ताजा खबर, 16 मई, 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, बड़ी खबरें और मोदी समाचार: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर डालते हैं एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शनिवार, 16 मई की प्रमुख खबरें।

taza khabar 16 May 2020, latest news in Hindi India
ताजा खबर 

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। देश में कोरोना संक्रमण के मामलों के आंकड़ा जहां 88 हजार के करीब पहुंच गए हैं। भारत संक्रमितों के मामले में चीन से आगे निकल गया है। वहीं 2,752 लोगों की इस खतरनाक वायरस के चलते जान चली गई है। देश में सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। राज्य में कुल मामले बढ़कर 29 हजार के पार पहुंच चुके हैं जबकि मृतकों की संख्या बढ़कर 1,060 से ज्यादा हो गई है। यहां पढ़ें शनिवार की सभी बड़ी और प्रमुख खबरें:-

नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो सेवा दोबारा शुरू होने पर यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा और उन्हें अपने फोन में आयोग्य सेतु ऐप भी डाउनलोड करना होगा। 

पूरी खबर पढ़ें:  Noida Metro: सेवाएं शुरू करने के लिए नोएडा मेट्रो तैयार, करने होंगे ये नियम फॉलो, यहां जानें

शिवसेना ने शनिवार को आरोप लगाया कि भाजपा की महाराष्ट्र इकाई ने विधान परिषद में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निर्वाचन को बाधित करने की कोशिश की। साथ ही पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को राज्य को राजनीतिक अस्थिरता से बचाने का श्रेय दिया।

पूरी खबर पढ़ें: Shiv Sena: महाराष्ट्र भाजपा पर शिवसेना हमलावर, पीएम मोदी और शाह को सराहा

बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है। 12 घंटों के भीतर इस चक्रवात के ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट से टकराने की आशंका है और इसके बाद के 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है। 

पूरी खबर पढ़ें:  Cyclone Amphan: अगले कुछ घंटों में बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान की आशंका, हाई अलर्ट पर भारतीय नौसेना

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की है कि भारतीय रेल किसी भी जिले से 'श्रमिक स्पेशल' ट्रेन चलाने को तैयार है। जिलाधिकारी फंसे हुए प्रवासी कामगारों की सूची और उनके गंतव्य की जानकारी भारतीय रेल के राज्य नोडल अधिकारी को सौंपें।

पूरी खबर पढ़ें: रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- किसी भी जिले से 'श्रमिक स्पेशल' ट्रेन चलाने को तैयार, बताया क्या करना होगा​

यूपी के औरेया में हुए भीषण सड़क हादसे के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि राज्य के सीमाक्षेत्रों में कोई भी प्रवासी कामगार/श्रमिक पैदल अथवा बाइक या ट्रक आदि अवैध तथा असुरक्षित वाहन से न आने पाए।

पूरी खबर पढ़ें: Migrant in UP: सीएम योगी ने प्रशासन को कसा, कहा-प्रदेश में कोई भी प्रवासी पैदल व अवैध गाड़ियों से ना आने पाए

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 195 नए मामले सामने आए हैं और 3 और लोगों की मौत हुई है। इससे राज्य में कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 4140 हो गए हैं और कुल 95 मौतें हुई हैं।

पूरी खबर पढ़ें:  उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामले 4000 से ऊपर पहुंचे, नोएडा में भी बढ़ रहे केस

लॉकडाउन के कारण दूसरों राज्यों में फंसे लाखों प्रवासी मजदूर पैदल ही अपने-अपने राज्यों की ओर चल रहे हैं। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने दिल्ली के सुखदेव विहार फ्लाईओवर पर ऐसे ही अपने घरों की ओर पैदल जा रहे प्रवासी मजदूरों से बात की।

पूरी खबर पढ़ें: सड़क पर उतरे राहुल गांधी, पैदल चल रहे प्रवासी मजदूरों से जाना हाल, देखें PHOTOS​

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में रक्षा मंत्री का पदभार संभाल चुकीं निर्मला सीतारमण ने बतौर वित्त मंत्री ऐसी कई घोषणाएं की जिनकी मदद से भविष्य में भारत के बड़े रक्षा उपकरण उत्पादक देश बनने की संभावनाएं प्रबल हो गई हैं।

पूरी खबर पढ़ें: देसी हथियारों के दम पर मजबूत बनेगीं सेनाएं, कई रक्षा उपकरणों के आयात पर पाबंदी लगाएगी सरकार

10वीं और 12वीं बोर्ड की शेष परीक्षा के लिए सीबीएसई नई तारीख 2020 की घोषणा सोमवार को करेगा। पहले इसके शाम 5 बजे घोषित होने की उम्मीद थी, लेकिन अब इसमें देरी हुई है।

पूरी खबर पढ़ें:  CBSE 2020 exams Timetable: CBSE बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं की डेटशीट सोमवार को होगी जारी

बेंगलुरु में कात्रिग्प्पे मेन रोड पर अशोकनगर में एलपीजी सिलेंडर रिफिल को लेकर गरमागरम बहस के बाद 45 वर्षीय एक निर्माणाधीन मजदूर की कथित तौर पर उसकी पत्नी ने गला दबाकर हत्या कर दी।

पूरी खबर पढ़ें: Bengaluru: सिलेंडर के लिए दिए पैसों की शराब पीना पड़ा भारी, पत्नी ने पति को जमकर पीटा, चली गई जान

प्रवासी मजदूर ऐसे विपरीत हालात में किसी भी तरह का जोखिम उठाकर अपनी घर वापसी पर अमादा है वहीं कांग्रेस पार्टी अब श्रमिकों के लिए आगे आई है और उनकी मदद करने की बात कह रही है।

पूरी खबर पढ़ें: Migrant Labour: कांग्रेस 'प्रवासी मजदूरों' के लिए चलाना चाहती है बसें, प्रियंका गांधी ने योगी से साथा संपर्क

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत में वेंटिलेटर्स भेजने की घोषणा का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वागत किया। ट्रंप के इस कदम के लिए पीएम मोदी ने उन्हें धन्यवाद दिया है। 

पूरी खबर पढ़ें: पीएम मोदी ने ट्रंप को कहा शुक्रिया, भारत में वेंटिलेटर्स भेजने की घोषणा का किया स्वागत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शनिवार को सरकार के मेगा आर्थिक राहत पैकेज की चौथी किश्त की घोषणा कर रही हैं। वह लगातार चौथे दिन शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस का हिस्सा बन रही हैं और पीएम मोदी की ओर से घोषित 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज के बारे में विस्तार से जानकारी दे रही हैं।

पूरी खबर पढ़ें: FM Sitharaman press conference LIVE: वित्त मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस, राहत पैकेज संबंधी चौथे चरण की घोषणाएं

देश में 18 मई से लॉकडाउन 4 की शुरुआत हो सकती है। पहले 3 लॉकडाउन की तुलना में ये बिल्कुल अलग हो सकता है। इस लॉकडाउन में सरकार उन क्षेत्रों पर ज्यादा फोकस करेगी या पाबंदियां लागू की जाएंगी, जहां कोरोना वायरस के केस ज्यादा है।

पूरी खबर पढ़ें: Lockdown 4.0: लॉकडाउन 4 में इन 30 शहरों पर ज्यादा फोकस करेगी सरकार, यहां से आए हैं 80% कोरोना केस

दीपिका पादुकोण ने सोशल मीडिया पर 20 साल पुरानी फोटो शेयर की जिसमें आमिर खान भी उनके साथ नजर आ रहे हैं।

पूरी खबर पढ़ें: 20 साल पहले ऐसे हुई थी आमिर खान से दीपिका पादुकोण की मुलाकात, बताया दही चावल का ये किस्सा

किसानों के लिए कई बड़े बदलाव के साथ सरकार एक नया कानून लाने जा रही है, जिसमें उसके ऊपर लगी कई बंदिशें खुल जाएंगीं और इसी के साथ समृद्धि की संभावनाएं भी खुलेगीं।

पूरी खबर पढ़ें: नया कानून: 'अन्नदाता' को अपनी फसल कहीं भी बेचने का अधिकार, किसान के लिए सरकार ने किए ये बड़े बदलाव

एयरटेल, जियो, BSNL और वोडाफोन- आईडिया तीनों में सालाना रिचार्ज प्रीपेड प्लान मौजूद हैं। यहां जानिए किसके प्लान में क्या मिलेगा और कौन सा प्लान है बेहतर।

पूरी खबर पढ़ें: सालाना प्रीपेड प्लान: Airtel, Jio, BSNL और Vodafone Idea में कौन बेहतर

दिल्ली सरकार ने मजदूरों की मदद करने के लिए एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है। जहां रजिस्ट्रेशन करके मजदूर 5 हजार रुपए तक की मदद पा सकते हैं।

पूरी खबर पढ़ें: निर्माण मजदूरों के दिल्ली सरकार ने लॉन्च किया वेब पोर्टल, 5 हजार रुपए के लिए यूं कराएं रजिस्ट्रेशन/रीन्यू

CBSE शनिवार को 10वीं और 12वीं बोर्ड के बाकी बचे विषयों की परीक्षाओं के लिए तारीखों का ऐलान करने जा रहा है। इसकी जानकारी एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने दी है।

पूरी खबर पढ़ें: CBSE बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं की डेटशीट आज होगी जारी, मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

उत्तर प्रदेश के औरैया में हुए सड़क हादसे में शनिवार को 24 मजदूरों की जान चले गई है। इस हादसे के बाद ऐसा ही हादसा मध्य प्रदेश के बांदा में हुआ है जहां 6 लोगों की मौत हो गई है।

पूरी खबर पढ़ें: औरेया के बाद अब MP के बांदा में प्रवासी मजदूरों के साथ हुआ हादसा, 6 की मौत, 16 घायल

राजस्थान में एक मजदूर बिना बताए एक शख्स की साइकिल लेकर चला गया। मजदूर ने साइकिल ले जाने के दौरान एक चिट्ठी छोड़ी है, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।

पूरी खबर पढ़ें: मजदूर उठा ले गया दूसरे शख्स की साइकिल, चिट्ठी लिखकर मांगी माफी और बताई मजबूरी

CBSE शनिवार को 10वीं और 12वीं बोर्ड के बाकी बचे विषयों की परीक्षाओं के लिए तारीखों का ऐलान करने जा रहा है। इसकी जानकारी एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने दी है।

पूरी खबर पढ़ें: HRD मिनिस्टर ने कहा, आज घोषित होगा CBSE बोर्ड का शेष विषयों की परीक्षा का टाइम टेबल

तमिल फिल्म डायरेक्टर एवी अरुण प्रसाद का 15 मई को सड़क हादसे में निधन हो गया। उनकी मौत की खबर से तमिल फिल्म इंडस्ट्री शोक में डूब गई है।

पूरी खबर पढ़ें: फिल्म डायरेक्टर एवी अरुण की सड़क हादसे में मौत, शोक में डूबा फिल्म जगत

कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामले महाराष्‍ट्र में हैं, जहां मुंबई सबसे अधिक प्रभावित है। लेकिन यहां लोग सबक लेते नजर नहीं आ रहे। इस बीच BJP नेता किरीट सोमैया ने उद्धव ठाकरे सरकार पर सवाल उठाए हैं।

पूरी खबर पढ़ें: मुंबई में कोरोना संकट के बीच सामने आया चौंकाने वाला वीडियो, BJP नेता ने उद्धव सरकार पर उठाए सवाल

आर्थिक पैकेज को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र को आर्थिक पैकेज पर फिर से विचार करना चाहिए।

पूरी खबर पढ़ें: सरकार को साहूकार नहीं, मां की तरह व्यवहार करना होगा, गरीबों की जेब में सीधे जाए पैसा- राहुल गांधी

चौथे चरण का लॉकडाउन रविवार को खत्म हो जाएगा। इस बीच दिल्ली मेट्रो अपनी सेवाएं एक बार फिर से शुरू करने के लिए तैयार है।

पूरी खबर पढ़ें: दिल्ली में सोमवार से शुरू हो सकती है मेट्रो सेवा, केवल इन्हीं लोगों को मिलेगी यात्रा की अनुमति!

क्रैश के चलते 8 घंटे से ज्यादा समय तक बंद रहने के बाद, एपिक गेम्स स्टोर अब ऑनलाइन वापस आ गया है। इसका मतलब है कि आप 21 मई, 2020 तक लोकप्रिय ग्रैंड थेफ्ट ऑटो की फ्री कॉपी को पा सकते हैं। 

पूरी खबर पढ़ें: GTA V: इस Game को Free Download करने की लगी ऐसी होड़ कि क्रैश हो गया था स्टोर, 21 मई तक है मौका- जाने तरीका

भारत में तो हमेशा से ही गोल्ड को भरोसेमंद साथी के रूप में देखा जाता रहा है। जानिए कैसे गोल्ड से आसानी से मिल सकता है लोन और क्या हैं इसके फायदे।

पूरी खबर पढ़ें: मुश्किल वक्त का भरोसेमंद साथी है सोना- दिलवाएगा आसान लोन, जानिए गोल्ड लोन के तरीके और फायदे

देश में गहराते कोरोना संकट के बीच कर्नाटक के एक जिले में लगभग 50 बंदर मृत मिले हैं, जिसके बाद प्रशासन में हलचल मच गई है। स्‍थानीय लोगों ने आशंका जताई है कि संभवत: उन्‍हें जहर दिया गया। 

पूरी खबर पढ़ें: कोरोना संकट के बीच कर्नाटक में 50 बंदरों की मौत, लोगों को अंदेशा- दिया गया जहर

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने बताया कि क्यों ये समय आईपीएल की शुरुआत के लिए एकदम सही है।

पूरी खबर पढ़ें: स्मृति मंधाना ने कहा, महिला आईपीएल की शुरुआत के लिए ये है सही समय  

पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस महामारी के बीच इमरान खान ने लॉकडाउन खोलने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन ने देश की आर्थिक हालात पर बुरा प्रभाव डाला है।

पूरी खबर पढ़ें: लॉकडाउन से टूट चुकी है पाकिस्‍तान की कमर, आर्थिक बदहाली के बीच बोले इमरान खान- अब और नहीं झेल सकते

म्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। बडगाम में पुलिस ने लश्कर के सक्रिय सदस्य जहूर वानी सहित चार लोगों को अरेस्ट किया है।

पूरी खबर पढ़ें: कश्मीर: सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, लश्कर आतंकी जहूर वानी सहित 4 गिरफ्तार

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे लेकर चिंता गहराती जा रही है। यहां संक्रमण के मामले अब चीन से भी अधिक हो चुके हैं।

पूरी खबर पढ़ें: भारत में संक्रमण के मामले चीन से ज्‍यादा, गहराते संकट से बढ़ी चिंता

सपा सुप्रीमो और यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायवती ने औरेया में हुए बस हादसे पर दुख जताते हुए मजदूरों से पैदल ना जाने की अपील की है।

पूरी खबर पढ़ें: औरेया हादसे पर मायवती बोलीं- अधिकारियों के खिलाफ एक्शन लें CM, मजदूर ना करें पैदल यात्रा

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न ने अपनी टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान को सबसे स्वार्थी खिलाड़ी करार दिया है। उन्होंने इसकी वजह भी बताई है।

पूरी खबर पढ़ें: शेन वॉर्न ने विश्व कप विजेता कप्तान को बताया सबसे स्वार्थी खिलाड़ी 

राहुल महाजन का कुक कोरोना पॉजिटिव मिला है। इसके बाद राहुल, उनकी पत्नी और घर के दूसरे स्टाफ का टेस्ट हुआ।

पूरी खबर पढ़ें: राहुल महाजन का कुक निकला कोरोना पॉजिटिव, पत्नी नताल्या संग हुए क्वारेंटाइन

कोरोना संकट के इस दौर में जयपुर की एक कंपनी ने ऐसे रोबोट तैयार किए गए हैं जो स्वास्थ्यकर्मियों की मदद कर सकते हैं।

पूरी खबर पढ़ें:  कोरोना संकट काल में स्वास्थ्यकर्मियों की मदद के लिए बना नया रोबोट, इन कार्यों को आसानी से देगा अंजाम

भूख से परेशान कुछ लोगों एक भोजनालयका ताला तोड़ दिया और किचन में खाना बनाया। खाने के बाद ये सभी लोग बाहर निकल गए।

पूरी खबर पढ़ें: भूख मिटाने के लिए तोड़ा भोजनालय का ताला, खुद खाना बनाया और फिर...

कोरोना वायरस/लॉकडाउन के कारण देशभर में उपजे हालात से सबसे अधिक प्रवासी मजदूर परेशान हुए हैं, जिनका न केवल रोजगार छिन गया है, बल्कि साधन के अभाव में उनके लिए अपने गांव-घरों की ओर लौट पाना भी मुश्किल हो गया है। 

पूरी खबर पढ़ें:  Migrant workers: केंद्र ने राज्‍यों को लिखा पत्र, 'सड़कों, रेलवे ट्रैक पर न चलें प्रवासी मजदूर'

पश्चिम बंगाल में कोरोना संकट गहराने के साथ ही अस्पतालों की मुश्किलें भी बढ़ रही है। इस बीच कोलकाता के विभिन्न निजी अस्पतालों में कार्यरत 185 नर्सों ने इस्तीफा दे दिया है।

पूरी खबर पढ़ें: Kolkata:'अगर हम जीवित बचें, तो आगे भी नौकरी मिल जाएगी', ये कहकर 185 नर्सों ने छोड़ी नौकरी

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप पर एक खास शॉर्टकट दिया जा रहा है। इस शॉर्टकट के जरिए यूजर्स 50 लोगों से एकसाथ वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे।

पूरी खबर पढ़ें: WhatsApp पर 50 लोगों से एकसाथ करें बात, फेसबुक ने दिया नया दमदार फीचर

यूपी में प्रवासी मजदूरों को ला रहा एक ट्रक दूसरे ट्रक से टकरा गया, जिसमें 21 लोगों की जान चली गई, जबकि कई अन्‍य घायल हो गए।

पूरी खबर पढ़ें: यूपी में बड़ा हादसा, दो ट्रकों की टक्‍कर में 21 मजदूरों की मौत, कई घायल

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शुक्रवार को कहा कि कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई का समर्थन करने के लिए अमेरिका भारत को वेंटिलेटर दान करेगा। 

पूरी खबर पढ़ें: ट्रंप बोले- PM मोदी मेरे अच्छे दोस्त, भारत को वेंटिलेटर दान करेंगे और मिलकर तैयार करेंगे कोरोना वैक्सीन

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के उस प्रस्ताव का जवाब दिया है जिसमें उन्होंने 4 टेस्ट मैचों की सीरीज की जगह 5 मैचों की सीरीज का प्रस्ताव रखा।

पूरी खबर पढ़ें: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने सीरीज में इजाफा करने का प्रस्ताव रखा, दादा ने दिया ये जवाब

अगर आप को लगता है कि इस खबर से खुश होने की जरूरत है तो जवाब ना में ही होगा और ना में होना भी चाहिये। कोरोना संक्रमण के मामले में अब भारत का आंकड़ा चीन को पीछे छोड़ चुका है।

पूरी खबर पढ़ें: corona cases in India: कोरोना संक्रमण के मामले में चीन से आगे निकला भारत, आंकड़ा 85 हजार के पार

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर