ताजा खबर, 16 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Aug 17, 2020 | 00:25 IST

ताजा खबर, 16 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर रविवार, 16 अगस्त की ताजातरीन खबरों पर:

 aaj ki taza khabar 16 August 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 16 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार  

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं और इसकी तादाद देश में 26 लाख के करीब चली गई है, वहीं क्रिकेट जगत से बड़ी खबर है कि एम एस धोनी ने सन्यास ले लिया है, इसके अलावा पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की आज दूसरी पुण्यतिथि है। 16 अगस्त 2018 को उन्होंने एम्स में अंतिम सांस ली थी वहीं दिल्ली में बारिश को लेकर अनुमान व्यक्त किए जा रहे हैं, देश और दुनिया के प्रमुख घटनाक्रम इस प्रकार हैं- 

कांग्रेस पार्टी ने सचिन पायलट समेत बागी विधायकों की समस्या सुनने के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। इसके अलावा अजय माकन को अविनाश पांडे की जगह राजस्थान मामलों का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: राजस्थान: कांग्रेस ने अजय माकन को बनाया प्रभारी महासचिव, विवाद सुलझाने के लिए 3 सदस्यीय समिति का भी गठन

संसद का मानसून सत्र अगस्‍त के आखिर या सितंबर की शुरुआत में बुलाया जा सकता है। इस दौरान कोरोना संक्रमण के कारण सदस्‍यों के बैठने की व्‍यवस्‍था में बदलाव किया जा रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: संसद के मानसून सत्र की तैयारियां जोरों पर, कोविड-19 के कारण बदली-बदली होगी बैठने की व्‍यवस्‍था

टीम इंडिया के पूर्व धमाकेदार बल्लेबाज युवराज सिंह ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट संन्यास के ऐलान के एक दिन बाद स्पेशल अंदाज में विदाई दी है।

पढ़ें पूरी खबर: युवराज सिंह ने माही को दी संन्यास के ऐलान के बाद स्पेशल विदाई

जम्मू-कश्मीर के 2 जिलों गांदरबल और उधमपुर में 8 सितंबर तक ट्रायल के तौर पर 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को बहाल किया गया है। बाकी जिलों में अभी भी इंटरनेट की स्पीड 2जी रहेगी।

पढ़ें पूरी खबर: जम्मू-कश्मीर: 2 जिलों में बहाल की गई 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा

मध्‍य पूर्व के देश बहरीन में बुर्का पहनी एक महिला ने सुपर मार्केट में कई गणेश प्रतिमाओं को तोड़ डाला, जिस पर देश के गृह मंत्रालय का बयान आया है।

पढ़ें पूरी खबर: बहरीन में बुर्का पहनी महिला ने तोड़ी गणेश प्रतिमा, वीडियो वायरल, पुलिस ने लिया एक्‍शन

बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त फेफड़ों के कैंसर से पीड़ित हैं। वह जरूरी टेस्ट कराने के लिए दोबारा लीलावती अस्पताल में एडमिट हुए।

पढ़ें पूरी खबर: संजय दत्त एक बार फिर लीलावती अस्पताल में हुए एडमिट, टेस्ट कराने के बाद मिली छुट्टी

हवाला रैकेट मामले में गिरफ्तार चीनी नागरिक चार्ली पेंग उर्फ लुओ सांग को लेकर आयकर विभाग ने खुलासा किया है कि संभव है कि ये शख्स तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा की जासूसी कर रहा था।

पढ़ें पूरी खबर: दलाई लामा की जानकारी जुटा रहा था चीनी नागरिक! 2-3 लाख रुपए की दी थी रिश्वत

शाहीन बाग में सीएए के खिलाफ हुए विरोध-प्रदर्शन से जुड़े रहे कार्यकर्ता शहजाती अली बीजेपी से जुड़ गए हैं। उन्‍होंने कहा कि सीएए पर चिंताओं को साथ मिलकर दूर किया जाएगा।

पढ़ें पूरी खबर: शाहीन बाग एक्टिविस्ट शहजाद अली बीजेपी से जुड़े, कहा- CAA की चिंताओं को साथ मिलकर दूर करेंगे

महेंद्र सिंह धोनी के दोस्त अरुण पांडे ने बताया है कि माही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद क्या करेंगे और उनकी ब्रैंड वैल्यू पर इस निर्णय का क्या फर्क पड़ेगा।

पढ़ें पूरी खबर: धोनी के दोस्त अरुण पांडे ने बताया, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद क्या करेंगे माही

टीम इंडिया के पूर्व ओपनर और उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री चेतन चौहान का रविवार को निधन हो गया। वो 72 वर्ष के थे। उनका कोरोना का इलाज चल रहा था।  शुक्रवार रात को उनकी तबीयत ज्यादा खराब हो गई थी।

पढ़ें पूरी खबर: पूर्व टेस्ट क्रिकेटर और उत्तर प्रदेश के मंत्री चेतन चौहान का निधन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार में मंत्री और पूर्व क्रिकेटर चेतन चौहान के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है।

पढ़ें पूरी खबर: मंत्री चेतन चौहान के निधन पर CM योगी आदित्यनाथ ने गहरा दुख व्यक्त किया

सुशांत सिंह राजपूत के निधन को दो महीने बीत गए हैं। उनका परिवार इंसाफ के लिए लड़ाई लड़ रहा है। अब सुशांत की बहन श्वेता ने सोशल मीडिया पर एक्टर की बचपन की फोटो शेयर की।

पढ़ें पूरी खबर: सुशांत के बचपन की फोटो शेयर कर बहन श्वेता ने मांगा इंसाफ,लिखा- 'अन्याय देखो तो ज्यादा ताकत के साथ लड़ो'

राहुल गांधी और कांग्रेस ने बीजेपी और RSS पर भारत में फेसबुक और व्हाट्सएप के माध्यम से नफरत फैलाने का आरोप लगाया है। इस पर रविशंकर प्रसाद ने पलटवार करते हुए राहुल गांधी को घेरा है।

पढ़ें पूरी खबर: राहुल गांधी का आरोप- भारत में फेसबुक-व्हाट्सएप पर BJP-RSS का नियंत्रण, रविशंकर प्रसाद ने किया पलटवार

आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के पूर्व चेयरमैन राजीव शुक्ला ने एमएस धोनी के लिए रांची में विदाई मैच के आयोजन के प्रस्ताव को सिरे से नकार दिया है। उन्होंने कहा है कि ऐसा किए जाने का सवाल ही नहीं उठता।

पढ़ें पूरी खबर: राजीव शुक्ला ने कहा हम धोनी को नहीं देंगे विदाई मैच, क्योंकि...

दिलीप कुमार के दो भाई कोरोना की चपेट में आ गए हैं। दोनों भाइयों को मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पढ़ें पूरी खबर: कोरोना की चपेट में आए दिलीप कुमार के दोनों भाई, लीलावती अस्पताल में भर्ती

उत्तर गोवा (Gao) जिले में अपराध शाखा ने एक रेव पार्टी (Rave Party) में छापा मारा जहां कथित तौर पर मादक पदार्थों का सेवन किया जा रहा था। पुलिस ने इस मामले में तीन विदेशियों सहित 20 लोगों को गिरफ्तार किया है।

पढ़ें पूरी खबर- Gao Rave Party: गोवा में रेव पार्टी पर छापा, विदेशियों समेत 20 दबोचे गए, हो रहा था नशीले पदार्थों का इस्तेमाल​

राजस्थान में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 13 और लोगों की मौत हो गई जिससे राज्य में संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 875 हो गई है। इसके साथ ही संक्रमण के 687 नये मामले सामने आने से राज्य में संक्रमितों की संख्या 60,666 हो गयी है।

पढ़ें पूरी खबर- Rajasthan: राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से 13 और लोगों की गई जान,कुल संख्या 60,666 पहुंची

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा है कि यदि वह चुनाव जीत जाते हैं, तो उनका प्रशासन भारत के सामने मौजूद खतरों से निपटने में उसके साथ खड़ा रहेगा।

पढ़ें पूरी खबर- US:राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने H-1B वीजा प्रणाली में सुधार का किया वादा

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने शनिवार को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा की। धोनी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर एक वीडियो पोस्‍ट करके अपने सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेट के पलों की झलकियां दिखाईं।

पढ़ें पूरी खबर- एमएस धोनी का ऐसा है कद, 'राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री भी उनके बारे में करते हैं बात'

बेंगलुरु में हुई हिंसा के दौरान जिस कांग्रेस विधायक अखंड श्रीनिवास मूर्ति के घर पर को उपद्रवियों ने आग के हवाले कर दिया था उन्होंने अब पुलिस में चोरी की एफआईआर दर्ज कराई है।

पढ़ें पूरी खबर- Bengaluru Violence: भीड़ ने कांग्रेस विधायक के घर से लूटा 3 करोड़ रुपये का सोने -चांदी का सामान​

गौतमबुद्धनगर (नोएडा) के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह को असाधारण सेवा के लिए उत्कृष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया है। 1995 बैच के आईपीएस अधिकारी आलोक सिंह को यह सम्मान गृह मंत्रालय की तरफ से दिया गया है।

पढ़ें पूरी खबर- नोएडा के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह को मिला उत्कृष्ट सेवा मेडल

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित प्रसिद्ध माता वैष्णोदेवी मंदिर के कपाट श्रद्धालु के लिये खोल दिये गए हैं। कोरोना वायरस के कारण करीब पांच महीने तक बंद रहने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में इस मंदिर समेत अन्य धार्मिक स्थलों को रविवार सुबह भक्तों के लिए खोल दिया गया।

पढ़ें पूरी खबर- पांच महीने बंद रहने के बाद भक्तों के लिए खुले वैष्णोदेवी मंदिर के द्वार, श्रद्धालु बोले- हम सौभाग्यशाली

इतवार की सुबह उनके बेटे ने जो उनसे मिलकर आए थे जानकारी दी-कल, मैं अपने पिता से मिलने अस्पताल में गया था। ईश्वर की कृपा और आपकी सभी शुभकामनाओं के साथ, वह पहले के दिनों की तुलना में बहुत बेहतर और स्थिर है!

पढ़ें पूरी खबर- Pranab Mukherjee Health: 'बेहतर है पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी की हालत, हो रहा है इलाज का असर'

पश्चिम बंगाल में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तिरंगा फहराने को लेकर हुए विवाद ने ऐसा हिंसक रूप लिया कि इसमें एक 40 साल के बीजेपी कार्यकर्ता की जान चले गई।  

पढ़ें पूरी खबर- पश्चिम बंगाल: हुगली में तिरंगा फहराने को लेकर विवाद, TMC के साथ झड़प में BJP कार्यकर्ता की मौत​

बुलंदशहर की रहने वाली और अमेरिका में पढ़ने वाली छात्रा सुदीक्षा भाटी के मौत मामले (Sudeeksha Bhati death case) में बुलंदशहर एसआईटी (Bulandshahr SIT) की टीम ने बुलेट सवार दोनों युवकों को गिरफ्तार कर लिया है।

पढ़ें पूरी खबर- Sudeeksha Bhati Death Case: अमेरिका में पढ़ने वाली सुदीक्षा की मौत मामले में 2 आरोपी गिरफ्तार

महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय क्रिकेट में अतुल्‍नीय योगदान दिया और दुनिया भी उनका लोहा मानती है। युवाओं के रॉल मॉडल एमएस धोनी ने शांतिपूर्वक इंटरनेशनल क्रिकेट से विदाई ले ली। 

पढ़ें पूरी खबर-  क्‍या महेंद्र सिंह धोनी का ठीक 7:29 बजे संन्‍यास लेने का ये है असली कारण?

बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब एक लाख पार चले गये और पिछले 24 घंटे के दौरान 15 और मरीजों की मौत हो जाने से इस रोग से मरने वालों की संख्या शनिवार को 515 पहुंच गयी।

पढ़ें पूरी खबर- Bihar Corona Cases: बिहार में कोरोना केस 1 लाख के पार, 515 लोगों की चली गई है जान

दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High court) ने कहा कि वह अपने सभी सात जिला अदालतों को फिर से खोल सकता है साथ ही कोर्ट का यह भी कहना है कि एक सितंबर से रोटेशन के आधार पर हाई कोर्ट को भी खोला जा सकता है।

पढ़ें पूरी खबर-  कोरोना पर स्थिति हो संतोषजनक तो 1 सितंबर से रोटेशन पर खुल सकती हैं दिल्ली की अदालतें

शनिवार को महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। भारत के सबसे सफल कप्तान और दो बार के विश्व कप विजेता के करियर में बहुत कुछ ऐसा हुआ जिसे फैंस कभी नहीं भूलेंगे।

पढ़ें पूरी खबर- धोनी की सबसे खास लिस्टः 22 गज पर 22 कमाल...शोर के बीच 'शांत' तूफान​

पिछले दिनों दिल्ली एनसीआर में लोगों को उमस भरी गर्मी से हल्की राहत मिली थी जिसकी वजह दो दिन पहले हुए जबरदस्त बारिश रही थी लेकिन शनिवार सुबह बादल छाए रहने से स्वतंत्रता दिवस मना रहे लोगों को भारी उमस का सामना करना पड़ा। 

पढ़ें पूरी खबर- Delhi Rain: दिल्ली- NCR में झमाझम बारिश, कई इलाकों में जलभराव से लोग हुए परेशान

आज पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की दूसरी पुण्यतिथि है, 16 अगस्त 2018 को उन्होंने एम्स में अंतिम सांस ली थी।

पढ़ें पूरी खबर- Atal Bihari Vajpayee: पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की दूसरी पुण्यतिथि, देश कर रहा है नमन

महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरकार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान शनिवार को इन्स्टाग्राम पोस्ट के जरिए कर दिया। धोनी ने इन्स्टाग्राम पर लिखा। आप सभी के प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद। 

पढ़ें पूरी खबर-  MS Dhoni Retirement:एमएस धोनी ने किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान, कहा-'मैं पल दो पल का शायर हूं'​

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर