तक 36 शव बरामद हो चुके हैं, वहीं 168 अन्य लापता हैं।

उत्तराखंड आपदा: अब तक 36 शव बरामद, 168 लापता, देखें सुरंग के अंदर का वीडियो, इस तरह जारी है बचाव-राहत अभियान

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर