आज की ताजा खबर, 15 जून 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 15 जून 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें सोमवार, 15 जून की प्रमुख खबरें।

Aaj Ki Taza Khabar
आज की ताजा और बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: रविवार को सिनेमा जगत से दिल दहला देने वाली खबर आई कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या कर ली। वहीं दिल्ली में कोविड-19 के हालात को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इसके अलावा कोरोना वायरस महामारी के बीच आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों के लिए आज से कुछ लोकल ट्रेनें मुंबई में चलना शुरू हो रही हैं। यहां पढ़ें आज की बड़ी और प्रमुख खबरें:

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या की पुलिस जांच कर रही है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में साफ कहा गया है कि उनकी मौत फांसी लगाने से हुई है। अब महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने कहा है कि पुलिस इस मामले में दुश्मनी के एंगल से भी जांच करेगी। 

पुलिस करेगी सुशांत सिंह राजपूत की कथित दुश्मनी की जांच, महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने दिया आदेश

भारत और नेपाल के बीच बातचीत के लिए अनुकूल माहौल तैयार करने का दायित्व नेपाली प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली और उनकी सरकार का है क्योंकि नया राजनीतिक नक्शा जारी करना राजनीतिक फायदा हासिल करने का उसका 'अदूरदर्शी' एजेंडा था। 

'नेपाल ने बनाए मुश्किल हालात, वार्ता के लिए माहौल बनाने का दायित्व भी अब उसी पर'

कोरोना के इस दौर में किसी मुख्यमंत्री की सबसे अधिक चर्चा हो रही है तो वो हैं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ। योगी के नेतृत्व में जिस तरह से यूपी सरकार ने कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने में सफलता पाई है उसकी तारीफ हर कोई कर रहा है।

Twitter पर भी योगी की जलवा कायम, कई दिग्गजों को पीछे छोड़ते हुए पूरे किए 10 मिलियन फॉलोअर

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि भारत और नेपाल के संबंध सांस्कृतिक ही नहीं बल्कि आध्यात्मिक भी हैं। कोई भी इस रिश्ते को तोड़ नहीं सकता।
पूरी खबर पढ़ें- 'रोटी और बेटी' के डोर से बंधे हैं भारत-नेपाल के रिश्ते, कोई भी ताकत इसे तोड़ नहीं सकती : राजनाथ सिंह

चेन्नई के वैज्ञानिक डॉ. के एल सुंदर कृष्‍णा के मुताबिक कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी किसी तरह पिछले साल 26 दिसंबर को हुए एक सूर्य ग्रहण से जुड़ी हुई है।
पूरी खबर पढ़ें-  Solar eclipse 2020: भारतीय वैज्ञानिक ने निकाला सूर्यग्रहण और कोरोना का कनेक्शन, कहा इस दिन हो जाएगा खत्म

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के राइट्स इश्यू शेयर ने धमाकेदार इंट्री की। लाइफ टाइम हाई, 1626.95 रुपए के लेवल को छुआ। 
पूरी खबर पढ़ें-  रिलायंस के राइट्स इश्यू शेयर की धमाकेदार लिस्टिंग, NSE पर छुआ लाइफ टाइम हाई लेवल

 पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ और विश्वसनीय क्रिकेट बोर्ड बनाने का फाइव इयर प्लान पेश किया है।
पूरी खबर पढ़ें-  पीसीबी चला दुनिया का सबसे बेहतर और विश्वसनीय बोर्ड बनने, पेश किया पंचवर्षीय प्लान 

कोरोना वायरस की वजह से लोग घरों से नहीं निकल रहे हैं इसलिए मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में जोमैटो (Zomato) के साथ होम डिलीवरी शुरू की है।
पूरी खबर पढ़ें-  मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में शुरू की जोमैटो के साथ होम डिलीवरी, मिलेंगे ये सामान

लॉकडाउन का देश की अर्थव्यवस्था पर बहुत बुरा असर पड़ा है। एक सर्वे के मुताबिक देश के स्टार्टअप्स की स्थिति बहुत खराब है।
पूरी खबर पढ़ें- लॉकडाउन का असर, 38% स्टार्टअप के पास फंड नहीं, 30% के पास 3 महीने की नकदी, 4% बंद

सुशांत सिंह राजपूत के रूप में हिंदी सिनेमा का एक और सितारा इस दुनिया से चला गया। 34 साल की उम्र में सुशांत सिंह राजपूत का अंतिम संस्‍कार हो गया है।
पूरी खबर पढ़ें- दुनिया से 'राब्‍ता' तोड़ अनंत के लिए 'शांत' हो गया सिनेमा का सुशांत, अंतिम विदाई में 'रोया' आसमां

सुशांत सिंह राजपूत का अंतिम संस्कार हो गया है। सुशांत आखिरी वक्त में अपनी मम्मी को याद कर रहे थे। एक इंटरव्यू में बताया था कि अपनी मम्मी की मौत पर वह रोए नहीं थे।
पूरी खबर पढ़ें- मां की मृत्यु पर नहीं रोए थे सुशांत सिंह राजपूत, कहा- मैं सोच रहा था कि मैं रो क्यों नहीं रहा हूं?

किसी की मानसिक स्थिति को समझने के लिए हेल्दी बातचीत शुरू करना बहुत जरूरी है। उन्हें पोजिटिव रखने के साथ-साथ उन्हें बताएं कि वह हर मुश्किल वक्त से लड़ सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ें- मेंटल हेल्थ के प्रति लोगों को करें जागरूक, इन इंस्पिरेशनल कोट्स से उन्हें दें हिम्मत

कोरोना वायरस को जागरूकता और सावधानी से ही हराया जा सकता है। इस महत्‍वपूर्ण बात को आम जन तक पहुंचाने का डीएम बुलंदशहर ने अनोखा तरीका निकाला है। वह घर-घर जाकर मास्‍क बांट रहे हैं और जागरूकता फैला रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें- कोरोना से जंग में DM बुलंदशहर की पहल, घर-घर मास्‍क बांट फैला रहे जागरूकता

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 15 जून 2020 : सोने की कीमत लगातार चार दिन चढ़ने के बाद लुढ़क गई है। जबकि चांदी की कीमत में तेज गिरावट हई है। जानिए 24 कैरेट और 22 कैरेट सोना का भाव और साथ में चांदी का भाव भी। 
पूरी खबर पढ़ें- सोना पर लगा ब्रेक, तेज लुढ़की चांदी, जानिए 15 जून को क्या है 24 कैरेट, 22 कैरेट का भाव

एक्ट्रेस कंगना रनौत ने सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड पर रिएक्ट करते हुए एक वीडियो शेयर किया है और उनकी मौत पर सवाल उठाए हैं।
पूरी खबर पढ़ें-सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या से भड़कीं कंगना रनौत, बोलीं- ये सुसाइड है या प्लानिंग के साथ किया गया मर्डर?

ग्लोबल थिक टैंक सिपरी की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक चीन और पाकिस्तान अपनी परमाणु हथियार ताकत बढ़ाने में जुटे हुए हैं। हालांकि भारत भी किसी मामले में कम नहीं है।
पूरी खबर पढ़ें-Nuclear Weapon: चीन और पाकिस्तान बढ़ा रहे हैं परमाणु हथियारों का जखीरा, जानिए भारत की न्यूक्लियर पावर

बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने कोरोना वायरस का वैक्सीन विकसित करने का दावा किया है।
पूरी खबर पढ़ें- पतंजलि ने तैयार किया कोरोना वायरस का वैक्सीन, बाबा रामदेव के सहयोगी बालकृष्ण का दावा

आईसीएमआर का कहना है कि मीडिया रिपोर्टों में उसके एक अध्ययन का हवाला देकर कहा गया है कि नवंबर में कोविड-19 के अपने पीक पर होगा, जो कि गलत है।
पूरी खबर पढ़ें- Fact Check : नवंबर में कोविड-19 के उच्च शिखर पर होने के मीडिया रिपोर्टों को ICMR ने बताया गलत

सुशांत सिंह राजपूत और अंकिता लोखंडे ने एक-दूसरे को कई साल डेट किया था। हालांकि, फिर दोनों की राहें अलग हो गई थीं।
पूरी खबर पढ़ें-जब सुशांत सिंह राजपूत ने खुद किया खुलासा, क्यों हुआ अंकिता लोखंडे और उनका ब्रेकअप

लॉकडाउन लगाए जाने के कयास के बीच सीएम अरविंद केजरीवाल ने साफ कर दिया है कि दिल्ली में लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि बहुत से लोग इस तरह की बात कर रहे हैं लेकिन वो साफ करना चाहते हैं कि इस तरह की योजना नहीं है।

पढ़ें पूरी खबर: सभी तरह के कयासों पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने लगाया विराम, बोले- कोई योजना नहीं

बिहार के गया जिले में एक ट्रक ने दो ऑटो रिक्शा को टक्कर मार दी जिससे सात लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए। घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: बिहार के गया में ट्रक ने मारी 2 ऑटो रिक्शा को टक्कर, 7 की मौत 12 घायल

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कोरोना वायरस से पैदा हुए हालातों पर चर्चा करने के लिए दिल्ली के सभी राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ सर्वदलीय बैठक की। भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और बसपा के नेताओं ने बैठक में हिस्सा लिया।

पढ़ें पूरी खबर: दिल्ली में सस्ती हो जाएगी कोरोना टेस्टिंग, BJP के प्रस्ताव को अमित शाह ने स्वीकारा

एस्फिक्सिया तब होता है जब आपके शरीर को आपको पास से बाहर रखने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलती है। यह जीवन के लिए खतरनाक स्थिति हो सकती है।

पढ़ें पूरी खबर: क्‍या है Asphyxia? सुशांत सिंह राजपूत की पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट में हुआ जिक्र

अमिताभ बच्चन ने सुशांत सिंह राजपूत को श्रद्धांजलि दी है। बिग बी ने इसमें 34 साल की उम्र में दुनिया जोड़ गए सुशांत से सवाल भी किया है कि आखिर क्यों?

पढ़ें पूरी खबर: Amitabh Bachchan ने सुशांत सिंह राजपूत के लिए लिखा इमोशनल पोस्ट, दिल की बात कहकर पूछ लिया बड़ा सवाल

देश में कोरोना वायरस के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। लगातार बढ़ते मामले चिंता भी बढ़ा रहे हैं। आज आए आंकड़ों के अनुसार, कोरोना के कुल मामले बढ़कर 332424 हो गए हैं, जिसमें 153106 सक्रिय हैं, 169797 लोग ठीक हो चुके हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स:

देश में कोरोना के मामले 3 लाख 32 हजार से ऊपर, 9520 लोगों की गई जान

पाकिस्तान के इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग में काम करने वाले दो भारतीय अधिकारी गायब हैं। भारत के विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के साथ इस मामले को उठाया है।

पढ़ें पूरी खबर: इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के 2 अधिकारी गायब, भारत ने पाकिस्तान के साथ उठाया मामला

सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड मामले में पुलिस अब भी जांच कर रही हैं और अब तक उनकी बहन और कुक समेत पांच लोगों के बयान दर्ज कर लिए गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: सुशांत सिंह राजपूत के सुसाइड मामले में पुलिस ने दर्ज किए 5 लोगों के बयान, बहन ने किया ये खुलासा

14 जून को सुशांत सिंह राजपूत के फैंस, दोस्‍तों, परिवार, और रिश्‍तेदार के लिए बुरी खबर आई कि बॉलीवुड एक्‍टर ने मुंबई के अपने घर में आत्‍महत्‍या की। भारतीय टेनिस स्‍टार सानिया मिर्जा ने ट्विटर के जरिये अपने दोस्‍त की मृत्‍यु पर संवेदना प्रकट की।

पढ़ें पूरी खबर: 'तुमने कहा था हम साथ टेनिस खेलेंगे', सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर भावुक हुई सानिया मिर्जा

कोरोना वायरस और लॉकडाउन में लोगों के जीने का तरीका ही बदल दिया। अब लोग घरों से निकलना कम पसंद करते हैं। ज्यादातर काम डिजिटल कर रहे हैं। दिल्ली में 90% बिजली बिलों का भुगतान डिजिटल किया गया।

पढ़ें पूरी खबर: लॉकडाउन असर, लोग हो गए डिजिटल, दिल्ली में 90% बिजली बिलों का भुगतान ऑनलाइन

क्या चीन के वेट मार्केट से ही कोरोना वायरस के रूप में बर्बादी का आगाज हुआ। दरअसल इस संबंध में कुछ रिपोर्ट इशारा कर रही हैं।

पढ़ें पूरी खबर: बीजिंग में 87 नए मामले सामने आए, जिनफादी मार्केट बना केंद्र

दिल्ली के एक शख्स में कोरोना का खौफ इतना ज्यादा हो गया कि उसने आत्महत्या कर ली, जबकि उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। उसे डर था कि उससे उसके परिवार को भी कोरोना हो सकता है।

पढ़ें पूरी खबर: 'परिवार में न फैल जाए कोरोना'; कोविड-19 का ऐसा खौफ- कार में ही शख्स ने कर ली आत्महत्या

बॉलीवुड एक्‍टर सुशांत स‍िंह राजपूत की पोस्‍टमार्टम र‍िपोर्ट आ गई है। इस र‍िपोर्ट में उनकी मौत के कारण की पुष्टि हो गई है। पोस्‍टमार्टम में भी फंदा लगने से मौत की वजह सामने आई है। 

पढ़ें पूरी खबर: सुशांत स‍िंह राजपूत की पोस्‍टमार्टम र‍िपोर्ट आई, पता चला मौत का कारण

लद्दाख के पूर्वी सेक्टर में जब एलएसी के पास चीनी सेना की हरकत शुरू हुआ तो नतीजा विवाद के रूप में आना स्वाभाविक था। भारतीय कूटनीति और फौज का दबाव काम आया और चीनी सेना गलवान घाटी में पीछे हुई।

पढ़ें पूरी खबर: तनाव के बीच भारत-चीन में बातचीत का दौर जारी, ड्रैगन के डंक से कब मिलेगी राहत

भोपाल क्राइम ब्रांच ने कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। मामला सीएम शिवराज सिंह चौहान से जुड़ा हुआ है।

पढ़ें पूरी खबर: दिग्विजय सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज, फेक वीडियो साझा करने का आरोप

कच्चे तेल की कीमत कई वर्षों में सबसे निचले स्तर पर है।  लेकिन पेट्रोल और डीजल लगातार बढ़ती ही जा रही है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार 9वें दिन बढ़ोतरी हुई है। यहां आप देश के प्रमुख शहरों की भाव जान सकते हैं।

पढ़ें पूरी खबर: पेट्रोल और डीजल के दाम एक साल के उच्चतम स्तर पर, जानिए ताजा भाव

आज से एक बार फिर मुंबई में लोकल ट्रेन सेवाएं शुरू हो रही हैं। हालांकि अभी ट्रेन में उन्हीं लोगों को सफर करने की इजाजत होगी जो आवश्यक सेवाओं से जुड़े हुए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: आज से एक बार फिर शुरू हो रही मुंबई लोकल ट्रेन सेवा, सिर्फ इन लोगों को इजाजत

बॉलीवुड एक्‍टर सुशांत स‍िंह राजपूत को पहली कमाई के रूप में 250 रुपये मिले थे, लेकिन जब वह बॉलीवुड स्‍टार बन गए तो उन्‍होंने चांद पर भी जमीन खरीद ली थी। उनके चले जाने से फैंस गमगीन हैं।

पढ़ें पूरी खबर: Sushant Singh Rajput ने चांद पर खरीदा था प्लॉट, पहली कमाई थी केवल 250 रुपये

भारत में कोविड-19 महामारी मध्य नवंबर में अपने चरम पर पहुंच सकती है, जिस दौरान ‘आईसीयू बेड’ और ‘वेंटिलेटर’ की कमी पड़ सकती है। एक अध्ययन में यह दावा किया गया है। अध्ययन के मुताबिक लॉकडाउन के कारण कोविड-19 महामारी आठ हफ्ते देर से अपने चरम पर पहुंचेगी।

पढ़ें पूरी खबर: Lockdown से कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने में मिली मदद, फिर भी कोरोना का खतरा बरकरार

ओडिशा के नुआपाड़ा में एक महिला अपनी 100 साल की मां को खाट पर घसीटते हुए बैंक ले जाती है। दरअसल, पेंशन के पैसे निकालने के लिए बैंक वालों ने बुजुर्ग के फिजिकल वेरिफिकेशन की मांग की थी।

पढ़ें पूरी खबर: बैंक वालों ने रखी ऐसी मांग, 100 साल की मां को खाट पर घसीटते हुए पेंशन निकालने पहुंची महिला

देश में कोरोना वायरस के मामलों पर नियंत्रण के लिए सरकार की तरफ से तमाम कदम उठाए जा रहे हैं। अब सरकार ने आनंद विहार रेलवे स्टेशन को लेकर बड़ा निर्णय लिया है।

पढ़ें पूरी खबर: आज से आनंद विहार से नहीं चलेंगी ट्रेनें, सभी प्लेटफॉर्म आइसोलेशन कोच के लिए किए गए रिजर्व

सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद उनके पार्थिव शरीर की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी। अब महाराष्ट्र साइबर सेल ने इसका संज्ञान लेते हुए सख्त चेतावनी दी है।

पढ़ें पूरी खबर: Sushant Singh Rajput के शव की फोटो शेयर करना पड़ेगा महंगा, महाराष्ट्र साइबर ने दी ये सख्त चेतावनी

नेपाल ने भले ही संसद के जरिए विवादित नक्शा पास कर दिया हो लेकिन नेपाली विशेषज्ञ भी मानते हैं कि इसके परिणाम उलट भी हो सकते हैं।

पढ़ें पूरी खबर: राष्ट्रवाद के नाम पर ‘सस्ती लोकप्रियता' है ओली सरकार का कदम, हो सकते हैं उलट नतीजे: नेपाली विशेषज्ञ

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर