ताजा खबर: 16 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 16 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें मंगलवार, 16 जुलाई की प्रमुख खबरें।

aaj ki taza khabar 16 july 2020 latest news in hindi india
ताजा और बड़ी खबरें। 

नई दिल्ली : राजस्थान में सियासी संकट जारी है। राज्य के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं डिप्टी सीएम पद से हटाए गए सचिन पायलट ने भविष्य की अपनी योजना को लेकर कोई बयान नहीं दिया है। उन्होंने यह कहकर कि वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल नहीं होंगे, राज्य में सियासी संस्पेंस को और बढ़ा दिया है। देश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर साढ़े नौ लाख को पार कर गई है। देश और दुनिया के बड़े घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

ब्रिटेन, अमेरिका और कनाडा ने आरोप लगाया है कि रूस कोविड-19 का टीका विकसित करने में जुटे अनुसंधानकर्ताओं से इस बारे में सूचना चोरी करने का प्रयास कर रहा है।

पूरी खबर पढ़ें-  Covid-19 Vaccine:अमेरिका, ब्रिटेन ने रूस पर वायरस टीके की जानकारी में सेंध लगाने का लगाया आरोप

कोविड-19 के प्रसार के खतरे के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में विश्वविद्यालयों की अंतिम वर्ष या अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं को छोड़कर बाकी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है।

पूरी खबर पढ़ें-  UP: स्टेट यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों के अंतिम वर्ष को छोड़कर बाकी परीक्षाएं स्थगित

 दिल्ली सरकार ने गुटखे और पान मसाले के निर्माण, भंडारण, बिक्री और वितरण पर लागू प्रतिबंध को एक और साल के लिए विस्तार दे दिया है।खाद्य सुरक्षा आयुक्त डीएन सिंह ने बुधवार को इन उत्पादों पर प्रतिबंध के संबंध में एक अधिसूचना जारी की।

पूरी खबर पढ़ें-  दिल्ली सरकार ने गुटखे और पान मसाले पर जारी प्रतिबंध को एक साल और बढ़ाया

राजस्थान में चल रहे सियासी नाटक में लगातार नए-नए मोड़ सामने आ रहे हैं। इस बीच बीजेपी और एनडीए की सहयोगी पार्टी राष्ट्रीय लोकत्रांतिक पार्टी (आरएलपी) के अध्यक्ष व सांसद हनुमान बेनीवाल ने राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

पूरी खबर पढ़ें- BJP की सहयोगी पार्टी के मुखिया का बड़ा आरोप, गहलोत सरकार को गिरने से बचा रही है वसुंधरा राजे

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गुरुवार सुबह काजीरंगा के पास कोहिंग के राइजिंग सन स्कूल में बाढ़ राहत शिविर का दौरा किया और वहां शरण लेने वाले लोगों के साथ बातचीत की।

पूरी खबर पढ़ें-  Assam Flood: असम में बाढ़ के गंभीर हालातों के बीच सीएम सर्बानंद ने किया बाढ़ राहत शिविर का दौरा

Air India's leave without pay scheme: एयर इंडिया की लीव विदाउट पे स्कीम पर नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मेरे पास विकल्प नहीं हैं। खर्च मे कटौती तो करनी ही होगी।
पूरी खबर पढ़ें- एयर इंडिया की Leave without pay स्कीम पर बोले हरदीप पुरी, हमारे पास विकल्प नहीं, कटौती तो करनी ही होगी

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि भारत ने अमेरिका और फ्रांस के साथ द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए समझौता किया और जल्दी ही जर्मनी और ब्रिटेन के साथ भी उड़ानें शुरू होंगी।
पूरी खबर पढ़ें- जल्द शुरू होंगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन के लिए भर सकेंगे उड़ान

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 16 जुलाई 2020 :  सोना और चांदी की कीमतों में फिर गिरावट हुई है। जानिए सोने के 24 और 22 कैरेट का भाव तथा साथ में चांदी की कीमत भी।
पूरी खबर पढ़ें- सोना-चांदी फिर हुआ सस्ता, जानिए 16 जुलाई को क्या है 24 कैरेट, 22 कैरेट का भाव

भारतीय रेलवे लगातार नया रिकॉर्ड बना रहा है। वह कुछ वर्षों में 100% बिजली से चलने वाला रेल नेटवर्क बनकर एक और कीर्तिमान हासिल कर लेगा।
पूरी खबर पढ़ें- भारतीय रेलवे साढ़े 3 साल में इस मामले में बन जाएगा दुनिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क

कोरोना के गहराते प्रकोप के बीच औद्योगिक गतिविधियों के दोबारा पटरी पर लौटने से चांदी की चमक बढ़ गई है। घरेलू वायदा बाजार में चांदी का भाव गुरुवार को फिर 7 साल की नई ऊंचाई को छुआ। 
पूरी खबर पढ़ें- Silver rate: भारत में 7 साल की ऊंचाई पर चांदी की कीमत, जानिए क्यों बढ़ रही है इसकी चमक

भारतीय नागरिक और नौसेना के पूर्व कर्मचारी कुलभूषण जाधव के मामले में भारत को बड़ी सफलता मिली है। गुरुवार को पहले बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दवाब के बाद पाकिस्तान ने भारत को दूसरी बार काउंसर एक्सेस दिया।

पूरी खबर पढे़ं- Kulbhushan Jadhav Case: कुलभूषण जाधव के मामले में भारत की बड़ी जीत, रिव्यू याचिका फाइल करने की अनुमति

कर्नाटक में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बेंगलुरु में लगातार बढ़ रहे मामलों की वजह से फिर से एक हफ्ते का लॉकडाउन लगाया गया है।

पूरी खबर पढे़ं- कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बोले-कोरोना से अब सिर्फ भगवान ही बचा सकते हैं

उत्तर प्रदेश सरकार कानपुर में गैंगस्टर विकास दुबे के एनकाउंटर के बाद  प्रदेश के माफिआओं और बदमाशों के पीछे लग गई है और उनपर शिकंजा कस रही है।

पूरी खबर पढे़ं- यूपीः योगी सरकार ने MLA मुख्तार अंसारी पर कसा शिकंजा,चार गुर्गों के आर्म्स लाइसेंस निलंबित​

मुंबई में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है जिस वजह से लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। बीएमसी ने पहले ही लोगों को चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि जो लोग कच्चे या जर्जर मकानों में रह रहे हैं वो उन्हें छोड़ दें।

पूरी खबर पढे़ं-  मुंबई के मालवाणी इलाके में भारी बारिश की वजह से चॉल गिरी, 5-6 लोगों के दबे होने की आशंका

भारतीय नागरिक और नौसेना के रिटायर अधिकारी कुलभूषण जाधव को दूसरी बार काउंसलर एक्सेस मिला है। बढ़ते दवाब की वजह से पाकिस्तान दूसरी बार यह एक्सेस देने को मजबूर हुआ है।

पूरी खबर पढे़ं- कुलभूषण जाधव से मिलने के लिए पाकिस्तान ने भारत को दिया सशर्त कॉउंसलर ऐक्सेस

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित किए जा रहे संभावित कोरोनावायरस वैक्सीन वॉलंटिअर्स के पहले क्लिनिकल परीक्षण के नतीजे मेडिकल जर्नल द लैंसेट के अनुसार 20 जुलाई को प्रकाशित किए जाएंगे।

पूरी खबर पढे़ं-  Oxford/AstraZeneca: कोविड-19 वैक्सीन फेस-1 परीक्षण डेटा 20 जुलाई को होगा जारी 

विधानसभा स्पीकर के नोटिस को चुनौती देने के लिए बागी नेता सचिन पायलट ने राजस्थान हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया  जिस पर सुनवाई कल यानि 17 जुलाई तक के लिए टल गई है। 
पूरी खबर पढे़ं- सचिन पायलट की याचिका पर राजस्थान हाइकोर्ट में सनवाई कल तक के लिए टली

कर्नाटक में कोविड-19 के मामलों में लगातार हो रही वृद्धि के बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु ने कहा है कि राज्य को केवल भगवान ही बचा सकते हैं। कांग्रेस ने इस पर निशाना साधा है।
पूरी खबर पढे़ं- कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बोले-कोरोना से अब सिर्फ भगवान ही बचा सकते हैं

कोई सुयोग्य उधारकर्ता को कुछ ही मिनट में पर्सनल लोन मिल सकता है। पर्सनल लोन भी लोकप्रिय हैं लेकिन इसे लेने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
पूरी खबर पढे़ं- पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते समय रखें ध्यान, जानें क्या करना चाहिए और क्या नहीं

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के बाथरूम में एक 35 वर्षीय व्यक्ति लटका हुआ मिला है, गुरुवार को पुलिस ने यह जानकारी दी है।एम्स ट्रॉमा सेंटर में यलो जोन के बाथरूम में एक व्यक्ति को प्लास्टिक की पाइप से लटका हुआ पाया गया।

पूरी खबर पढे़ं- Delhi AIIMS: मरीज ने एम्स के बाथरूम में फांसी लगाकर किया सुसाइड

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स भारतीय दवा उद्योग की तारीफ करते हुए कहा कि यह सिर्फ भारत के लिए नहीं पूरी दुनिया के लिए कोरोना वायरस की दावा बनाने में सक्षम है।
पूरी खबर पढे़ं- बिल गेट्स ने की भारतीय दवा इंडस्ट्री की तारीफ, कहा- पूरी दुनिया के लिए कोविड-19 वैक्सीन बनाने में सक्षम

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी गुरुवार (16 जुलाई) को वंदे भारत अभियान को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि एयर फ्रांस एयरलाइन 18 जुलाई से एक अगस्त तक दिल्ली, मुम्बई, बेंगलुरू और पेरिस के बीच 28 उड़ानों का संचालन करेगी।
पूरी खबर पढे़ं- वंदे भारत अभियान: अमेरिका से 18 उड़ानें आएंगी भारत, फ्रांस से 28 विमान दिल्ली, मुम्बई, बेंगलुरू- हरदीप पुरी

दुनिया भर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच  ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने वर्क फ्रॉम होम को जनवरी 2021  तक बढ़ाने का फैसला किया है।
पूरी खबर पढे़ं- अमेजन ने बढ़ाई वर्क फ्रॉम होम पॉलिसी, जनवरी 2021 तक घर से काम करेंगे कॉर्पोरेट कर्मचारी

महाराष्‍ट्र में बोर्ड की 12वीं परीक्षा के रिजल्‍ट जारी कर दिए गए हैं। इन्‍हें बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के अतिरिक्‍त अन्‍य वेबसाइट्स पर भी देखा जा सकता है।
पूरी खबर पढे़ं- HSC Result 2020: महाराष्‍ट्र बोर्ड की 12वीं परीक्षा के रिजल्‍ट घोषित, जानें कैसे और कहां देखें नतीजे

मणिनगर स्वामीनारायण गादी संस्थान के प्रमुख पुरुषोत्तमप्रियदासजी महाराज का 78 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। पीएम मोदी ने उनके निधन पर शोक जताया है।
पूरी खबर पढे़ं- मणिनगर स्वामीनारायण गादी संस्थान के प्रमुख का निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

उत्तर प्रदेश एटीएस को गुरुवार को बड़ी सफलता हाथ लगी। एटीएस ने 1993 मुंबई बम ब्लास्ट के दोषी अबु सलेम के एक अहम साथी गजेंद्र सिंह को पकड़ा है। 
पूरी खबर पढे़ं- यूपी एसटीएफ के हत्थे चड़ा अबु सलेम का साथी, योगी के सलाहकार बोले, छुप-छुपाकर आया भी तो कहां 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और बसपा सुप्रीमो मायावती ने गुना में दलित जोड़े की पिटाई को लेकर शिवराज सिंह चौहान सरकार पर हमला बोला है।
पूरी खबर पढे़ं- गुना में दलित की पिटाई पर सियासत गरमाई, राहुल-मायावती ने शिवराज को घेरा

भारत ने पाकिस्तान से नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को बिना शर्त कॉन्सुलर एक्सेस देने की मांग की है।आईसीजी ने जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगा दी है।
पूरी खबर पढ़ें- कुलभूषण जाधव पर पाक की पैंतरेबाजी पर भारत हुआ सख्त, बिना शर्त मांगी कॉन्सुलर एक्सेस

हिंदू परंपरा में रक्षाबंधन सबसे अहम पर्वों में से एक है जो इस साल अगस्त महीने के शुरुआती दिनों में मनाया जाता है। यहां जानिए रक्षाबंधन 2020 से जुड़ी अहम बातें।
पूरी खबर पढ़ें-क्षा बंधन कब है? जानिए इस साल की तिथि, शुभ मुहूर्त और अन्य खास बातें

बरेली में रहने वाले गोवर्धन को लोग स्थानीय अमिताभ बच्चन के नाम से भी जानते हैं। वह बीते 14 साल से बिग बी के लिए करवाचौथ का व्रत रख रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें- बरेली के 'अमिताभ बच्चन' के नाम से मशहूर है ये शख्स, 14 साल से बिग बी के लिए रख रहे करवा चौथ का व्रत

भारत से अप्रैल-जून 2020-21 में  101.02 अरब अमेरिकी डॉलर का समग्र निर्यात होने का अनुमान लगाया गया है, जो पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 25.92  (-) प्रतिशत की नकारात्मक वृद्धि को दर्शाता है। 
पूरी खबर पढ़ें- निर्यात, आयात में लगातार चौथे महीने गिरावट, लेकिन 18 साल में पहली बार व्यापार सरप्लस

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामले चिंता बढ़ा रहे हैं। संक्रमण का आंकड़ा जहां 9.68 लाख को पार कर गया है, वहीं मृतकों की संख्‍या 25 हजार के करीब पहुंचने को है।
पूरी खबर पढ़ें- 24 घंटों में बढ़े कोरोना के 32 हजार से अधिक मरीज, 1 दिन में संक्रमण का सबसे बड़ा आंकड़ा

 बिहार में आज से 16 दिनों का लॉकडाउन लाग हो गया है। राज्य में कोविड-19 की संख्या में तेजी से हो रही वृद्धि को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है।
पूरी खबर पढ़ें- Bihar lockdown Guidelines: बिहार में आज से लागू हुआ 16 दिनों का लॉकडाउन, जानें क्या खुला और क्या बंद

कारगिल गर्ल के नाम से मशहूर गुंजन सक्‍सेना की कहानी पर्दे पर आने वाली है। जान्‍हवी कपूर स्‍टारर यह फ‍िल्‍म 12 अगस्‍त को र‍िलीज होगी।
पूरी खबर पढे़ं-12 अगस्‍त को र‍िलीज होगा 'गुंजन सक्‍सेना: द कारगिल गर्ल', सेना की वर्दी में दिखेंगे जान्‍हवी कपूर के तेवर

पटना का पीएमसीएच में एक नाबालिग लड़की से रेप का मामला सामने आया है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। मामले का संज्ञान राज्य महिला आयोग ने भी लिया है।
पूरी खबर पढे़ं- Bihar : आइसोलेशन वार्ड भी सुरक्षित नहीं, पटना के PMCH में नाबालिग से रेप

इस महीने मोहिना कुमारी सिंह, उनके पति और ससुराल के 22 लोगों को एकसाथ कोरोना हो गया। अभी मोहिना घर ही लौटी थीं कि उनकी नानी का निधन हो गया....
पूरी खबर पढे़ं-ये रिश्ता क्या कहलाता है एक्ट्रेस मोहिना कुमारी की नानी मां का हुआ निधन

Oil Oilseed Price : सस्ते तेलों का आयात बढ़ने से तेल तिलहन बाजार में सरसों, मूंगफली और सोयाबीन (तिलहन फसल) जैसे घरेलू तेल तिलहनों में गिरावट दर्ज हुई।
पूरी खबर पढे़ं- सस्ते तेलों के आयात का असर, घरेलू तेल तिलहनों दाम में गिरावट, जानिए ताजा भाव

महाराष्‍ट्र में बोर्ड की 12वीं परीक्षा के रिजल्‍ट आज जारी किए जाएंगे। इन्‍हें बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के अतिरिक्‍त अन्‍य वेबसाइट्स पर भी देखा जा सकता है।
पूरी खबर पढे़ं- HSC Result 2020: आज जारी होंगे महाराष्‍ट्र बोर्ड की 12वीं परीक्षा के रिजल्‍ट, जानें कैसे और कहां देखें नतीजे

भारत में टिक-टॉक पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद अब पाकिस्‍तान में भी इसे लेकर मांग उठने लगी है। इसके लिए कोर्ट में याचिका भी दी गई है।
पूरी खबर पढ़ें-चीन को 'मित्र' पाकिस्तान भी देगा झटका? TikTok बैन करने को लाहौर हाइकोर्ट में याचिका

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली अपने बड़े भाई स्नेहाशीष के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद होम क्वारंटीन में चले गए हैं।
पूरी खबर पढ़ें- भाई के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद होम क्वारंटीन हुए बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली 

अरबपति कारोबारी एलन मस्क, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्‍थापक बिल गेट्स समेत कई हाई प्रोफाइल हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक होने के बाद बिटकॉइन करेंसी एक बार फिर चर्चा में है। 
पूरी खबर पढ़ें- What is bitcoin : क्या है बिटकॉइन? जानिए इसके बारे में सब कुछ

जो बाइडन, एलन मस्क, बिल गेट्स सहित कई हाइप्रोफाइल ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए गए हैं। हैकर्स ने इन अकाउंट्स के जरिये बिटक्‍वाइन में दान करने की अपील की, जिसके बाद लोगों ने हजारो डॉलर भेज दिए।
पूरी खबर पढ़ें- Twitter Account Hacked: जो बाइडन, बिल गेट्स, एलन मस्‍क सहित कई हाइप्रोफाइल ट्विटर अकाउंट हैक

कोरोना वायरस महामारी से दुनियाभर में मची तबाही के बीच जल्‍द अच्‍छी खबर आ सकती है। दरसअल, इस घातक संक्रमण की रोकथाम को लेकर दुनियाभर में वैक्‍सीन पर तेजी से काम चल रहा है।

Covid coronavirus vaccine: कोरोना वायरस वैक्‍सीन को लेकर ऑक्‍सफोर्ड से आज आ सकती है अच्छी खबर

मध्य प्रदेश के गुना में दलित परिवार की पिटाई मामले में शिवराज सिंह चौहान सरकार ने कार्रवाई की है। राज्य सरकार ने यहां के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक का तबादला कर दिया है।

Guna Dalit case : अधिकारियों पर हुई कार्रवाई, जिलाधिकारी और एसपी का ट्रांसफर

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने छत्तीसगढ़ के भाजपा नेता बृजमोहन अग्रवाल के बयान पर प्रतिक्रिया दी है। दिग्विजय सिंह ने बुधवार को कहा कि 'यानि की इतना पैसा आ गया है भाजपा और बृजमोहन जी के पास की वो जिस तरह से नीलामी होती है, नीलामी करने बैठे हैं क्या?' 

बृजमोहन अग्रवाल के बयान पर दिग्विजय सिंह बोले-नीलामी करने बैठे हैं क्या?

भारतीय क्रिकेट टीम ने बहुत से कप्तान देखे हैं। अलग-अलग तरह के कप्तान आए और गए, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी इन सबसे जुदा रहे। पूर्व भारतीय कप्तान धोनी ने अपनी एक ऐसी पहचान बनाई जो इससे पहले शायद ही किसी क्रिकेटर में देखी गई। 

जब इन 3 लोगों के सम्मान के लिए धोनी ने रद्द कर दिया कार्यक्रम, गुस्से में बोले- 'ये मेरे लोग हैं'

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत को एक महीना बीत चुका है। मुंबई पुलिस लगातार इस मामले की जांच करते हुए सुशांत के करीबियों के बयान दर्ज कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार, अब तक इस मामले के पुलिस ने दिल बेचरा के अभिनेता की मृत्यु से संबंधित 34 लोगों के बयान दर्ज किए हैं।

सुशांत सिंह राजपूत की बहन मीतू सिंह और कुक नीरज को फिर बुलाएगी मुंबई पुलिस, होगी दोबारा से पूछताछ

बॉलीवुड एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत के न‍िधन को एक महीना पूरा हो चुका है। 14 जून को सुशांत ने अपने मुंबई स्थित घर में फंदा लगाकर जान दे दी थी। उनके फैंस हैरान हैं सुशांत जैसा जिंदादिल और खुशमिजाज अभिनेता आत्‍महत्‍या जैसा कदम कैसे उठा सकता है।

अमित शाह तक पहुंचा सुशांत सिंह राजपूत की मौत का मामला, गृहमंत्री ने CBI जांच को च‍िट्ठी आगे बढ़ाई

देश और दुनिया की ताजा तरीन खबरों के लिए Times Now Hindi से जुड़ें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर